googlenews
पहनें सही साइज के आरामदायक फुटवियर: Comfortable Footwear
Comfortable Footwear


Comfortable Footwear: पैरों में या तलवों में होने वाली परेशानियों को कई बार हम नजरअंदाज कर देते है। हमें लगता है वैसे ही दर्द हो रहा होगा। लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है कि आपके पैरों में नीचे वाले हिस्से में आखिर दर्द क्यों हो रहा है। कहीं ऐसा तो नहीं कि आपके फुटवियर ही ठीक नहीं है। कई बार महिलाओं में ये देखा जाता है कि वे जूते चप्पल खरीदते समय उनके डिजाइन पर तो ध्यान देती है लेकिन वे कितने आरामदायक है इसको नजरअंदाज कर देती हैं जो बाद में घातक साबित होते हैं। आईए जानिए कि किस तरह के फुटवियर का चुनाव करें –

स्टेप-1

सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने पैरों का साइज जानिए। क्योंकि कई बार देखने में आता है लोगों को अपने पैरों का सही साइज ही नहीं पता होता है। और वे गलत साइज के जूते चप्पल इस्तेमाल करते रहते है जिनसे उनकी चाल तक में भी फर्क आ जाता है। इसलिए जरूरी है अपने पैर का साइज पता होना। क्योंकि हमें कई बार गलतफहमी रहती है कि जो साइज है वहीं बना रहेगा। ऐसा जरूरी नहीं क्योंकि हमारा पैर मोटा पतला भी होता रहता है।

स्टेप-2

पहनें सही साइज के आरामदायक फुटवियर: Comfortable Footwear
Comfortable Footwear

जब भी फुटवियर्स खरीदें तो ध्यान रहें कि वो पहनने में आरामदायक हो ऐसा न हो कि उनमें आपका पैर फसा हुआ महसूस हो रहा है। जिसके कारण आपके पैरों के साइड में छाले तक पड़ सकतें हैं। साथ ही गलत फिटिंग के फुटवियर से पैरों में कॉर्न की समस्या भी हो सकती हैं। और टाइट फुटवियर से पैरों के नाखून भी खराब हो सकते हैं। इसलिए हमेशा फुटवियर खरीदते समय ध्यान दें कि वे पहनते समय आपको आरामदायक महसूस हो। साथ ही आप यदि बंद फुटवियर खरीद रहे है तो ध्यान दें कि अंगूठे के आगे कम से कम आधा इंच की जगह खाली हो। साथ ही चलते हुए आपकी उंगलियां दबे नहीं।

स्टेप-3

पहनें सही साइज के आरामदायक फुटवियर: Comfortable Footwear
Comfortable Footwea

किसी भी दुकान से फुटवियर खरीदनें पर आप उनको पहन कर साथ ही चलकर जरूर देखें। जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि वे कितने आरामदायक हैं। और यदि आप जूते खरीद रहे हैं तो उसमें ध्यान देना चाहिए कि जूते के पिछले हिस्से में बनी आर्क ऐसी हो जो एड़ी पर फिट आ जाए नहीं तो एड़ी की त्वचा रगड़ खाती रहेगी और आपको आराम नहीं मिलेगा।

स्टेप-4

आप अपने पैर की बनावट पर ध्यान दें क्योंकि पैर की बनावट के हिसाब से जब आप फुटवियर्स खरीदते हैं तो आपको दिक्कत नहीं आती है। जैसे आपके पैर चौड़े है तो आगे से फुटवियर्स थोड़े चौड़े खरीदें। और यदि आपके पैर ज्यादा पतलें हैं तो चारों ओर से पैर को सर्पोट करने वाले फुटवियर सही रहते है। छोटे पैरों के लिए नुकीलें फुटवियर सही रहते है।

स्टेप-5

पहनें सही साइज के आरामदायक फुटवियर: Comfortable Footwear
Comfortable Footwear

यदि आप हाई हिल्स पहनती है तो जरूरी है कि हिल्स वाले फुटवियर्स में जो आरामदायक हो वो पहनें। हाई हिल्स में जरूरी है कि आप ऐसी हिल्स का चुनाव करें जिनमें आपका पैर मुड़े नहीं । आप उनमें भली प्रकार से चल पाएं। जहां तक हो सके हिल्स के बजाय प्लेटफॉर्म हिल, चंकी हिल्स या लो हिल के फुटवियर्स ही खरीदें क्योंकि हाई हिल्स से कमर, घुटने, एड़ियों, हिप्स और पिंडलियों में दर्द रहना शुरू हो जाता है और ज्यादा हिल्स से हिप्स भी हैवी हो जाते हैं।

कुछ बातें जिनका रखें ख्याल

-यदि आपके फुटवियर्स आरामदायक नहीं है तो आपको पैरों में खुजली, रैशेज या रेडनेस की समस्या भी हो सकती है।
-गलत जूते पहनने के कारण कई लोगों को ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो जाती है, ब्लड फ्लो बिगड़ने के कारण पैर सुन्न होने जैसी समस्या होती है।
-अगर आप किसी भी तरह की पैर की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको शूज में हील पूरी तरह से अवॉइड करनी चाहिए।
-जूते के नीचे का सोल इतना पतला न हो क्योंकि आपको पत्थर और कंकड़ चुभ सकते हैं। जूते का सोल, पैर की गति को कंट्रोल करने में मदद करता है इसलएि ऐसा सोल चुनें जो पैर में फिट हो जाए।
-जॉगिंग के लिए यदि जूते खरीद रहे है तो ध्यान रखें कि वे पैर में बिल्कुल फिट हो नहीं तो आपका पैर मुड़ सकता है और आपको चोट भी लग सकती है। इसलिए जूते ऐसे हो जो आपके पैरों को सर्पोट दें।
-अगर आपकी उंगलयिां बड़ी हैं और जूता छोटा है तो आपको दर्द महसूस हो सकता है। आपको अपने पैर के शेप के मुताबिक ही जूते का चुनाव करना है।
-बेहद जरूरी होता है कि जब भी आप फुटवेयर खरीदें उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। सैंडल में ऐसा कोई वर्क नहीं होना चाहिए जो सैंडल पहनने पर आपको चुभे या फिर अनकंफरटेबल फील कराये।
-अक्सर ऐसा होता है कि जब आप बाहर होते हैं तो सैंडल की स्ट्रेप टूट जाती है। ऐसे में आप चल नहीं पाते हैं। साथ ही साथ आपको कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इसीलिए हमेशा अच्छे ब्रांड और अच्छी क्वालिटी के ही सैंडल को चुने।

-हील कैप से आप अपनी हाई हील्स में आराम से चल सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से हील से आने वाली आवाज नहीं आती है। साथ ही आपका पैर भी सही से पड़ता है।

Leave a comment