बॉलीवुड में खुद को स्थापित करना आसान काम नहीं है। इसके लिए स्किल्स और टैलेंट, दोनों का होना बहुत जरूरी है। ऐसा अक्सर होता है कि जब भी कोई अभिनेता बॉलीवुड में एक मुकाम हासिल कर लेता है, तो उनके भाई बहन भी इसमें अपना करियर तलाशने में लग जाते हैं। इस आर्टिकल में हम उन एक्टर-एक्ट्रेस के बारे में बात करेंगे जो फेमस सेलिब्रिटीज के भाई-बहन होने के बावजूद बॉलीवुड में सफल मुकाम हासिल नहीं कर पाए।

फैसल खान –

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान भले ही सुपरस्टारडम इंजॉय कर रहे हो लेकिन उनके भाई फैजल खान को बॉलीवुड में सफलता नहीं मिल पाई। फैसल और आमिर ने ब्लॉकबास्टर फिल्म मेला में साथ काम किया है। इस फिल्म से आमिर के करियर को नई उड़ान तो मिली लेकिन फैसल खान को नहीं। फैसल ने मेला के बाद भी एक-दो फिल्मों में काम किया लेकिन वहां भी निराशा ही हाथ लगी।

अरबाज और सोहेल –

सलमान खान के दोनों भाई अरबाज और सोहेल को भी अपने भाई जैसा स्टारडम नहीं मिल पाया । सलमान खान अपने भाई अरबाज के साथ ‘प्यार किया तो डरना क्या’, हैलो ब्रदर और दबंग जैसी कई फिल्मों में साथ नजर आ चुके हैं। वहीं सोहेल के साथ ‘मैंने प्यार क्यों किया’ में काम कर चुके हैं। लेकिन इन फिल्मों में दोनों को सक्सेस नहीं मिल पाई।

शमिता शेट्टी-

शिल्पा शेट्टी एक सफल अभिनेत्री के साथ-साथ एक बिजनेस वुमन भी हैं। लेकिन उनकी बहन शमिता शेट्टी को शिल्पा जैसी सफलता नहीं मिल पाई। शमिता ने फिल्म मोहब्बतें से अपने करियर की शुरुआत की थी। कुछ लोकप्रिय आइटम नंबर करने के बाद भी शमिता फिल्मों में कोई खास कमाल नहीं कर पाईं। वर्तमान में शमिता सबसे बड़े रिएल्टी टेलीविजन शो बिगबॉस में प्रतिभागी के रूप में नजर आ रही हैं। इसमें शमिता के खेल को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।

तुषार कपूर

डेली सोप क्वीन एकता कपूर आज किसी पहचान की मुहताज नहीं हैं लेकिन उनके भाई तुषार कपूर बॉलीवुड में लंबा समय बिताने के बाद भी एक एक्टर के तौर पर अपनी पहचान नहीं बना पाए।

राजू खेर

बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर भले ही इंडस्ट्री में कई फिल्में कर चुके हैं, लेकिन उनके भाई राजू खेर इंडस्ट्री में कोई खास कमाल नहीं कर पाए। बड़े पर्दे के साथ-साथ राजू ने छोटे पर्दे पर भी किस्मत आजमाई लेकिन वहां भी उन्हें निराशा ही हाथ लगी।

संजय कपूर

बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर का 60 की उम्र में भी इंडस्ट्री में स्टारडम कायम है। वह आज भी अपनी फिल्मों को लेकर व्यस्त हैं। लेकिन उनके भाई संजय कपूर को बॉलीवुड में काफी लंबा समय गुजारने के बाद भी अनिल जैसी सफलता नहीं मिल पाई। वहीं अब संजय कपूर की बेटी शनाया के बॉलीवुड डेब्यू को लेकर चर्चा तेज हो गई हैं।

तनीषा मुखर्जी

बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारओं की लिस्ट में काजोल का नाम भी शामिल है। काजोल आज भी फिल्मों में सक्रिय है। काजोल की फैन फॉलोइंग आज भी बरकरार है, लेकिन उनकी बहन तनीषा मुखर्जी बॉलीवुड में खासा नाम नहीं कमा पाई। हालांकि तनीषा रियलिटी शो के साथ कुछ फिल्मों में भी काम कर चुकी है लेकिनउन्हें उस तरह की सफलता नहीं मिल पाई।

Leave a comment