क्या आपने कभी गौर किया है कि आप जब भी रेस्टोरेंट जाते हैं, तो सबसे पहले आपको उस फूड का लुक पसंद आता है। उसके बाद आप उस फूड की फोटो क्लिक करते हैं, फिर उसे खाते हुए उसकी तारीफ करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपको किसी फूड का लुक पसंद न आए, तो आप उसे कभी खाना भी चाहेंगे? नहीं न! यह सब प्लेटिंग यानी फूड प्रेजेंटेशन का कमाल है।

अगर आपको खान बनाने का शौक है या अपने घर पर डिनर पार्टीज करना पसंद है, तो जरूरी है कि आप अपने फूड को शानदार लुक भी दें। प्लेटिंग करने में सही इनग्रेडिएन्ट और सही लुक वाले प्लेट का चयन जरूरी है। इन सबकी मदद से ही आपका फूड फोटो क्लिक करने के लायक बनता है। इसलिए, अगर आप अपने फूड को आर्टिस्टिक लुक देना चाहते हैं, तो सबसे पहले प्रोफेशनल शेफ की तरह फूड प्लेटिंग करना सीखें।

सही इनग्रेडिएन्ट का चुनाव

 

प्लेटिंग का सबसे पहला कदम सही इनग्रेडिएन्ट का चुनाव करना है। यह जरूरी है कि जब आप विजुअल इफेक्ट चुनते हैं, तो आपको ऐसे इनग्रेडिएन्ट चुनने चाहिए, जो साथ में भी अच्छे लगते हों। यह याद रखिए कि आप सबसे पहले अपनी आंखों से खाते हैं। जैसे आप सलाद बना रहे हैं, तो उसके लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल अच्छा दिखता है। कलरफुल सब्जियों के ऊपर काले रंग के चिया सीड्स अट्रैक्टिव दिखते हैं। इसी तरह रोटी रोल के ऊपर सॉस और ग्रीन लीफी वेजीटेबल्स अच्छा दिखता है।

कलर स्कीम से बढ़ती है भूख

 

किसी भी प्लेट को परफेक्ट लुक देने के लिए सही कलर स्कीम का होना जरूरी है। एक मोनोक्रोमैटिक मील देखने में बोरिंग लगता है और आपको भूखा महसूस नहीं कराता है। जिस प्लेट में खूब सारे रंग हों, वह फूड आपकी भूख को बढ़ाता है। ताजी हरी पत्तियां और खाए जाने वाले फूल किसी भी प्लेट में रंग लेकर आते हैं। जैसे सूप में टमैटो, अनियन और हरी धनिया से गार्निशिंग इसे अट्रैक्टिव लुक देती है। इसी तरह अगर आप सैंडविच सर्व करने जा रहे हैं, तो उस पर आप चीज़ और हर्ब की गार्निश अच्छी लगती है। किसी भी प्लेट में मल्टी कलर के फूड आइटम उक्त प्लेट को अट्रैक्टिव लुक देते हैं। यह ध्यान रखें कि फ्रेश हर्ब किसी भी प्लेट को फ्रेश और कलरफुल लुक देने में मदद करते हैं।

हाइट है यहां भी जरूरी

 

कलर के अलावा, एक ने चीज जो प्लेटिंग के लिए जरूरी है, वह है हाइट। लेयरिंग और स्टैकिंग प्लेट में डाइमेन्शन और एक्साइटमेंट जोड़ते हैं। आप इस तरह से वॉफल, सैंडविच और कुकीज को डेकोरेट कर सकते हैं। इस तरह के लुक में यह बेहद स्वादिष्ट लगती है। ध्यान रखें कि आपको आइटम को एक के ऊपर एक रखना  चाहिए। आप चाहें तो प्लेट के बेस लेयर में सॉस का का इस्तेमाल कर सकती हैं। स्टैकिंग के लिए आप सब्जियों और सलाद का इस्तेमाल कर सकती हैं।

गार्निश लाए प्लेट में रंग और मजा

 

यह बात बिल्कुल सही है कि फूड से जरूरी कुछ और नहीं लेकिन गार्निशिंग इसके लुक और स्वाद को बदलने की क्षमता रखता है। गार्निश करने के लिए आप फ्रेश हर्ब का इस्तेमाल कर सकती हैं। हरी धनिया से बढ़िया कुछ और नहीं, लेकिन आप पुदीना, सिलैन्ट्रो, डिल की पत्तियों का भी प्रयोग कर सकती हैं। डेलीकेट ट्विस्ट के लिए लेमन का इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान यह रखें कि गार्निश का मतलब भर देना नहीं, बल्कि सिर्फ स्प्रिंकल (छिड़कना) करना है। और गार्निश करने के भी कई अन्य तरीके हैं, जिसमें स्प्रिंकल करना या प्लेट के किसी एक कोने में डिजाइन करना शामिल है। आप चाहें तो, एक कोने में या बीच में भी गार्निश कर सकते हैं। यह बहुत अट्रैक्टिव  दिखता है। इसके अलावा, आप सर्विंग प्लेट के साइड में भी कुछ चीजें रखकर उसके लुक को बढ़ा सकती हैं।

सही सर्विंग डिश और कटलरी का चुनाव

 

अगर आप यह सोच रही हैं कि आप किसी भी सर्विंग डिश में ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करेंगी, तो आपकी प्लेट अट्रैक्टिव नजर आएगी, तो आप गलत हैं। सर्विंग डिश भी आपके फूड को अट्रैक्टिव लुक देने में बढ़ी भूमिका निभाता है। आपने गौर किया होगा कि इन दिनों कई लोग ब्लैक या ब्लू कलर की प्लेट लेते हैं और उसमें ही अपनी डिश को डाल कर सर्व करते हैं। आप चाहें तो अपनी डिश को प्लेट की जगह किसी गिलास में भी सर्व कर सकती हैं। यह काफी अट्रैक्टिव और डिफरेंट दिखता है। आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है! ऐसा इसलिए क्योंकि डार्क कलर में प्रेजेंट किया गया फूड खूबसूरत दिखता है। फूड का लुक उभर कर सामने आता है। इसी तरह सर्विंग डिश के साइड में रखी गई कटलरी और गिलास भी उतने ही जरूरी हैं। इन दिनों कई रंगों में कटलरी मिलने लगी हैं, जिन्हें आप अपनी डिश को सर्व करते समय इस्तेमाल में ला सकती हैं।

 

ये भी पढ़ें –

क्या है डर्टी चाय? जानें इसकी रेसिपी 

Celebrity Cookery Tips : रणवीर ब्रार से जानें कैसे करें शेफ की तरह कुकिंग

 

खान- पान संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही खान- पान से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com