34 साल की सुरभि को अपने घर में सब कुछ करीने से रखना पसंद है। यही वजह है कि जब भी कोई उसके घर आता है, तो उसके घर की तारीफ करते नहीं थकता। लेकिन बात जब सुरभि की किचन की आती है, तो वह फेल हो जाती है। उसकी यह वजह है कि सुरभि शुरू से ऑफिस के काम में व्यस्त रही और किचन उसने अपनी हेल्पर के भरोसे छोड़ रखा है। शादी के 2 साल बाद जब उसकी मां पहली बार उसके घर आई तो उन्होंने देखा कि उसकी किचन में रखे मसाले खराब ही रहे थे, सबमें नमी आ चुकी थी। तब सुरभि की मां ने सुरभि को मॉनसून के मौसम में मसाले सही तरह से रखने के कुछ टिप्स दिए।

हमारा इंडियन किचन मसालों से भरा है और यही वजह है कि सबके किचन में तरह- तरह के मसाले होते हैं। लेकिन मॉनसून ऐसा मौसम है, जब मसालों को सही तरह से न रखा जाए तो इनमें नमी आ जाती है। मॉनसून में नमी आ जाती है और संभव रहता है कि मसाले खराब हो जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय मौसम ह्यूमिड हो जाता है और मसालों में छोटे कीड़े और फंगस लग जाता है। आपकी किचन में रखे मसाले मॉनसून के दौरान खराब न हों, इसलिए हम हेरिटेज डलविच के ऑनर और मिशलिन प्लेट विजेता दयाशंकर शर्मा से मॉनसून में मसालों को अच्छी तरह से स्टोर करने के कुछ टिप्स जानते हैं –

ड्राई एयर टाइट कंटेनर

अपनी किचन के सभी मसालों को एयर टाइट जार या कंटेनर में रखन चाहिए ताकि मसालों एमन अतिरिक्त नमी न आ पाए। सुनिश्चित करें कि अपने मसालों को जार में रखने से पहले वे सूखे हों।

शीशे के बॉटल

नमक और चीनी रखने के लिए कभी भी प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल न करें। नमक और चीनी मॉनसून के मौसम में जल्दी नमी को पकड़ते हैं। इन्हें आपको शीशे की बॉटल या स्टेनलेस स्टील कंटेनर में रखना चाहिए। साथ ही, इन्हें नमी और गरम जगह से दूर रखना चाहिए।

धूप में रखें

जब भी धूप निकली हो, तो अपने मसालों को धूप में रखा करें। इससे मसालों पर फंगल का विकास नहीं होता है।

लौंग से बचाएं अपने मसालों को

इस मौसम में अमूमन पाउडर मसालों पर सफेद रंग के फंगस लग जाते हैं। अपने मसालों को इस फंगस से बचाने के लिए उसमें 2-4 लौंग डाल दें।

रोस्ट करें मसाले

काली मिर्च, इलायची और दालचीनी को स्टोर करने से पहले तवा पर कुछ सेकेंड रोस्ट कर लें। इसे ठंडा करने के बाद ही एयर टाइट कंटेनर में डालें। साथ में हर कंटेनर में सूखे हुए तेज पत्ता को भी डालें।

फ्रीजर में रखें  

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वे खुले हुए मसालों को प्लास्टिक में रैप करके रेफ्रीजरेटर में रखते हैं। इस तरह से मसालों के प्राकृतिक खुशबू और स्वाद चले जाते हैं। इससे बेहतर है कि आप वैक्युम टाइट पैक में मसालों को स्टोर करें और उन्हें फ्रीजर में रखें।

 

ये भी पढ़ें- 

Banana Chips Recipe 

इन 4 तरीकों से घर पर बनाएं नींबू शिकंजी 

 

खान- पान संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही खान- पान से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com