googlenews
इस बार दुर्गा पूजा में अपनाएं ये स्टाइल्स: Durga Puja Look
इस बार दुर्गा पूजा में अपनाएं ये स्टाइल्स: Durga Puja Look

Durga Puja Look: दुर्गा पूजा देश भर में एक फैस्टिवल के तौर पर मनाई जाती है। इसमें महिला-पुरुष ही नहीं, बच्चे भी बड़े उत्साह से भाग लेते हैं। खासकर महिलाएं इस दौरान होने वाली प्रथाओं में बहुत बढ़-चढ़ कर शामिल होती हैं वो चाहे पूजा का समय हो या डांडिया डांस प्रोग्राम। सबसे अलग और सुंदर दिखने की चाह में तैयार होने के लिए कई ट्रेंड्स फोलो करती हैं चाहे वो ट्रेडिशनल हो या लेटेस्ट फ्यूजन स्टाइल। अगर आप भी दुर्गा पूजा में शामिल होने जा रही हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट आश्मिन मुंजाल के इन टिप्स को जरूर फोलो करके अलग दिख सकती हैं-

पारंपरिक बंगाली स्टाइल

दुर्गा पूजा में यह बहुत प्रचलित है। इसमें बार्डर वाली साड़ी पहनना फैशन में है जैसे- सफेद-लाल, पीला-लाल, नीला-लाल, ब्राउन- लाल। मेकअप में महिलाएं बड़ी बिंदी लगाती हैं और आंखों में काजल लगाती हैं। आप अगर कुछ अलग दिखना चाहती हैं तो बिंदी अपनी साड़ी से मैच करती हुई थोड़ी डिजाइनर लें।

Durga puja Look
Traditional bengali look

आई-मेकअप करते समय आप ब्लैक आई लाइनर की जगह साड़ी से मैच करता आई लाइनर लगा सकती हैं। जैसे- आपने ब्लू-रेड कलर की साड़ी पहनी है, तो आप एक्वा ब्ल्यू आई लाइनिंग यूज कर सकती हैं। काजल या आई लाइनर लगाने के बाद उसके ऊपर कलर-पेंसिल से लाइनिंग करें, ज्यादा इफेक्ट आएगा। अपनी आंखों को ज्यादा एट्रेक्टिव बनाने के लिए मस्कारा जरूर लगाएं।

आप चाहे तो हेयर-स्टाइल भी ट्रेडिशनल रख सकती हैं जैसे- खुले बाल, चोटी, जूड़ा-चोटी । कलरफुल क्लिप के साथ साथ आप फ्रेश फ्लाॅवर लगाकर अलग लुक पा सकती हैं। आप कलरफुल चमेली या मोगरे के फूलों के गजरा के अलावा अलग-अलग रंगों में मिलने वाले आर्किड फूल भी लगा सकती हैं, जो आजकल काफी फैशन में है। इनके साथ ही आप दुर्गा पूजा के मौके पर अलग दिखने के लिए आर्गेनिक फ्लोरल ज्वैलरी भी पहन सकती हैं।

लेटस्ट फ्यूजन ट्रेंड

दुर्गा पूजा में आजकल पारंपरिक और लेटेस्ट फैशन का फ्यूजन मिक्सचर ट्रेंड में है। ओल्ड इज गोल्ड की तर्ज पर पुरानी ड्रेसेज को तरजीह दी जाती है। पुरानी एम्ब्रायडरी जैसे- फुल्कारी, बंधेज, मिरर वर्क, कांधा वर्क के लंहगे या साड़ियों को फ्यूजन में कंवर्ट करके बनी ड्रेसेज पहनना लेटेस्ट फैशन है। इनमें आप अपनी चोली को लेटेस्ट फ्यूजन ट्रेंड में कंवर्ट कर सकती हैं। अपनी पसंद के मुताबिक हाॅल्टर नैक, बैक लो कट वाली, बैक में डोरी वाली चोली बनवा सकती हैं और पुराने जमाने की साड़ी या लंहगे के साथ पहन कर इन नवरात्रों में सबके आकर्षण का केंद्र बन सकती हैं।

Durga Puja Look
Latest fusion look

इन ड्रेसेज के साथ अगर आप ट्रेडिशनल स्टाइल ज्वैलरी भी कैरी करती हैं, तो यह बहुत फैशनेबल और ट्रेंडी लुक होगा। इनमें टैम्पल, पोलकी, मनको, जड़ाऊ सैट वाली ज्वैलरी बहुत फैशन में है। इनके साथ अगर आप टीका भी लगा लेते हैं, तो बहुत खूबसूरत लगेंगी।

बालों में लगाने के लिए मैटेलिक ज्वैलरी, हेयर-चेन या लटकन बहुत फैशन में हैं, जो ईयर रिंग से पीछे बालों की तरफ जाती हैं। ये हर तरह के हेयर स्टाइल के साथ बहुत अच्छी लगती हैं। नवरात्र में हर दिन आप पर्ल्स, घुंघुरू जैसी अलग-अलग तरह की चेन पहन कर अलग लुक पा सकती हैं।

Durga Puja Look
Hair Accessories

अपने चेहरे को शार्पन-अप करने के लिए आप चेहरे की अर्ली-ब्राउन कलर्स से कंटूरिंग मैकअप कर सकती हैं। चेहरे की कोई भी शेप हो चाहे राउंड, ओवल, स्क्वैयर, लांग- कंटूरिंग मेकअप से चेहरे को परफेक्ट शेप मिल जाती है। चेहरे का जो एरिया हाईलाइट करना हो, उसे लाइटर टोन में हाईलाइट करें और जो एरिया छुंपाना, दबाना है-उसे डार्कर टोन से कंटूर करें। कंटूरिंग कलर्स दो तरीके से इस्तेमाल किए जाते हैं- बेस बनाने से पहले या जब आप चेहरे पर मेकअप के लिए फाउंडेशन लगाते समय।ये कलर्स क्रीम-बेस होते हैं। फाउंडेशन के अंदर स्किन की टोन के हिसाब से ब्राउन टोन के कंटूरिंग अरबी कलर्स (कोको ब्राउन, ब्लैक ब्राउन, ग्रे ब्राउन, लाइट ब्राउन) मिला कर इस्तेमाल करें। कंटूरिंग कलर्स पाउडर-बेसं भी आती है जिन्हें चेहरे का बेस बनाने के बाद ब्लश लगाते समय इस्तेमाल कर सकती हैं। इनमें फ्लोरोसेंट, नियाॅन जैसे कलर्स का इस्तेमाल करना बेहतर हैें।

Durga Puja Look
Eye Makeup Look for Bengali Saree

आइज आपके लुक में अहम भूमिका निभाती हैं। आंखों को छोटा या बड़ा, नैरो, अपसेट, डाउनसेट या डीपसेट दिखाना हो तो कंटोरिंग आई शेडो से कंटोरिंग कर सकती हैं। इनमें ब्र्राउन, ब्लैक की अलग-अलग कलर शेड होते हैं जिससे अपनी आंखों को मनचाहा कलर दे सकती हैं। आजकल कलर्ड-आई मैकअप के साथ कलर्ड आई-लेैंस लगाने का बहुत फैशन है। आप दुर्गापूजा कोई भी लुक कैरी कर रही हैं, आंखों के कलर्ड लैंस आपको नया आकर्षक लुक देंगे। हरेक दिन के रंग के हिसाब से अपनी आइज-लैंस का कलर चेंज कर सकती हैं। यह गरबा और नवरात्र के लिए बिल्कुल नया ट्रैंड होगा।

माथे के बीचोंबीच न बिंदी न लगाकर आप क्रिस-क्राॅस स्टाइल में अलग-अलग डिजाइन की बिंदियां लगा सकती हैं। यानी या तो ऊपर-नीचे की तरफ माथे-ठोडी पर या आंखों के दोनो किनारों पर डिजाइनर बिंदियां लगाकर ट्रेंडी लुक पा सकती हैं।

इसी तरह आपके होंठ ब्राइट कलर के होने चाहिए क्योंकि अगर आप ट्रेडिशनल लुक अपनाते हैं, तो होंठो की लिप्सटिक के डल कलर अच्छे नहीं लगेंगे। अपने चेहरे के रंग, ड्रेस, फंक्शन के हिसाब से अपने हांेठो पर मैटेलिक, फलोरोसेंट, नियाॅन जैसे ब्राइट कलर की लिप्सटिक लगाएं।

Leave a comment