googlenews
Makeup Hacks
Makeup Hacks

Makeup Hacks: महिलाओं को मेकअप करना बेहद पसंद होता है। उनकी मेकअप वैनिटी में कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स होते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि इनकी सही तरह से केयर ना करने पर वह सूख जाते हैं। जिसके कारण फिर से उसे अप्लाई करना बेहद मुश्किल होता है। इतना ही नहीं, अगर सूखे हुए मेकअप को फेस पर अप्लाई किया जाए तो इससे आपका पूरा लुक बिगड़ जाता है।

हालांकि, इस स्थिति में सूखे हुए मेकअप प्रोडक्ट को बाहर फेंक देना भी समझदारी भरा निर्णय नहीं है। दरअसल, यह मेकअप प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते हैं और इसलिए अगर इन्हें यूं ही बाहर कर दिया जाए तो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सूख चुके मेकअप प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

सूखे मेकअप प्रोडक्ट आईशैडो का यूं करें इस्तेमाल

Makeup Hacks
Dry Eyeshadow

अगर आपका आईशैडो सूखकर खराब हो चुका है और आप उसे एक नए तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे नेल पॉलिश में तब्दील कर सकती हैं। इसके लिए आप सूखे आईशैडो को हल्का क्रश करें। अब आप आईशैडो के पाउडर को एक क्लीयर नेल पॉलिश में शामिल करें। इस तरह आप अपनी पसंद का एक बेहतरीन नेल पेंट तैयार कर सकती हैं। आप चाहें तो नेल्स को अधिक ब्यूटीफुल बनाने के लिए ग्लिटर आईशैडो को नेल पेंट में शामिल करें।

यूं करें फिक्स- अगर आप सूखे या टूटे आईशैडो को फिक्स करके दोबारा इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें। इसके लिए आप एक जिप लॉक बैग में टूटा हुआ आईशैडो डालकर उसे अच्छी तरह क्रश करें। अब आप आईशैडो पैलेट में सूखा पाउडर और पानी की कुछ बूंदें डालें ताकि यह थोड़ा सा जम जाए। अंत में, पाउडर के उपर टिश्यू लगाएं और उसे सेट करें। अब टिश्यू को हटा दें और आईशैडो को सूखने दें। बस आपका आईशैडो बनकर तैयार है।

सूखे मेकअप प्रोडक्ट मस्कारा का यूं करें इस्तेमाल

Makeup Hacks for mascara
Dry Mascara

मस्कारा आपकी पलकों को अधिक घना व ब्यूटीफुल बनाता है। लेकिन जब वह सूख जाता है तो इसे पलकों पर इस्तेमाल करना नहीं चाहिए। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। सूखे मस्कारा को एक अलग तरह से इस्तेमाल करने के लिए आप पहले मस्कारा ट्यब व मस्कारा वैंड को अच्छी तरह क्लीन कर लें। अब आप मस्कारा वैंड को बतौर आईब्रो ब्रश यूज कर सकती हैं। इसके अलावा, आप मस्कारा वैंड पर थोड़ा सा हेयर स्प्रे अप्लाई करके उससे अपने बेबी हेयर्स को आसानी से सेट कर सकती हैं।

यूं करें फिक्स- सूखे मस्कारा को एक बार फिर से ठीक करने के लिए आप उसमें आई ड्रॉप या गुलाब जल की कुछ बूंदों को मस्कारा ट्यूब में डालें। अब इसमें मस्कारा वैड डालकर अच्छी तरह घुमाएं। ऐसा करने से सूखे मस्कारा में आई ड्रॉप या गुलाब जल अच्छी तरह मिक्स हो जाएगा। इसके बाद आप इसे गर्म पानी में पांच से दस मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अब आपका सूखा हुआ मस्कारा एक बार फिर से इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

सूखे मेकअप प्रोडक्ट लिपस्टिक का यूं करें इस्तेमाल

Makeup Hacks for lipstick
Dry lipstick

सूखी या टूटी हुई लिपस्टिक एक नहीं, बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल की जा सकती है। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि लिपस्टिक का शेड कौन सा है। मसलन, पिंक कलर के लिप शेड को बतौर ब्लश इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में टूटी हुई लिपस्टिक डालें। अब इसमें थोड़ा सा मॉइस्चराइजर लें और उसमें मिला लें। इस मिश्रण को एक कंटेनर में भरकर रख लें। आप ब्लश या चिक टिंट बनकर तैयार है। इसी तरह, ब्राउन शेड को बतौर कंटूरिंग यूज करने की कोशिश करें। वहीं, डार्क रेड या ऑरेंज शेड को कंसीलर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यूं करें फिक्स- वहीं, अगर आप सूखे हुए लिपस्टिक को दोबारा फिक्स करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी पसंदीदा लिक्विड लिपस्टिक में नारियल तेल की 3-4 बूंदों को मिक्स करें। अब आप लिपस्टिक को बंद करें और हल्का सा शेक करके इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। बस आपकी सूखी हुई लिक्विड लिपस्टिक एक बार फिर से इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

सूखे मेकअप प्रोडक्ट नेल पेंट का यूं करें इस्तेमाल

Makeup Hacks for nail paints
Dry nail paints

अगर आपकी नेल पॉलिश सूखकर थिक हो गई है, तो इसे ठीक करने के लिए आपको बस एक कटोरी गर्म पानी की जरूरत है। इसके लिए, आप अपनी नेल पॉलिश की बोतल को गर्म पानी से भरी एक कटोरी में डुबोएं और इसे लगभग 3-4 मिनट के लिए वहीं छोड़ दें। इसके बाद आप देखेंगी कि नेल पेंट अब उतना सूखा हुआ नहीं है। अब आप इस नेल पेंट को बतौर क्रेयॉन या वाटर कलर यूज कर सकती हैं।

यूं करें फिक्स- अगर आपका नेल पेंट सूख गया है तो आपको उसे बाहर फेंकने की जरूरत नहीं है। आप इसे दोबारा भी आसानी से फिक्स कर सकती हैं। इसके लिए, आप इसमें एसीटोन की कुछ बूंदें डालें। अब आप नेल पेंट की बोतल को बंद कर दें और फिर अच्छी तरह मिक्स करें। कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब आप इसे फिर से बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो अब अपने पुराने या सूखे मेकअप प्रोडक्ट को फेंकने की गलती ना करें, क्योंकि यह वास्तव में आपके बेहद काम का है।

Leave a comment