googlenews
देसी नुस्खों से बढ़ाएं बालों की चमक: Hair Shining Remedy
Hair Shining Remedy

Hair Shining Remedy: प्रदूषण की वजह से अगर आपकी स्किन और बाल खराब हो रहे हैं तो घबराएं नहीं। छोटी लेकिन इन महत्वपूर्ण चीजों का उपयोग कर आप प्रदूषण के प्रभाव को कह सकते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानते हैं कैसे!

पॉल्यूशन हमारे लिए कितना खतरनाक है। यह किसी को भी समझाने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि यह सिर्फ हमारी सेहत के लिए नहीं बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी नुकसानदेह है। इसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां जल्दी दिखाई देने लगती हैं। कैमिकल पॉल्यूशन ऑक्सीकरण की वजह बनते हैं। इससे झुर्रियां, त्वचा में लोच की कमी, डार्क सर्कल जैसी समस्याएं होने लगती हैं। वहीं बाल भी बेजान से नजर आते हैं। आज इस लेख में हम जानते हैं कि किस तरह हम प्रदूषण के प्रभाव को अपनी त्वचा और बालों से कम कर सकते हैं। बस जरूरत है अपनी त्वचा को समय देने की और कुछ देखभाल की।

डीप क्लीनिंग है जरूरी

Deep Cleansing Hair Shining Remedy
Deep Cleansing for Hair Shining

अब सवाल यह है इसके प्रभाव को कैसे रोका जाए। इसके लिए सबसे पहला कदम है कि त्वचा की डीप क्लीनिंग हो। आपको पता है कि प्रदूषण हमारी त्वचा में गंदगी के तौर पर जम जाता है। यही वजह है कि ब्यूटी प्रोडक्ट हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार ही इस्तेमाल करें। क्लींजर लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें चंदन, यूकेलिप्टस, पुदीना, नीम, तुलसी, एलोवेरा जैसी इंग्रीडिएंट्स शामिल हों। यह आपकी त्वचा की देखभाल करते हैं। यह एंटी टॉक्सिक होते हैं। उदाहरण के तौर पर हम एलोवेरा को ले सकते हैं। यह एक अच्छा मॉइश्चराइजर है। अगर आपकी त्वचा में मुंहासे और दाग-धब्बे हैं तो आपको ऐसी क्रीम लेनी चाहिए जिसमें चंदन और लॉन्ग शामिल हो।

गुलाबजल और ग्रीन टी करेंगे कमाल

Rose Water and Green Tea Hair Shining Remedy
Rose Water and Green Tea for Hair Shining

त्वचा को साफ करने के बाद रोज बेस्ड स्किन टॉनिक या गुलाबजल से पोंछ लें। आप गुलाबजल से त्वचा को टोन भी कर सकते हैं। इसका एक आसान सा तरीका है। आप ठंडे गुलाबजल में रूई को भिगों दें। इससे अपनी त्वचा को तेजी से थपथपाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। चेहरे पर एक चमक आती है। आप ग्रीन टी से भी टोनर बना सकते हैं। अगर स्किन पर दाने या फोड़े हैं चंदन के पेस्ट का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा गुलाबजल मिलाएं। इसे चेहरे पर लगा लें। पंद्रह मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। चंदन का यह पेस्ट आपके लिए एक तरह की कवर क्रीम साबित होगी। यह प्रदूषण से खराब हुई त्वचा के लिए रिपेयर का काम करता है। त्वचा को एक किस्म का सूदिंग इफैक्ट देता है। यह स्किन को फटने से बचाता है। चंदन का इस्तेमाल करने से त्वचा की नमी बनी रहती है।

एक्टिवेटेड चारकोल का जादू

आजकल एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल स्किन को डिटॉक्सीफाई करने के लिए किया जाता है। यह बाजार में आसानी से कैमिस्ट शॉप में उपलब्ध है। आप एलोवेरा जेल के साथ एक्टिवेटेड चारकोल मिलाएं और गुलाबजल को मिलाकर लगा लें। ध्यान दें कि होंठों के आसपास की त्वचा पर यह न लगे। इस पैक की एक पतली सी लेयर लगा लें। इसे बीस मिनट बाद धो लें।

बालों के लिए

प्रदूषण की वजह से बालों को बार-बार धोने की जरूरत होती है। बाल साफ भी रहें और बार-बार धोने की वजह से खराब न हो। इसके लिए हम आंवला, ब्राह्मïी, त्रिफला, भृंगराज और मेंहदी का एक कोट बना सकते हैं। इन सभी चीजों को एक साथ मिला लें। इसके साथ इसमें एक चम्मच सिरका, अंडा और शहद मिला लें। सिर की मालिश करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें। आप बालों को हॉट ऑयल थैरेपी भी दे सकते हैं। नारियल तेल को गर्म करके बालों में लगाएं। इसके बाद तौलिए को गर्म पानी में भिगोएं, निचोड़ कर पानी निकाल दें और गर्म तौलिये को लपेट दें सिर पर पगड़ी की लपेट लें। इस प्रक्रिया को तीन से चार बार दोहराएं। इससे तेल बेहतर तरीके से स्कैल्प में अंदर तक जाएगा।

Leave a comment