फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है। आपको इसकी पूरी मस्ती को महसूस करना है तो अच्छा खाना खाना होगा, दोस्तों से मिलना होगा,बेहतरीन कपड़े पहनने होंगे और सुंदर भी दिखना होगा। सुंदर दिखने के लिए जरूरी है कि आप अच्छे और स्टाइलिश कपड़ों के साथ मेकअप भी परफेक्ट करें। नवरात्रि के इस समय पर मेकअप के बेसिक टिप्स आजमाकर भी बेहतरीन दिखा जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको इन टिप्स को सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा। तब कहीं जाकर आप गरबा नाइट की जान और शान बन पाएंगी, कौन से हैं ये मेकअप टिप्स जान लीजिए-

टूल्स हों सही-

मेकअप हमेशा ही सही टूल्स से किया जाना चाहिए। और इसके लिए हाथों का इस्तेमाल कभी भी नहीं करना चाहिए। ये समय संक्रमण से बचने का भी है इसलिए हाथों से मेकअप लगाने से बचें। हाथ से मेकअप करने से मेकअप स्किन पर फैल भी जाता है। इसलिए नवरात्र के लिए मेकअप शुरू करने से पहले सही टूल्स जरूर पास में रख लें जैसे ब्रश, स्पोंज और लैश कर्लर आदि।

कंसीलर कैसे करें इस्तेमाल-

मेकअप में कंसीलर अभी भी ऐसा प्रोडक्ट है जो महिलाएं कम ही इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जब आप नवरात्री मेकअप की बात करें तो आपको कंसीलर का इस्तेमाल जरूर और सही तरीके से ही करना होगा। कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी जैसे,

-कंधे, पीठ और गर्दन का रंग कभी भी एक सा नहीं होता है। इसलिए गर्दन पर कंसीलर लगाने से पहले शेड का जरूर ध्यान रखें।

-इन हिस्सों का रंग अलग होने पर करेक्टर या कंसीलर का इस्तेमाल जरूर करें।

-त्वचा के रंग को एक जैसा दिखाने के लिए कंसीलर और पाउडर भी अप्लाई किया जा सकता है।

-कंधे और कॉलरबोन पर हाईलाइटर का इस्तेमाल भी आप कर सकती हैं।  

 पसीना नहीं करेगा परेशान-

नवरात्री के लिए तैयार होते समय एक दिक्कत ये भी होती है कि मेकअप पसीने के साथ बहने लगता है। लेकिन एक खास ट्रिक के साथ आपकी स्किन ऑयली नहीं होगी और चेहरे का एक्स्ट्रा मोइश्चर भी हट जाएगा। इसके लिए आपको मेकअप से पहले टोनर और मोइश्चराइजर का इस्तेमाल करना होगा। खुली जगह पर पार्टी हो तो जरूर ही हल्का मेकअप करें।

​डांस के बीच भी टिका रहे मेकअप-

नवरात्री पर मेकअप करते हुए ये भी ध्यान दीजिए कि आपका मेकअप खराब हो सकता है या फिर पसीने में बह भी सकता है। बड़े से बड़े एसी हॉल में भी ऐसा हो ही जाता है। इसलिए जरूरी है कि मेकअप के पहले प्राइमर जरूर लगाएं। प्राइमर से मेकअप लम्बे समय तक टिका रहता है और आपको खूबसूरत दिखाता है।

​वॉटर-बेस्ड मेकअप रहेगा बेस्ट-

नवरात्रि पर अगर आपको गरबा करना है तो वॉटर-बेस्ड मेकअप का ही इस्तेमाल करें। इससे मेकअप का अहसास भारी सा नहीं होता है। सबसे पहले इन प्रोडक्ट से मेकअप करें। लेकिन आपकी स्किन रूखी हो तो मॉश्चराइजर का इस्तेमाल भी जरूर करें।

पानी पी लें-

जी हां, आपको नवरात्र के किसी भी कार्यक्रम में सुंदर दिखना है तो खूब पानी पीजिए। चमकती हुई त्वचा के लिए पानी बहुत काम की चीज है। ये आप भी जानती होंगी। पानी जितना ज्यादा पिएंगी, त्वचा उतनी ही ज्यादा चमकेगी। नवरात्र इवेंट से कुछ दिन पहले तो खासतौर पर पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन शुरू कर दें।

क्रीम बेस्ड आईशैडो-

क्रीम बेस्ड आई शैडो लम्बे समय तक आंखों की रौनक बढ़ाती हैं। इसलिए नवरात्रि के समय तो खास तौर पर इनको ही इस्तेमाल करें। ड्रेस से मैचिंग आईशैडो ही लगाएं। लेकिन हां क्रीम बेस्ड आईशैडो को पाउडर से सेट करना न भूलें।

लिपस्टिक चुनें सही-

मेकअप कितना भी अच्छा क्यों न किया गया हो लेकिन इसके साथ लिपस्टिक सही नहीं लगाई गई है तो समझिए कि आपने मेकअप में बड़ी गलती कर दी है। इसलिए लिपस्टिक का इस्तेमाल सोच-समझकर करें।

– पीच पिंक, लाइट कोरल, न्यूड या ऑरेंज लिपस्टिक का इस्तेमाल तब ही करें जब आईशैडो डार्क लगाई गई हो।

-लाइट आईशैडो के साथ लाल, बरगंडी या प्लम कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल करना सही रहता है।

चुनें मैट लिपस्टिक-

अपने लिए लिपस्टिक चुनते समय एक बात और ध्यान रखें कि ग्लोसी लिपस्टिक न चुनें। मैट लिपस्टिक ज्यादा अच्छी रहेगी क्योंकि ये लम्बे समय तक चलती है और इससे लिप्स भी फटे हुए नहीं लगते हैं। इसको लगाने से पहले होंठों पर मोइश्चर जरूर लगाएं।

खुले बाल, नो नो-

याद रखें खुले बाल अच्छे तो लगते हैं लेकिन नवरात्री पार्टी या किसी भी तरह के दूसरे कार्यक्रम के लिए ये सही नहीं रहते हैं। खुले बालों के साथ डांस करना कठिन हो जाता है तो पसीना भी खूब होता है। आप कोई भी ऐसी हेयर स्टाइल चुनें, जिसमें बाल बंधे हुए रहें।

स्प्रे से सधे मेकअप-

मेकअप पूरा हो जाए तो सेटिंग स्पे या ट्रांसल्युसेंट पाउडर का इस्तेमाल जरूर करें। इसे मेकअप को एक सुरक्षा कवच जैसा मिल जाता है और ये बहुत गर्मी होने क बाद भी अपनी जगह पर ही रहता है। अगर आपकी वेनिटी में ये दोनों प्रोडक्ट नहीं हैं तो अभी खरीद लीजिए। ये आपके बहुत काम आने वाले हैं।

गरबा नाइट से पहले वैक्सिंग-

कई बार वैक्सिंग के बाद स्किन पर कई तरह की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। इसलिए गरबा नाइट से पहले वैक्सिंग न करा के कुछ दिन पहले इसे कराएं। ताकि इसके साइड इफेक्ट पार्टी से पहले ठीक हो जाएं।

Leave a comment