googlenews
Homemade Hair Mask
Homemade Hair Mask to Prevent Hair Fall

Homemade Hair Mask: लंबे, घने बाल का सपना अमूमन हर महिला का होता है। लेकिन कई महिलाएं कम उम्र में ही बाल झड़ने, बालों का वाॅल्यूम कम होने, रुखे-बेजान होने जैसी समस्याओं से जूझने लगती हैं और कई बार गंजेपन का भी शिकार हो जाती हैं। जिसके पीछे वातावरण प्रदूषण, खराब जीवन-शैली, खान-पान की गलत आदतों, आनुवांशिक जैसे कारण हो सकते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट आश्मिन मुंजाल का मानना है कि महिलाएं अपने बालों के प्रति थोडा-सा ध्यान देकर और नेचुरल हेयर मास्क का इस्तेमाल कर अपने बालों में नई जान ला सकती हैं।

ऐसे ही कुछ होममेड हेयर मास्क इस तरह हैं जिन्हें महिलाएं आसानी से घर पर बना सकती हैं। बेहतर होगा कि हेयर मास्क सप्ताह में दो बार कम से कम आधे घंटे के लिए लगाएं। स्कैल्प की मसाज करने के साथ-साथ पेस्ट बालों के छोर तक लगाएं। ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें और हल्का-सा शैम्पू कर लें।

केला मास्क-

केला बाल झड़ने की समस्या के उपचार में सहायक है। मास्क बनाने के लिए 2 केले, एक-एक चम्मच नारियल और आॅलिव आॅयल और एक चम्मच शहद लें। इन चीजों को एक कटोरी में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें। बालों में लगाएं।

ऐवोकेडो मास्क-

डेंड्रफ होने, रुखे-बेजान बालों और बाल झड़ने की समस्या के उपचार के लिए ऐवोकेडो मास्क आदर्श है। मास्क बनाने के लिए एक पका हुआ ऐवोकेडो, आधा कप दूध, एक-एक चम्मच आॅलिव और बादाम तेल लें। कटोरी में सारी चीजें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और बालों में लगाएं।

ग्रीन टी मास्क-

एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी बालों के हेल्दी विकास में मददगार है। एक अंडा और दो चम्मच ग्रीन टी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह फेंटें। मास्क पेस्ट तैयार है।

स्ट्राॅबेरी मास्क-

विटामिन और फोलिक एसिक से भरपूर स्ट्राॅबेरी बालों को हेल्दी बनानेे में उपयोगी है। इसका मास्क बनाने के लिए एक कटोरी स्ट्राॅबेरी, एक चम्मच नारियल तेल, आधा चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें।

अंडा मास्क-

अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों के विकास और मजबूती में सहायक है। मास्क बनाने के लिए एक अंडा, आधी कटोरी दूध, दो बड़े चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच आॅलिव आॅयल अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। पूरे बालों में लगाएं।

दही मास्क-

दही में मौजूद लैक्टोबेसेलस जीवाणु बालों को प्राकृतिक कंडीशनिंग करने के साथ मजबूती प्रदान करता है। एक कप दही में एक चम्मच एप्पल वेनेगर और एक चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाएं। तैयार दही मास्क को बालों में लगाएं।

कैस्टर (अरंडी) आॅयल मास्क-

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणो वाले कैस्टर आॅयल मास्क बालों के लिए फायदेमंद हैं। कैस्टर आॅयल में मेथी के बीज के पाउडर मिलाकर बालों में नहाने से तकरीबन आधा घंटा पहले लगाएं। या फिर दो चम्मच कैस्टर आॅयल में एक चम्मच ब्रांडी और एक अंडा अच्छी तरह मिलाकर लगाएं।

करी पत्ता मास्क-

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला और एंटी आॅक्सीडेंट गुणों से भरपूर करी पत्ता बालों के लिए भी लाभकारी है। घूप में सूखे करी पत्ते पीस कर दही मिलाकर बना पेस्ट लगाएं। रात में भिगोए 10-12 बादाम के छिलके उतारकर 10-15 करी पत्ते और थोड़ा सा पानी मिलाकर बना पेस्ट बालों में लगाएं। सूखी करी पत्तियों के 3-4 चम्मच पाउडर को आॅलिव या नारियल के तेल में मिलाकर उबाल लें। थोड़ा गुनगुना होने पर छानकर सिर की मसाज करे, आधे घंटे बाद बाल धो लें।

विटामिन ई कैप्स्यूल मास्क-

एक-एक चम्मच बादाम, कैस्टर, नारियल आॅयल और विटामिन ई कैप्स्यूल अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट रात को सोने से पहले लगाए और अगली सुबह ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें।

कोकोनेट मिल्क मास्क-

पोटेशियम, विटामिन ई, आयरन जैसे तत्वों से भरपूर कोकोनेट मिल्क से स्कैल्प की मसाज करें और पूरे बालों पर आधा घंटा लगाएं।

आंवला मास्क-

विटामिन, एंटी आॅक्सीडेंट तत्वों से भरपूर सूखे आंवले का चूर्ण नींबू के रस और नारियल तेल मिलाकर बने पेस्ट लगाएं।

ऐलोवेरा जेल मास्क-

हेल्दी बालों के लिए ऐलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद है। सप्ताह में कम से कम दो बार जेल से स्कैल्प और बालों में लगाएं।

मेंहदी मास्क-

बालों को प्राकृतिक रंगत देने के साथ पोषण भी देती है। सूखी पत्तियों के पाउडर में आंवला पाउडर, शिकाकाई, नींबू का रस और नारियल या सरसों का तेल मिलाएं। पेस्ट को बालों में एक घंटा लगाएं। ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें।

गुडहल फूल मास्क-

विटामिन सी और अमीनो एसिड से भरपूर गुड़हल फूल पीस लें। इसमें नारियल या कैस्टर आॅयल में मिलाकर हल्का-सा गर्म करके बालों में लगाएं।

Leave a comment