googlenews
Makeup Base: ऐसे बनायें परफेक्ट मेकअप बेस
Makeup Base Tips

Makeup Base: आप चाहे ड्रेस में कुछ भी कैरी कर लें लेकिन जब तक आपका फेस आकर्षित नजर नहीं आएगा तब तक आप उतनी ब्यूटीफूल नजर नहीं आ पाएंगी। आजकल मार्केट में ढेरों मेकअप प्रोडक्टस देखने को मिल जाएंगे लेकिन सबसे बड़ी बात है कि आपको उन्हें अपने फेस पर सही से अप्लाई करना आना चाहिए। यहां हम आपको मेकअप बेस के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप मेकअप प्रोडक्ट्स का सही इस्तेमाल कर खुद को बेहतर लुक दे सकती हैं।

Step -1 मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन

सबसे पहले जरूरी है कि चेहरे का रूखापन खत्म हो। इसके लिए पूरे फेस को अच्छे से मॉइस्चराइज कर लें। फेस को अच्छी तरह से धो लें या टोनिंग कर लें जिससे फेस पर से गदंगी निकल जाएगी और चेहरा खिला-खिला नजर आये। अब इसके बाद अच्छे से फैलाते हुए मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इससे आपका बेस कई देर तक टिका रहेगा और फेस पर सीधा प्रोडक्ट का गलत असर भी नहीं पड़ेगा।

Step -2 प्राइमर

मॉइस्चराइजिंग के बाद आप चेहरे पर प्राइमर को अप्लाई करें। याद रखें हमेशा अच्छी क्वालिटी के ही प्रोडक्टस आपकी मेकअप किट में शामिल हों। प्राइमर के जरिए आप मेकअप को कई देर तक टिकाए रख सकती हैं। यहां तक कि अगर आपको पसीना आ रहा हो तो भी प्राइमर के कारण मेकअप बहता नहीं है। इसे लगाने का सही तरीका है कि आप प्राइमर को उंगलियों पर थोड़ा सा लेकर पूरे फेस पर फैला दें। इससे पूरा चेहरा कवर हो जाएगा। इससे आपका मेकअप धब्बेदार नजर नहीं आता है। अकसर आपने देखा होगा कि कुछ महिलाओं के मेकअप में पैचेस नजर आने लगते हैं लेकिन प्राइमर लगाने से आपका बेस एक जैसा बना रहेगा।

Step -3 फाउंडेशन

प्राइमर के इस्तेमाल के बाद हमें फाउंडेशन का इस्तेमाल करना है। फाउंडेशन खरीदते समय ध्यान रखें कि आपकी स्किन के कलर के अनुसार ही वो फाउंडेशन हो। हमेशा अपनी स्किन के एक टोन कम वाला फाउंडेशन ही खरीदें। तभी फाउंडेशन का असली लुक निखर कर आएगा। यदि आपको फाउंडेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहती है तो बीबी या सीसी क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब ब्यूटी ब्लेंडर से इसको अच्छी तरह मिक्स कर लें। ध्यान रखें कि पूरे फेस और गर्दन पर फाउंडेशन एक जैसा नजर आना चाहिए। ऐसा नहीं हो कि फेस का कलर अलग और गर्दन का कलर अलग नजर आए।

Step -4 कंसीलर

मेकअप में आजकल मेन प्रोडक्ट में कंसीलर माना जाता है। इसकी वजह से आपके चेहरे की खामियां छिप जाती है और मेकअप बेस को एक प्रोपर लुक मिलता है। अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स, पिंपल्स या दाग-धब्बे हैं तो आपके लिए कंसीलर बेहद जरूरी है। हमेशा ऐसा कंसीलर खरीदें जो आपकी स्किन से एक टोन लाइटर हो और इसका इस्तेमाल सिर्फ उन्हीं जगहों पर करें जहां बेहद जरूरी हो।

Step – 5 कॉम्पैक्ट

मेकअप को सेट करने के लिए पूरे चेहरे पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं और उसके बाद हल्के रंग के ब्लश का इस्तेमाल करें। ब्लश को फेस के एक साइड के चीकबोन्स से लेकर दूसरे साइड के चीकबोन्स तक लगाएं। इसके अलावा हल्का सा नाक के टिप पर, माथे पर और गर्दन के हिस्से पर अप्लाई करें।

Step – 6 हाइलाइटर

हाइलाइटर मेकअप को एक परफेक्ट लुक देता है क्योंकि इससे आपके नैन-नक्ष उभर कर आते हैं। साथ ही फेस पूरी तरह से हाईलाइट हो जाता है। अब बात है इसे लगाने की। गालों की हड्डियों के ऊपरी हिस्सों पर हाइलाइटर लगाएं। एक ब्लश ब्रश लें और इससे अपने गालों की हड्डियों के ऊपरी हिस्सों से लेकर कनपटी तक थोड़ा सा हाइलाइटर लगाएं। नाक की टिप पर थोड़ा सा हाइलाइटर लगाएं। थोड़ा सा हाइलाइटर अपनी फिंगरटिप पर लेकर नाक की टिप पर लगाएं। उंगलियों को आगे-पीछे लाते हुए हाइलाइटर को ब्लेंड करें। याद रखें, आपको बहुत ज्यादा हाइलाइटर नहीं लगाना है।

Leave a comment