sunny deol

अभिनेता, निर्माता, निर्देशक से राजनेता बने सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को पंजाब में हुआ था। बहुत कम लोगों को पता है कि सनी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल है। सनी धर्मेंद की पहली पत्नी प्रकाश कौर की संतान हैं। पर्दे पर गुस्सैल दिखने वाले सनी रियल लाइफ में काफी शांत स्वभाव के हैं।

दसवीं पास धर्मेंद के बेटे सनी ने अपनी स्कूलिंग सेक्रेड हार्ट बॉयज हाई स्कूल, महाराष्ट्र से की है और रामनिरंजन अनंदीलाल पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन किया है। सनी देओल की सगी बहन अजिता और विजयता कैलिफोर्निया में बस गई हैं।

फिल्मी करियर

सनी देओल सबसे करीब अपने पिता धर्मेंद के हैं। उन्हें एक्टिंग विरासत में पिता से मिली है। 65 वर्षीय सनी देओल ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में फिल्म ‘बेताब’ से की थी। उस वक्त उनकी उम्र 28 वर्ष थी। सनी ​की पहली ही फिल्म ने बॉक्स आॅफिस पर धमाल मचा दिया था। सनी की एक्टिंग लोगों को इतनी पसंद आई कि उन्हें पहली ही फिल्म के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। उनकी दूसरी फिल्म ‘अर्जुन’ जिसमें उन्होंने बेरोजगार युवक का रोल किया था। इस फिल्म में उनका अभिनय दर्शकों और आलोचकों को खूब पसंद आया। उनका सफर फिर आगे बढ़ता ही चला गया। इसके बाद उन्होंने एक से एक हिट फिल्में दी। यतीम, चालबाज और सल्तनत जैसी फ़िल्में में उनके किरदार को आज भी सिने प्रेमी याद करते हैं। 90 का दशक सनी का ही था। इस दशक में उन्होंने कई ब्लॉकबास्टर फिल्मों में काम किया। ‘घायल’ फिल्म उनके लिए टर्निग प्वाइंट साबित हुई। इस फिल्म में उन्हें अभिनय के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड के साथ—साथ राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। सनी को ‘डर’, घटक, ज़िद्दी और बॉर्डर जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

Bollywood Hungama

साल 2001 में उन्होंने उन्होंने फर्ज फिल्म की। इस फिल्म में उनके अपोजिट प्रीति जिंटा नजर आयीं थीं। इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी। 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म ग़दर एक प्रेमकथा से सनी ने काफी वाहवाही बटोरी थी। फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की। 2019 में सनी देओल फिल्म ‘ब्लैंक’ में नज़र आए थे। सनी देओल का 35 साल का फिल्मी करियर काफी लाजवाब रहा है।

अपकमिंग प्रोजेक्ट्स

सनी देओल चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट में नज़र आने वाले हैं। ये फिल्म 2022 में रिलीज़ होगी। इसके अलावा वह ‘अपने2’ में अपने बेटे के साथ नज़र आएंगे। ख़बरों की मानें तो सनी देओल ‘गदर एक प्रेम कथा—2’ में भी नज़र आ सकते हैं। 65 वर्ष की उम्र में भी वह काफी एक्टिव हैं।

Pinterest

सनी का राजनीतिक सफर

बीजेपी के टिकट पर गुरदासपुर सीट से लोकसभा चुनाव जीतने वाले सनी देओल ने 2019 से ही अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था। सनी ने जीत के बाद कहा था, ‘अब बस मेरा एक ही उद्देश्य है कि मुझे जो जीत मिली है उसके बदले में काम करूं और अपने क्षेत्र को बेहतर बना सकूं। सनी के करीबी बताते हैं कि वह समाजिक कार्यों में काफी आगे रहते हैं।

सनी देओल की शादी और बच्चे

सनी की पत्नी लाइमलाइट से दूर रहती हैं। सनी ने अपना जीवनसाथी एनआरआई पूजा को चुना। इनकी शादी की तस्वीरें भी मीडिया के सामने नहीं आई थी। 1984 में सनी और पूजा की शादी हुई थी। सनी देओल के दो बेटे हैं, जिनके नाम करन और राजवीर है। 28 वर्षीय करन ने फिल्म ‘पल-पल दिल के पास’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया है। राजवीर भी बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें | शाहरुख खान हैं सबसे अमीर बॉलीवुड ऐक्टर, इतनी है नेट वर्थ ?

retrobollywood

अफेयर
सनी देओल का नाम अमृता सिंह और डिंपल कपाड़िया के साथ जुड़ा था। सनी ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत अमृता सिंह के साथ ही की थी। अमृता और सनी के अफेयर की खबरें आग की तरह इंडस्ट्री में फैल गई थी। अर्जुन फिल्म में डिंपल और सनी की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया था। असल ज़िंदगी में भी लोग इन दोनों को साथ में देखना चाहते थे।

Masala

फेमस डायलॉग

सनी देओल के जन्मदिन पर उनके इस फेमस डायलॉग को हम कैसे भूल सकते हैं। ‘जब ये ढाई किलो का हाथ किसी पे पड़ता है, ‘ना तो आदमी उठता नहीं…उठ जाता है।’ ‘तारीख पर तारीख, तारीख पर तारिख, तारिख पर तारिख मिलती रही लेकिन इंसाफ अभी तक नहीं मिला माई लॉर्ड. इंसाफ. मिली हैं तो बस तारीख।”

Leave a comment