googlenews
घर में सुख शांति के सरल उपाय- Grehlakshmi

कई घरों में आए-दिन कलेश, झगड़े होते रहते हैं। ऐसे में घर में शांति भंग हो जाती है। पर कुछ उपायों का उपयोग कर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा कर घर का माहौल खुशनुमा बना सकते हैं।

● अगर आपके घर में आए दिन परेशानियां, कलह या झगड़े होते रहते हैं तो घर के लोग जिस बर्तन से पानी पीते हैं, उस बर्तन में से एक लोटा पानी भरकर घर के चारों कोनों और घर के बीचों बीच छिड़क दें। यह उपाय आपको रात के 12 से 3 बजे के बीच करना चाहिए।
● अगर घर का कोई सदस्य बहुत लंबे समय से बीमार चल रहा है तो रात के समय उसके तकिए के नीचे एक सिक्का रख दें और सुबह उस सिक्के को श्मशान में फेंक आएं।
● गेंदे के फूल पर रोजाना कुमकुम लगाकर इसे तुलसी पर अर्पण करें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच का तनाव कम होता है।
● शनिवार के दिन सरसों के तेल में मीठे भजिए तलकर गरीबों को खिलाइए। शनि ग्रह से संबंधित कुंडली में जितनी भी बाधाएं हैं, सब शांत हो जाएंगी।
● पुत्री की विदाई के समय एक लोटे पानी में हल्दी और एक सिक्का डालकर लड़की के आगे फेंक दें। ऐसा करने से उसका विवाहित जीवन सुखी और खुशहाल रहेगा।
● अगर किसी जरूरी कार्य के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो सबसे पहले चार कदम विपरीत दिशा की ओर बढ़ाएं और फिर अपने काम के लिए निकलें।
● घर में जब भी खाना बने तो पहली रोटी गाय के लिए और अंतिम रोटी कुत्ते के लिए निकाल लें। ऐसा करने से सभी परेशानियों का नाश होगा।
● सूखे नारियल के आधे भाग में चीनी भरकर उसे जमीन में गाड़ दें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बरसेगी और आपके जीवन से धन संबंधी परेशानियां समाप्त हो जाएंगी।
● अगर घर के छोटे बच्चे को बुरी नजर से बचाना चाहते हैं तो हनुमान जी के बाएं पैर से सिंदूर लेकर बच्चे के मस्तक पर नियमित रूप से लगाएं। ऐसा करने से बच्चे पर आने वाली हर बुरी नजर टल जाएगी।
● वास्तु विज्ञान की मानें तो परिवार के सदस्यों की तस्वीर लगाने के लिए घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा का प्रयोग किया जाना चाहिए।
यह तीनों दिशाएं परिवार के सदस्यों की तस्वीरें लगाने के लिए सही हैं, इसके अलावा इन दिशाओं में करीबी रिश्तेदारों की तस्वीर भी लगाई जा सकती है। परंतु इसके अलावा किसी भी दिशा में परिवार के सदस्यों की तस्वीर नहीं होनी चाहिए।
● घर की दक्षिण, पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम दिशा मृत परिजनों की तस्वीर लगाने के लिए इस्तेमाल की जानी चाहिए।

Leave a comment