HARNAAZ SANDHU DESIGNER

Harnaaz Sandhu Designer: हाल ही में मिस यूनिवर्स बनी हरनाज संधू का विनिंग गाउन डिजाइन करने वाली सायशा शिंदे ने एक डिजाइनर के तौर पर ग्लोबल मंच पर खुद को बेहतरीन साबित किया है। लेकिन उनकी एक ट्रांसवुमन बनने की कहानी भी बेमिसाल है।

ईश्वर हमे लडक़ा या लडक़ी जो भी बनाकर भेजता है हम और हमारे परिवार वाले उसे सहजता से स्वीकार करते हैं। लेकिन, क्या होता है वह दर्द जब आप पैदा तो एक लडक़े के तौर पर होते हैं लेकिन, अहसास लडक़ी वाले होते हैं। न चाहते हुए भी आप पुरुषों के प्रति आकर्षित होते हो। इतना ही नहीं खुद के अहसास के संघर्ष के साथ समाज का सामना भी किसी चुनौती से कम नहीं। समाज की भी विडंबना देखें कि जो हम जैसा होता है, वह हमें स्वीकार होता है, लेकिन जो हम जैसा नहीं, उसका समाज भी नहीं…

Harnaaz Sandhu Designer: क्या आप जानते हैं हरनाज संधु की डिजाइनर सायशा शिंदे एक ट्रांसवुमन हैं? 7

कुछ ऐसा ही हुआ सायशा शिंदे के साथ भी। आज हरनाज संधू के साथ उनकी डिजाइनर सायशा का नाम भी दुनिया भर में लाइमलाइट में आ चुका है। लेकिन उनके डिजाइन्स के साथ उनके निजी जीवन के संघर्ष की कहानी भी कुछ कम नहीं। उनका ट्विटर अकाउंट इस सफर को आसानी से बयां कर देता है। अपने परिचय में उन्होंने लिखा है ‘यस आई एम ’ट्रांसवुमन।’

दोहरी खुशी का पल

दिसंबर सायशा के लिए बहुत ही लकी साबित हुआ है। कुछ दिन पहले ही उनको अपना सायशा के तौर पर पहला दस्तावेज पैन कार्ड मिला था। इसको उन्होंने लाइव भी किया था। इसमें उनका नाम, लिंग और हस्ताक्षर तीनों बदल गए हैं। गौरतलब है कि जनवरी माह में ही उन्होंने खुद को एक ट्रांसवुमन में तब्दील किया था। इससे पहले उनका नाम स्वप्निल था।

सायशा जो पहले थी स्वप्निल

इंस्टा स्टोरी पर दर्द

ट्रांसवुमन बनने के बाद उन्होंने अपने जीवन की जो कहानी लिखी वे बहुत मार्मिक है। इसमें वे लिखती हैं कि उनका बचपन एक आम बचपन जैसा नहीं था। उसमें अकेलापन था। स्कूल और कॉलेज में लड़क़े उनके साथ दोस्ती नहीं करते थे, क्योंकि वे उनके जैसे नहीं थे। बचपन असमंजस में ही बीत गया कि वे क्या हैं? बीस साल की उम्र में वे एनआईएफडी गए। चूंकि वे पुरुषों की तरफ आकर्षित होते थे। ऐसे में उन्हें लगने लगा कि वे गे हैं। लेकिन जब उन्हें अहसास हुआ कि वे गे नहीं एक ट्रांसवुमन हैं, तो इस बात को स्वीकार कर दुनिया के सामने लाने में उन्होंने बहुत समय नहीं लिया। बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज ने भी उनकी सराहना की। इसमें परिणती चोपड़ा, कंगना रनौत, हिना खान आदी हैं।  

Harnaaz Sandhu Designer: क्या आप जानते हैं हरनाज संधु की डिजाइनर सायशा शिंदे एक ट्रांसवुमन हैं? 8

फोटो देखना नहीं चाहती थ

सायशा ने एक घटना का जिक्र किया है कि वे होली के लिए अपनी कोई पुरानी फोटो देख रहे थे तब गूगल फोटोज में सवाल आया कि सेम और डिफ्रैंट पर्सन… इन दोनों ही इमेज को सायशा ने अपनी होली की तस्वीर बना ली थी। कहते हैं मैं सालों तक दाढ़ी के पीछे छिपा रहा, अजीब तरह से मुस्कुराता था। फोटो खिंचवाना पसंद नहीं था मुझे, क्योंकि वे फोटो जो सामने आते थे। मैं वो देखना नहीं चाहती थी।  

Harnaaz Sandhu Designer: क्या आप जानते हैं हरनाज संधु की डिजाइनर सायशा शिंदे एक ट्रांसवुमन हैं? 9

थेरिपी का भी जिक्र

सायशा के बारे में अच्छी बात ये है कि उन्होंने अपने इस पूरे सफर की कहानी को साझा किया है। उन्होंने अपने लिंग परिवर्तन को लेकर कहा कि यह आसान काम नहीं है। साइकेट्रिक सेशन के साथ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी भी होती है। वे कहते हैं मुझे बताया गया था कि मुझे जबरदस्त मूड स्विंग होंगे, काम पर फोकस नहीं हो पाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मेरे सेशन भी हुए, दवाईयां भी लीं और काम करना जारी रहा।

Harnaaz Sandhu Designer: क्या आप जानते हैं हरनाज संधु की डिजाइनर सायशा शिंदे एक ट्रांसवुमन हैं? 10

खुद को स्वीकार करो

आज पूरी दुनिया हरनाज के साथ सायशा के टैलेंट को जान रही है। लेकिन वह हिम्मत जो सायशा ने की, खुद की पहचान ढूंढने की क्या यह हर कोई कर पाता है। क्या हम समाज के तौर पर खुद को बदलने के लिए तैयार हैं? क्या हम समाज के तौर पर अपना नजरिया बदलेंगे? आखिर क्यों ऐसा होता है कि कुछ लोग समाज के डर से खुद के अहसास को व्यक्त नहीं कर पाते? कानून ने तो खैर इन लोगों को भी समझा है। लेकिन एक समाज के तौर पर हमें समझना होगा कि जो हम जैसा नहीं है वह भी हमें स्वीकार होना चाहिए। खुद सायशा अपनी इंस्टा स्टोरी में लिखती हैं, ”अपने जीवन को अपने अनुसार जिओ। फिर देखो कि जीवन कितना रंगीन हो जाएगा।”

Leave a comment

Cancel reply