भीषण गर्मी का प्रकोप झेलने के बाद आखिर मॉनसून ने दस्तक दे दी है। रिमझिम बरसती हुई बूंदों के बीच घर की बालकनी में बैठकर चाय के साथ पकौड़े हो जाएं तो बारिश का मज़ा चार गुना हो जाता है। खाने के शौकीन लोगों के लिए तो बारिश का मौसम सोने पे सुहागा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी भी कुछ चीज़ें हैं, जिन्हें बारिश में खाने से बचना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिनका परहेज़ करके बारिश के मौसम में आपने को सेहतमंद रख सकती हैं।

रोड साइड फूड से बचें 

बारिश के मौसम में अक्सर लोगों को चटपटा खाने का मन करता है, इसलिए वो सड़क के किनारे बिकने वाले फ्रूट चाट, गोलगप्पे, आलू टिक्की, समोसे आदि खा लेते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और कई बार फूड प्वाइजनिंग तक हो जाती है।

ग्रीन वेजीटेबल को कहें ना

ऐसा माना जाता है कि हरी पत्तेदार सब्जि़यां सेहत के लिए लाभदायक होती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में हरी सब्जि़यां जैसे- पालक, पत्तागोभी  से परहेज़ करना चाहिए क्योंकि बारिश में इन सब्जि़यों में  कीड़े हो जाते हैं, जो आसानी से दिखाई भी नहीं देते हैं।

रॉ वेजीटेबल ना खाएं

खीरा, प्याज, टमाटर आदि सलाद के रूप में खाना वैसे तो सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन बारिश के मौसम में इन सब्जि़यों को कच्चा खाने से बचना चाहिए क्योंकि बारिश में इन सब्जि़यों में भी कीड़े हो जाते हैं।

मशरूम खाने से बचें

वैसे तो मशरूम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है और सेहत के लिए भी लाभप्रद होता है लेकिन बरसात के मौसम में इसे खाने से बचना चाहिए।  बारिश में मशरूम खाने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स संभलकर खाएं

बारिश के मौसम में डेयरी प्रोडक्ट्स भी संभलकर खाने चाहिए क्योंकि इनमें बैक्टीरिया होने की संभावना बढ़ जाती है। कोशिश करें कि दूध को अच्छी तरह से उबालकर ही पियें, जिससे इसमें बैक्टीरिया न पनप सकें।

कटे और खुले हुए फल नहीं खाएं 

बरसात में बहुत देर तक कटे और खुले रखे हुए फल खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इनमें भी बैक्टीरिया होने की संभावना बढ़ जाती है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें –10 यम्मी एंड टेस्टी मॉनसून स्नैक्स