googlenews
Hair Protection from Sun
Hair Protection From Sun

Hair Protection from Sun: अगर आप यह सोचते हैं कि गर्मी में धूप की तपिश से त्वचा की हिफाजत करना काफी है तो सचेत हो जाए। बालों पर भी धूप की तेज किरणों का नकारात्मक प्रभााव होता है। इससे बाल रूखे और बेजान से दिखने लगते हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो जानें क्या करें…

हम सभी इस बात से अवगत हैं कि तेज धूप से त्वचा को नुकसान होता है। न केवल महिलाएं बल्कि अब तो पुरुष भी टैनिंग से बचने के लिए उपाय करते हैं। लेकिन सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें आपके बालों को समय से पहले सफेद भी कर सकती हैं। इसलिए एक नियम बना लें। आप जब भी तेेज गर्मी में बाहर निकलें सिर को ढकना न भूलें। एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि बाल धूप में सफेद नहीं किए हमने।

बालों की चमक क्यों जाती है

Hair Protection from Sun
Bounce Chicnutrix

हमारे शरीर में मेलानिन नाम का एक तत्व होता है। यह बालों की चमक बनाने के साथ उन्हें असमय सफेद होने से रोकता है। वहीं अगर बाल सीधे धूप के संपर्क में आते हैं तो अवशोषित हो जाता है। अगर आपको लग रहा है कि बाल धूप के संपर्क में आने की वजह से जल्दी सफेद हो गए हैं तो शीकन्यूट्रिक्स बाउंस आपके लिए बेहतर रहेगा। सबसे खास बात है कि इसमें अमीनो एसिड है जो बेजान बालों में बाउंस लेकर आएगा। सेलेनियम और अमीनो एसिड के साथ बायोटिन आपके बालों का झड़ना और बालों को मजबूत कर देगा, साथ ही सूखे, खुरदुरे बालों को कम करने में भी मदद करता है।


बालों के लिए क्या खुराक लें

Hair Protection from Sun
Vegan Keratin Booster

जैसे त्वचा के लिए पानी फायदेमंद है वैसे बालों के लिए भी है। बालों की चमक बनाए रखने के लिए कम से कम आठ से दस गिलास पानी पिएं। इसके अलावा जब भी पसीना आए तो बालों को पोछने की कोशिश करें। पसीने में सोडियम जिंक जैसे तत्व होते हैं जो बालों की जड़ों को कमजोर बनाते हैं। इसलिए अपने आहार पर ध्यान दें। गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा दही का प्रयोग करें। अगर आपको बालों की जड़ों में गर्मी की वजह से जलन सी महसूस होती हैं तो बालों में ठंडे दही की मालिश करें। आप चाहें तो ऐलोविरा का पल्प भी लगा सकती हैं। इसके अलावा शीकन्यूट्रिक्स का वेगन केराटीन बूस्टर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके उपयोग से आपके बालों की लंबाई बढऩे में मदद मिलेगी और ये विटामिन पोषण को भी बढ़ावा देगा । ये 100% शाकाहारी है।

Leave a comment