googlenews
Indian Celes

Indian Actors in Pakistani Films: कहते हैं कि कला की कोई सरहदें नहीं होतीं और शायद यही कारण है कि आज के समय में कलाकार अपने देश से बाहर भी काम करने में गुरेज नहीं करते है। जल्द ही आलिया भी हॉलीवुड डेब्यू करने जा रही हैं और इससे पहले भी हमने कई स्टार्स को विदेशों में काम करते हुए देखा है। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसे कई इंडियन एक्टर्स हैं, जो पाकिस्तानी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं।

जी हां, जहां पाकिस्तानी कलाकारों को भारत में बेहद प्यार मिलता है। वहीं, पाकिस्तान में भी लोग भारतीय कलाकारों को देखना पसंद करते हैं। बॉलीवुड स्टार्स की दुनियाभर में काफी फैन फॉलोइंग है और इसलिए पाकिस्तान में भी लोग इन्हें बेहद पसंद करते हैं। यहां तक कि कई भारतीय फिल्मों को पाकिस्तान में रिलीज किया जा चुका है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे भारतीय सितारों के बारे में बता रहे हैं, जो पाकिस्तानी फिल्मों में नजर आ चुके हैं-

कई पाकिस्तानी फिल्मों में नजर आ चुके हैं ओम पुरी

दिवंगत दिग्गज अभिनेता ओम पुरी को उनकी बेहतरीन अदाकारी और डॉयलॉग डिलीवरी के लिए जाना जाता रहा है। ओम पुरी ने भारतीय फिल्मों में तो अभिनय किया ही है। साथ ही वह कई पाकिस्तानी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं। साल 2016 में उन्हें फिल्म एक्टर इन लॉ में देखा गया था। हालांकि, पाकिस्तानी फिल्मों में काम करने के लिए उनकी काफी आलोचना भी हुई थी लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने हमेशा दोनों देशों के बीच शांति की ही बात की।

कई पाकिस्तानी फिल्मों में नजर आ चुके हैं नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उनकी अदाकारी खुद ही उनकी काबिलियत बयां करती है। ऐ वेडनसडे से लेकर इश्किया जैसी कई बॉलीवुड सुपरहिट फिल्मों में अभिनय करने वाले महान अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने पाकिस्तानी फिल्मों का हिस्सा भी रह चुके हैं। वह दो पाकिस्तानी फिल्मों का हिस्सा रहे हैं। साल 2007 में फवाद खान, इमान अली और शान शाहिद अभिनीत खुदा के लिए और 2013 में आमना इलियास और खुर्रम पात्र अभिनीत जिंदा भाग में उन्होंने काम किया है।

पाकिस्तानी फिल्म में काम कर चुकी हैं नेहा धूपिया

भारत में बड़े पर्दे और छोटे परदे दोनों पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी नेहा धूपिया भी पाकिस्तानी फिल्म में काम कर चुकी है। दरअसल, उन्होंने फिल्म कभी प्यार ना करना में एक आइटम गीत के साथ पाकिस्तानी फिल्मों में डेब्यू किया। इस फिल्म में ज़ारा शेख, वीना मलिक और मोअम्मर राणा ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं।

पाकिस्तानी फिल्म में काम कर चुकी हैं श्वेता तिवारी

नेहा धूपिया की तरह ही श्वेता तिवारी भी पाकिस्तानी फिल्मों का हिस्सा रह चुकी है। कसौटी जिंदगी की और बिग बॉस 4 की विजेता श्वेता तिवारी ने एक पाकिस्तानी एक्शन रोमांटिक फिल्म सल्तनत की है जो 2014 में रिलीज हुई थी। श्वेता ने इस फिल्म में परी की भूमिका निभाई थी। श्वेता की यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी, लेकिन फिर भी फिल्म में श्वेता तिवारी की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था।

पाकिस्तानी फिल्म में काम कर चुकी हैं किरण खेर

छोटे परदे पर जज और बड़े परदे पर कई किरदार निभा चुकी एक्ट्रेस और पॉलिटिशयन किरण खेर पाकिस्तानी फिल्म में भी काम कर चुकी हैं। उन्होंने साल 2003 में कमोश पानी नामक एक पाकिस्तानी फिल्म की। इस फिल्म के लिए किरण खेर को स्विट्जरलैंड में लोकार्पण फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। इतना ही नहीं, किरण खेर ने इस फिल्म के लिए कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं। फिल्म की शूटिंग एक पाकिस्तानी गांव में हुई थी और इसे भारत और पाकिस्तान दोनों में रिलीज किया गया था।

पाकिस्तानी फिल्म में काम कर चुकी हैं शिल्पा शुक्ला

शाहरुख  खान स्टारर फिल्म चक दे इंडिया में काम करके शिल्पा शुक्ला को काफी लोकप्रियता मिली। फिल्म के रिलीज होने के बाद से ही लोग शिल्पा को बिंदिया के नाम से जानने लगे। लेकिन इस फिल्म से पहले ही शिल्पा पाकिस्तानी फिल्म में काम कर चुकी थी। उन्होंने पाकिस्तानी फिल्म खामोश पानी में काम किया था। इस फिल्म में उनके अलावा किरण खेर भी थीं। यह पाकिस्तानी फिल्म थी जिसके बाद शिल्पा को और उनकी एक्टिंग को लोगों ने नोटिस किया।

पाकिस्तानी फिल्म में काम कर चुके हैं जॉनी लीवर

जॉनी लीवर को उनकी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग के लिए जाना जाता है। परदे पर उनकी उपस्थिति ही दर्शकों को गुदगुदा देती है। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि जॉनी लीवर पाकिस्तानी फिल्म में भी काम कर चुके हैं। महान भारतीय हास्य अभिनेता, जॉनी लीवर ने 2011 में रिलीज़ हुई एक पाकिस्तानी फिल्म लव में गुम की है। फिल्म में उन्होंने सुखिया की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में पाकिस्तानी सुपरस्टार मुअम्मर राणा और रीमा खान मुख्य भूमिका में थे।

पाकिस्तानी फिल्म में काम कर चुके हैं आर्य बब्बर

राज बब्बर के बेटे आर्य बब्बर कई पंजाबी और बॉलीवुड फिल्में कर चुके है। बॉलीवुड और पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के अलावा आर्य बब्बर ने एक पाकिस्तानी फिल्म विरसा में भी काम किया है। इस फिल्म में उनके साथ पाकिस्तानी अभिनेत्री मेहरीन राहील भी नजर आई थीं। इतना ही नहीं, फिल्म में भारतीय कलाकार गुलशन ग्रोवर भी थे, जिन्हें प्यार से लोग बैडमैन भी बुलाते हैं।

Leave a comment