क्या आपको भी काबुली चना पसंद है? बहुत से लोगों का जवाब हां ही होगा क्योंकि इससे हमें ढेर सारा पोषण भी तो मिलता है। अगर आप एक झटपट 15 से 20 मिनट में तैयार होने वाली रेसिपी ढूंढ रही हैं तो अब आपको यह खोज पूरी हो चुकी है। काबूली चने से आप काफी सारी अलग अलग प्रकार की डिश बना सकती है। आज हम आपके साथ कुछ ऐसी रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं। जिन्हें एक बार खा कर आप उंगलियां चाटती रह जायेंगी। परिवार के बाकी सदस्य भी आपकी काफी तारीफ करने वाले हैं। तो आइए जानें कौन सी हैं वह रेसिपी।

काबूली चना सूप: इसे बनाने के लिए आपको एक पैन को एक मिनट के लिए गर्म कर लेना है। अब इसमें प्यार, लहसुन और अदरक डाल कर उन्हें दो मिनट तक पकाएं। अब इसमें गर्म मसाला पाउडर और नमक डालें, अच्छे से मिक्स कर लें और एक मिनट तक पकने दें। अब कटी हुई गाजर और वेजिटेबल स्टॉक को इसमें दाल दें और लगभग 10 मिनट तक पकने दें। अब चने मिलाएं, इसे साथ की साथ चलाती रहें, और 5 मिनट बाद गैस बंद कर दें। आपका सूप तैयार है।

काबूली चने का हमस : इसे बनाने के लिए कुछ सेसीमे सीड्स लें और उन्हें एक से दो मिनट तक तब तक पकाएं जब तक ब्राउन नहीं हो जाती हैं, अब उन्हें गैस से उतार लें, थोड़ा ठंडा होने दें और फिर ब्लेंड करके पाउडर बना लें। अब एक ब्लेंडर में काबूली चने, जीरा पाउडर, लहसुन, नींबू का रस और नमक तथा सेसीमे सीड्स का पाउडर डाल दें। इसमें एक चौथाई कप ऑलिव ऑयल मिला कर एक पेस्ट बना लें। इस सारे पेस्ट को एक कटोरे में डालें। ऊपर से एक चम्मच ऑलिव ऑयल, चिल्ली पाउडर के साथ सर्व करें।

पास्ता: एक बर्तन में पास्ता डाल कर उसमें थोड़ा नमक मिला कर उबाल लें और फिर उसका पानी निकाल कर ठंडा होने दें। अब तेल को हाई फ्लेम पर गर्म करें, अब इसमें मिर्च, लहसुन और टमाटर मिला कर थोड़ा भून लें। अब इसमें स्वादानुसार नमक और मिर्च डालें। अब इसमें छोले डाल कर कुछ मिनट के लिए उबाल दें। इसमें पास्ता सॉस, नींबू का रस और धनिया पत्तियों के साथ गार्निश करें।

लेमन काबूली चने के चावल: एक मोटे तले की कढ़ाई में तेल को गर्म कर लें और उसमें राई शामिल करें। कुछ सेकंड्स के बाद इसमें कढ़ी पत्ता मिलाएं और कुक होने दें। इसमें प्याज और मिर्च मिला दें और इसे तब तक कूक करें जब तक प्याज सॉफ्ट न हो जाए। इसमें हल्दी पाउडर मिलाएं और मिक्स करें। अब इसमें चावल, नमक और मिर्च मिला दें और हाई फ्लेम पर चावल के नर्म होने तक पकाएं। बनने के बाद इसके ऊपर नींबू का रस छिड़के और सर्व करें।

चना मसाला: प्याज, टमाटर और अदरक लहसुन के पेस्ट और मिर्च को एक साथ ब्लेंड कर लें। एक पैन में ऑलिव ऑयल को गर्म करें और उसमें आधी मिनट तक तेज पत्ते को कूक करें। अब इसमें टमाटर और प्याज को पैन में एड करें और तब तक पकाएं जब तक वह तेल न छोड़ने लगे। अब इसमें नमक, मिर्च, गर्म मसाला, हल्दी, जीरा और धनिया पाउडर मिला दें। अब एक थिक ग्रेवी बनाने के लिए इसमें पानी एड करें। इसमें उबाल आने पर छोले शामिल करें और कुछ मिनट के लिए पकने दें। धनिया पत्ती के साथ गार्निश करें।

इन आसानी से और जल्दी से बनने वाली रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करें।

यह भी पढ़ें-फूड प्वाइजनिंग क्या है? क्या होते हैं इसके कारण, लक्षण और उपचार

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com