googlenews
जानिए कैसे ब्यूटी के लिए फायदेमंद है मशरूम: Mushroom for Beauty
Mushroom for Beauty

Mushroom for Beauty: मशरूम की सब्जी तो ज्यादातर सभी अपने भोजन में शामिल करते ही है। लेकिन कभी आपने ये जानने की कोशिश की है कि ये हमारी सेहत की दृष्टि से कितना लाभप्रद है। यहां तक की सुंदरता की दृष्टि से भी इसके काफी मायने है। यहां हम आपको बता दें कि मशरूम सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसमें बहुत सारे विटामिन्स होते हैं जैसे विटामिन डी,बी1,बी2,बी3,बी5 और बी9। मशरूम आपको तनाव और चिंता से दूर रखता है जिससे आपकी स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ें साथ ही आपको किसी भी तरह की एलर्जी न हो। इसमें विटामिन डी होता है जिससे त्वचा पर मुंहासों से बचाव हो और आपकी त्वचा चमकती रहे। आईए जानिए कि मशरूम आपकी स्किन और ब्यूटी के लिए कैसे फायदेमंद है।

बढ़ती उम्र में रोकथाम

Mushroom for Beauty
Include Mushoom in Diet

हर कोई महिला चाहती है कि उम्र बढ़ने पर त्वचा हमेशा जवां बनी रहे। इसके लिए वे हर तरीके से प्रयास करती दिखती है। तो क्यों न मशरूम को अपनी डाइट और स्किन प्रोडक्ट में शामिल कर लिया जाए। मशरूम में एंटी एजिंग गुण होते हैं। जो बढ़ती उम्र में स्किन में आने वाली दिक्कतों को खत्म करके त्वचा को जवां बनाते हैं।

स्किन को एक्सफोलिएट करें

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए मशरूम एक अच्छा विकल्प है। आप इसका प्रयोग त्वचा पर मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए करें। इसके लिए आप इसका स्क्रब भी तैयार कर सकती हैं। मशरूम के रस में ब्राउन शुगर मिला लें आपका स्क्रब तैयार है इससे चेहरे पर मृत पड़ी त्वचा को हटाएं। कुछ समय बाद आप देखेंगी कि आपकी त्वचा कितनी साफ और चमकदार बन गई।

सूजन करे दूर

आपकी रंगत गोरी हो या सांवली। सबसे ज्यादा जरूरी होता हैं कि आपकी त्वचा कितनी अच्छी है क्योंकि त्वचा अच्छी होगी तो सांवली त्वचा भी चमकदार और साफ नजर आती है। अक्सर हमारे चेहरे पर दाने, मुंहासों और रैश के कारण सूजन आ जाती है। जिससे आपके चेहरे की ब्यूटी खत्म हो जाती है। तो क्यों न आप अपनी ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट और स्किन प्रोडक्ट में मशरूम को शामिल करें क्योंकि मशरूम चेहरे पर से जल्द ही स्किन प्रोब्लमस खत्म करके त्वचा में जान डाल देता है।

टैनिंग करे दूर

धूप में निकलने के कारण अक्सर हमारी त्वचा पर टैनिंग हो जाती है। और यदि मशरूम की बात की जाए तो शोधों से पता चलता है कि मशरूम में कोजिक एसिड पाया जाता है। जो त्वचा में मौजूद मेलेनिन प्रोडक्शन को कंट्रोल करके त्वचा पर से टैनिंग कम करता है। साथ ही त्वचा की रंगत को गोरा बनाता है।

मशरूम फेस पैक

Mushroom for Beauty Pack
Mushroom Face Pack

आप घर में भी मशरूम का फेस पैक बना सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच मशरूम पाउडर में दो चम्मच ओट्स,दो या तीन बूंदे टी ट्री ऑयल और दो चम्मच नींबू का रस साथ ही विटामिन ई कैप्सूल डाल कर मिला लें। अच्छी तरह पेस्ट बनाने के बाद 15 मिनट के लिए फेस पर लगाएं। और फिर 15 मिनट बाद चेहरा धो दें। हफ्ते में दो या तीन बार इसे लगाएं। फेस पैक से ये सीधा आपकी स्किन पर असर दिखाता है। इसको लगाने से आपकी स्किन पर बार बार होने वाले मुंहासों से छुटकारा मिलेगा। ऑयली स्किन पर ज्यादातर मुंहासे होते हैं, अगर आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो आपको मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

Leave a comment