बॉलीवुड सेलेब्स के फिटनेस मंत्र

एक समय था जब सिर्फ नई एक्ट्रेस अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सतर्क रहती थी। मगर आज इस फेहरिस्त में कुछ एक्ट्रेस ऐसी भी हैं जो बढ़ती उम्र में भी नई एक्ट्रेसेस को चुनौती दे सकती हैं। जानिए ऐसी ही कुछ बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के फिटनेस मंत्र।

बॉलीवुड सेलिब्रिटिज़ की बात करें, तो वो अपने फिटनेस रूटीन को लेकर काफी सजग रहते हैं। अब तक केवल यंग जेनरेशन ही खुद को फिट रखने के लिए पसीना बहाती नज़र आती थी, लेकिन अब 40 या 50 के पार वाली हीरोइन भी गजब की फिट नज़र आती हैं। वे खुद को फिट रखने के लिए न केवल वर्कआउट बल्कि अपनी डाइट को लेकर भी काफी गंभीर रहती हैं।

सुष्मिता सेन का फिटनेस मंत्र- कार्डियो और क्रंचेस

भले ही मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन काफी समय से सिल्वर स्क्रीन से दूर हैं लेकिन अपने फैशन स्टेटमेंट और टोंड बॉडी को लेकर हमेशा सुर्खियाँ बटोरती नज़र आती हैं। एक्ट्रेस सुष्मिता सेन खुद को फिट रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाईज करती

हैं। अपनी फिटनेस के मद्देनज़र सुष्मिता के घर एक डांस स्टूडियो और एक योगा स्टूडियो है, जिसमें अक्सर सुष्मिता और उनकी बेटियां एक्टिविटी करती नजर आती हैं। सुष्मिता का कहना है कि मैं किसी फिल्म या किसी भी अन्य वजह से खुद को फिट रखने की बजाय हमेशा ही अपना ख्याल रखना पसंद करती हूं और ये ही मेरी फिटनेस का मंत्र है। अपनी बॉडी को स्लिम और फिट रखने के लिए सुष्मिता कार्डियो और क्रंचेस करती हैं। इसके अलावा सुष्मिता योग और प्राणायाम भी करती हैं।

भाग्यश्री का फिटनेस मंत्र-एक्सरसाइज

एक वो दौर था जब ‘मैंने प्यार किया’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाली एक्ट्रेस भाग्यश्री ने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बना ली थी और आज अपनी फिटनेस के कारण वो करोड़ों युवाओं की प्रेरणास्रोत बन चुकी हैं। 52 वर्षीय भाग्यश्री शारीरिक तौर पर पूरी तरह से फिट नज़र आती हैं और अपनी फिटनेस को लेकर वे सुर्खियाँ में छाई रहती हैं। वे इतनी फिट नज़र आती हैं कि कोई भी इंसान उन्हें देखकर उनकी उम्र का अंदाज़ा नहीं लगा सकता। वे खुद को फिट रखने के लिए हेल्दी फूड के साथ-साथ रोज़ाना योग और एक्सरसाइज करती हैं। इसके अलावा वह खुद को हाइड्रेटिड रखने के लिए खूब पानी भी पीती हैं। उनके डाइट चार्ट में हर रोज़ हेल्दी फ्रूट्स भी शामिल होते हैं। भाग्यश्री के फिटनेस वीडियोज़ अक्सर देखने को मिल जाते हैं, जो उनके रूटीन की झलक दिखाते हैं और लोगों को मोटिवेट करते हैं। इसके अलावा उन्होंने कुछ वीडियोज़ में योग के बारे में भी जानकारी दी है, जो जोड़ों के दर्द से ग्रस्त लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

रेखा का फिटनेस मंत्र- योग

66 वर्षीय रेखा ने न सिर्फ अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीता बल्कि अपने लुक्स, ग्लोइंग स्किन और अपनी फिटनेस से भी वे हमेशा चर्चा का विषय बनी रहती हैं। अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए रेखा दिनभर में खूब पानी पीती हैं। रेखा खुद को पूरी तरह से बाहर के खाने और खासतौर से जंक फूड से खुद को दूर रखती हैं। खाने के अलावा सोने और उठने का भी उनका रूटीन है। वे समय से सोती हैं और समय से ही उठकर योगा और वर्कआउट करती हैं। रेखा अपने चेहरे का खूब ख्याल रखती हैं, वे स्किन टाइटनिंग के लिए आयुर्वेद को फॉलो करती हैं। रेखा बालों पर भी खास ध्यान देती हैं। आर्गेनिक हेयर मास्क के अलावा रेखा रोजाना अपने बालों में सरसों, नारियल, बादाम का तेल लगाती हैं। साथ ही बालों में वो आंवला का पाउडर भी लगाती हैं।

हेमा मालिनी का फिटनेस मंत्र- डांस

हेमा मालिनी के शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से होती है, जिसमें नींबू और शहद मिलाकर पीती हैं। वे सुबह उठकर कुछ देर एक्सरसाइज़ और डांस के बाद हल्का खाना खाती हैं। हेमा मालिनी हेवी ब्रेकफास्ट को अवॉइड करती हैं। इसके अलावा वे कई सालों से चीनी भी नहीं खा रही हैं। हेमा मालिनी अपनी हर परफोर्मेस से पहले एक लीटर पानी ज़रूर पीती हैं। मगर वे डांस परफार्म और वाटर इनटेक में एक घंटे का अंतर रखती हैं। फिट रहने के लिए हेमा डांस के अलावा साइक्लिंग और स्ट्रेचिंग आदि भी करती हैं। वे तनावमुक्त रहने के लिए रोजाना 45 मिनट योग और प्राणायाम करती हैं। हेमा मालिनी प्योर वेजिटेरियन हैं और अपनी फिटनेस का सबसे बड़ा मूल मंत्र भी इसे मानती हैं।

संगीता बिजलानी का फिटनेस मंत्र- वर्क आउट

बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस इंडिया संगीता बिजलानी अपनी एक्सरसाइज़ वीडियोज़ को पोस्ट करके लोगों को समय-समय पर वर्कआउट की जानकारी देती रहती हैं। वे समय-समय पर अपने फोटोज और वीडियोज शेयर करती रहती हैं। संगीता अपने चेहरे का भी अपनी बॉडी की तरह पूरा ख्याल रखती हैं। वे सोने से पहले त्वचा से मेकअप उतारना नहीं भूलती हैं। कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा संगीता चेहरे पर मलाई, शहद और दूध का भी इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा वे रात में भरपूर सोती हैं। हेल्दी डाइट लेती हैं, जिसका पॉजिटिव असर उनकी त्वचा पर भी साफ नजर आता है।

मलाइका अरोड़ा का फिटनेस मंत्र- सूर्य नमस्कार

मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखती हैं। योग, वर्कआउट, डांस, रनिंग और डायट सभी को अपनी डेली रूटीन में शामिल करती हैं। 47 की उम्र में भी मलाइका के चेहरे का ग्लो और उनकी फिट बॉडी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। मलाइका अरोड़ा के वर्कआउट में 20 मिनट का कार्डियो, वेट ट्रेनिंग, योग पिलेट्स शामिल हैं। खाने में मलाइका ब्राउन राइस, रोटी, सब्जी, सूप, सलाद, एग व्हाइट्स, प्रोटीन शेक लेती हैं। वे रात में हल्का भोजन और कार्बोहाइड्रेट्स रहित खाना लेना पसंद करती हैं। मलाइका योग को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा मानती है। धनुरासन, पद्मासन और सूर्य नमस्कार मलाईका के प्रिय योग आसनों में से एक हैं। इसके अलावा मलाइका सूर्य नमस्कार को किसी औषधी से कम नहीं मानती हैं। मलाईका के अनुसार सूर्य नमस्कार नियमित करने से उनके चेहरे का ग्लो वापिस लौट आया है। 

बॉलीवुड संबधित हमारे लेख आपको कैसे लगे ? आप हमें अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। editor@grehlakshmi.com

Leave a comment