googlenews
Dark Neck
Home Remedies of Dark Neck

Dark Neck: खूबसूरती की बात करें तो अक्सर महिलाएं चेहरे की सुंदरता को तवज्जो देती हैं। चेहरे की स्किन का ध्यान रखती है, लेकिन गर्दन को तो भूल जाती हैं। गर्दन का ध्यान न रखा जाए तो वो काली होना शुरू हो जाती है। इससे चेहरे की खूबसूरती कम दिखाई देने लगती है। इसलिए जरूरी है कि गर्दन की देखभाल की जाए। गर्दन को कालेपन से बचाने के लिए घरेलू नुस्खे अपना सकती है।

ग्लिसरीन, मलाई और नींबू का पैक

1. ये पैक गर्दन की स्किन को टाइट करता है। स्किन के डैेड सेल्स को हटा देता है। स्किन को माॅश्चराइज करके मुलायम बनाती है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन पर झुर्रियां पड़ने से बचाव होता है।

2. एक कटोरी में 2 चम्मच ताजी मलाई लें, इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच ग्लिसरीन डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
3. तैयार पेस्ट को उंगलियों की मदद से गर्दन पर लगाएं। हल्के हाथेंा से गर्दन की मसाज करें। 15-20 मिनट बाद गर्दन को धो लें।

कच्चा दूध और आधा नींबू का मिश्रण

  1. इस से एक सप्ताह में ही गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा
  2. दो चम्मच कच्चे दूध में नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं।
  3. इस मिश्रण को काॅटन की मदद से गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद गर्दन धो लें। आप इसे रात को सोने से पहले भी लगा सकती हैं।

मसूर दाल, बेसन, कस्तूरी हल्दी का पैक

  1. इस पैक के नियमित उपयोग से गर्दन पर जमा मैल और टैनिंग कम होता है। स्किन में निखार आता है।
  2. मसूर दाल दरदरा पीस लें, एक कटोरी में एक टेबल स्पून मसूर दाल, 1 टेबल स्पून बेसन, एक-चैथाई चम्मच कस्तूरी हल्दी, कच्चा दूध, एक टेबल स्पून शहद लें, इसमें संतरे का जूस या नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं।
  3. तैयार पेस्ट को गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। थोड़ा सूखने पर उंगलियों को गीला करके क्लाॅक वाइज और एंटी क्लाॅक वाइज मसाज करें। पानी से अच्छी तरह धो लें।

ओट्स, टमाटर का जूस और दही और शहद का पैक

  1. यह पैक गर्दन पर जमी मैल और डैड सेल्स को हटाकर स्किन को मुलायम बनाने में मदद करता है। ब्लीचिंग गुणों के कारण स्किन को चमकदार बनाता है।
  2. 2 चम्मच ओट्स को बारीक पीसकर कटोरी में निकाल लें, उसमें एक चम्मच टमाटर का जूस, एक चम्मच दही और आधा छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें।
  3. तैयार पैक को अपनी गर्दन पर लगाएं, 15-20 मिनट तक हल्का सूखने दें। अपनी उंगलियों के पोरों को पानी में गीला करें। गर्दन की क्लाॅक वाइज और एंटी क्लाॅक वाइज 5-7 मिनट अच्छी तरह मसाज करें।
  4. गुनगुने पानी से धो लें। तौलिये से पौंछ कर माॅश्चराइजर लगाएं।

खीरा और गुलाब जल का पैक

  1. यह पैक गर्दन के रंग में निखार लाने का कूल पैक है। स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ निखार लाता है।
  2. खीरे को कद्दूकस कर लें, खीरे में 5-6 बूंदे गुलाबजल की डाल कर अच्छी तरह मिलाएं।
  3. तैयार पैक के गर्दन पर 10-15 मिनट लगाएं। हल्की मसाज करके उतार लें। गर्दन को पानी से धो लें। सूखने पर थोड़ा सा गुलाब जल गर्दन पर लगाएं।

आलू और नीबू के रस का पैक

  1. ब्लीचिंग के लिए आलू का रस गर्दन के रंग को निखारने में मददगार है। गर्दन के कालेपन और दाग-धब्बों को दूर करता है।
  2. आलू और नींबू का रस मिलाएं, तैयार पैक को काॅटन की मदद से अपनी गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं, 15 मिनट लगा रहने दें, पानी से धो लें।

पपीता, शहद और कस्तूरी हल्दी का पैक

  1. गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए यह पैक बहुत कारगर है। डैड स्किन को हटाकर स्किन को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।
  2. पपीता को अच्छी तरह धोकर छिलका उतार लें, अच्छी तरह पीस लें। इसमें तकरीबन आधा चम्मच शहद और 2 चुटकी कस्तूरी पिसी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
  3. तैयार उबटन को नहाने से 20-25 मिनट पहले सनटैनिंग प्रभावित त्वचा पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें। हल्का सूखने पर पानी से अच्छी तरह धो लें।

गेहूं का चैकर, सूजी, कस्तूरी हल्दी और कच्चे दूध का पैक

  1. गर्दन के रंग में निखार लाने में ये पैक काफी असरदार है।
  2. एक कटोरी में गेहूं का चैकर, सूजी बराबर मात्रा में लें। चुटकी भर हल्दी और कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो इसमें सरसों के तेल की 4-5 बूंदे अच्छी तरह मिलाकर 15-20 मिनट के लिए गर्दन पर लगाएं।

Leave a comment