googlenews
Compact Powder
Choose Right Compact Powder

Compact Powder: मेकअप करना आपको पसंद है तो कॉम्पैक्ट भी आपकी वैनिटी का हिस्सा होगा ही। लेकिन आप कॉम्पैक्ट कौन सा इस्तेमाल करती हैं। कोई भी? तो आप अपने मेकअप को ठीक बिलकुल नहीं कर रही हैं। बल्कि बहुत मेहनत और क्रिएटिविटी के बाद भी मेकअप का लुक खराब ही आएगा। इसलिए जरूरी है कि कॉम्पैक्ट को सोच-समझ कर चुना जाए। कौन-कौन सी बातें याद रखना जरूरी है, अब आपके मन में यही सवाल उठ रहा होगा। जवाब हम दिए देते हैं। अपने लिए कॉम्पैक्ट खरीदने से पहले आपको उसके शेड और अपने स्किन टाइप का भी ध्यान रखना होगा। कॉम्पैक्ट का चुनाव करने के लिए कौन-कौन सी बातें रखनी होंगी याद, जान लीजिए-

सबसे पहले स्किन टेस्ट–

कॉम्पैक्ट खरीदने चलें तो सबसे पहले इसे स्किन पर टेस्ट कर लें। हो सकता आप ऐसा करती हों। लेकिन कहां टेस्ट करती हैं? दरअसल ज़्यादातर महिलाएं कॉम्पैक्ट का टेस्ट हाथों में करती हैं लेकिन ये गलत है। हाथों का स्किन टोन चेहरे के टोन से बिलकुल अलग होता है। इसलिए शेड का सही चुनाव हो ही नहीं पाता है। इसलिए कॉम्पैक्ट का चुनाव करते हुए टेस्टिंग गाल, गर्दन और जबड़े की बोन पर किया जाना चाहिए। गर्दन और गाल टेस्टिंग के लिए सबसे अच्छे रहते हैं।

ब्लेंड होते हैं या नहीं–

कॉम्पैक्ट पाउडर कई बार ऐसे होते हैं कि त्वचा पर सही से ब्लेंड ही नहीं हो पाते हैं। इसलिए खरीदते समय आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि कॉम्पैक्ट पाउडर स्किन पर अच्छे से ब्लेंड हो रहा है या नहीं।

स्किन टोन के हिसाब से–

कॉम्पैक्ट हमेशा स्किन टोन से मैच होना चाहिए। अगर आप एक-दो शेड हल्का शेड ले लेंगी तो हो सकता है स्किन का कलर ग्रे जैसा आए। जो कि आपका मेकअप लुक बिलकुल बिगाड़ ही देगा। चुनाव ऐसे करें-

हल्की स्किन टोन – पिंक अंडरटोन या फिर स्किन कलर से 1 या 2 शेड हल्का रंग

गाढ़े रंग की स्किन टोन– नारंगी या पीले अंडरटोन का चुनाव करें। या फिर स्किन से मैच करता रंग भी ले सकते हैं।

अलग कॉम्पैक्ट, अलग कवरेज–

हर कॉम्पैक्ट का अपना अलग कवरेज होता है। अगर आपको नेचुरल फिनिश चाहिए तो आप शीर कवरेज वाला कॉम्पैक्ट चुन लें। आप ट्रांसल्यूसेंट पाउडर भी ले सकती हैं। आपको मीडियम या फुल कवरेज चाहिए तो आपको इसके हिसाब से ही पाउडर लेना होगा।