हम सब रोजाना अपने खाने में नमक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हम में से अधिकतर लोग इस बारे में सोचते तक नहीं कि हमारा नमक कहीं मिलावटी तो नहीं! जबकि हम सब जानते हैं मिलावटी चीजों का सेवन हमारी बॉडी के लिए सही नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए और हम लोगों को इस बात का एहसास दिलाने के लिए एफएसएसएआई (फूड सेफ्टी एण्ड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने ट्विटर पर एक सीरीज शुरू की है, जिसके तहत वे किसी न किसी फूड आइटम को चेक करने के बारे में बताते हैं। हाल में उन्होंने जिस फूड आइटम के बारे में बताया है, वह लगभग हर फूड आइटम में इस्तेमाल होने वाला ‘नमक’ है।

नमक के बिना हमारी कोई भी नमकीन डिश तैयार नहीं होती है। किचन में इस्तेमाल किया जाने वाला यह सबसे जरूरी और बेसिक सीज़निंग है। इसलिए यह जरूरी है कि हम पता करें कि हम जिस नमक का सेवन कर रहा हैँ, वह शुद्ध हो। नमक में सोडियम क्लोराइड प्रचुर मात्रा में होता है, जो हमारे हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी है। लेकिन जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन भी हमारे लिए स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आता है।

एफएसएसएआई ने नमक को चेक करने के लिए 43 सेकेंड का एक वीडियो शेयर किया है, जिसके अनुसार आयोडाइज्ड नमक की शुद्धता को घर पर ही चेक किया जा सकता है।

इस एक चीज के इस्तेमाल से चेक करें कि आपका नमक है शुद्ध

 

नमक को चेक करने के लिए एफएसएसएआई ने 5 कदम सुझाए हैं, ये हैं –

एक आलू लें और उसे 2 हिस्सों में काटें।

अब कटे हुए हिस्से के सरफेस अपर नमक का सैंपल लगाएं और 1 मिनट के लिए इंतजार करें।

दोनों सैंपल पर नींबू के जूस की 2 बूंदें डालें।

डबल फॉर्टिफाइड नमक की वजह से आलू का रंग बिल्कुल नहीं बदलेगा।

मिलावटी आयोदाइज्ड नमक से आलू का रंग नीला हो जाएगा।

अपने द्वारा खाए जा रहे नमक की शुद्धता को चेक करने का यह तरीका बहुत आसान है। आप इसे आज ही आजम सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि आपका नमक शुद्ध तो है!

 

ये भी पढ़ें – 

Celebrity Cookery Tips : रणवीर ब्रार से जानें कैसे करें शेफ की तरह कुकिंग

Celebrity Cookery Tips : मॉनसून में खराब हो जाते हैं मसाले तो ऐसे करें स्टोर

 

खान- पान संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही खान- पान से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com