रूखी त्वचा के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स!
रूखी त्वचा के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स!

Bridal makeup की जब बात आती है, तो मेकअप आर्टिस्ट को ड्राई स्किन वाली ब्राइडल का मेकअप करने में परेशानी आती है। ऐसे में आप कुछ टिप्स अपनाएंगी तो आपके मेकअप में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। दरअसल ड्राई टोन स्किन पर मेकअप बहुत जल्दी अवशोषित नहीं होता। इस वजह से मेकअप के कुछ देर बाद ही फेस पर पैच दिखने लगते हैं।

ड्राई स्किन टोन वाली लड़कियों को यदि फ्लॉलेस लुक चाहिए तो थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।सबसे पहले तो बेसिक बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि यदि आपकी स्किन टाइप खुश्क हैं तो वह इन दिनों में और भी ज्यादा खुश्क हो सकती हैं। इसलिए किसी भी प्रकार के मेकअप से पहले आपको अपनी त्वचा के लिए कुछ तैयारी करनी होगी लेकिन आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको टेंशन फ्री करने आए हैं।

ड्राई स्किन एक्सफोलिएशन

ड्राई स्किन वालों को सबसे ज्यादा डेड स्किन की समस्या

इस स्किन वालों को सबसे ज्यादा डेड स्किन की समस्या होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहला स्टेप है कि आप स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएशन करवाएं। इससे चेहरा दमक उठेगा।

क्लींजर

क्लींजर का इस्तेमाल

इस स्किन के पीएच लेवल को मेंटेन करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल नियमित रूप से करें। इससे स्किन की नेचुरल चमक बरकरार रहती है। क्लींजर से चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है। आप माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें और साबुन का इस्तेमाल तो बिलकुल भी ना करें।

टोनिंग और मॉइस्चराइजेशन

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो अच्छे टोनर के साथ हैवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

नाईट रूटीन का करें पालन

नाईट रूटीन का करें पलन

परफेक्ट स्किन और नेचुरल चमक के लिए एक नाइट रूटीन को अपनाना बेहद जरूरी है। आप हर रोज रात को ग्लिसरीन में थोडा सा पानी मिलाकर अपनी स्किन पर अच्छे से मसाज करें। अगर आप चाहें तो इसमें जैतून के तेल कि कुछ बूंदे भी मिला सकती हैं।

अच्छे मेकअप प्रोडक्ट चुनें

बरकार रखें नेचुरल चमक

अगर आपने सही मेकअप प्रोडक्ट चुना है, तो आपको खूबसूरत और परफेक्ट दिखने से कोई नहीं रोक सकता। आपको सही प्रोडक्ट कैसे चुनने हैं, चलिए जान लेते हैं।

सही चुने फाउंडेशन

स्किन के हिसाब से फाउंडेशन का चुनाव

ड्राई स्किन की दुल्हन को इस बात का ख्याल रखन चाहिए कि वो जो भी मेकअप प्रोडक्ट चुन रही है वो हाइड्रेट रखने वाली हो। आप हमेशा ऐसे फाउंडेशन का चुनाव करें, जो आयल बेस्ड हो। साथ ही वाटरप्रूफ के साथ जेल बेस भी हो। इससे स्किन और भी खूबसूरत नजर आएगी।

सही चुनें कंसीलर

आप स्किन के लिए क्रीम बेस्ड कंसीलर का इस्तेमाल करें। इसे लगाने के लिए आप मेकअप ब्रश की मदद लें।

सही चुनें ब्लशर

सही चुनें ब्लशर

ब्लश में तो वैसे कई शेड आपको मिल जाएंगे, लेकिन आप पिंक शेड का चुनाव करें। इसके अलावा जो भी शेड आपकी स्किन टोन से मैच करे। मेअकप में क्रीम बेस्ड ब्लश सबसे अच्छा होता है। पाउडर ब्लश मेकअप को केकी कर देता है।

सही चुनें लिपस्टिक

मैचिंग लिपस्टिक

लिपस्टिक की बात आती है तो इसका चुनाव थोडा कंफ्यूजिंग हो सकता है। क्योंकि एक दुल्हन के लिए लिपस्टिक काफी महत्व रखती है। आप कोशिश करें की मैचिंग लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें।

सही चुनें आईशैडो

अगर आपकी स्किन शुष्क है तो आप क्रीम बेस आईशैडो का चुनाव करें। पाउडर वाले आईशैडो का इस्तेमाल करना आपको भारी पड़ सकता है। आप चाहें तो पीच और पिंकिश शेड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्किन टोन पिंक नजर आएगी।

सही चुनें मस्कारा

सही चुनें मस्कारा

दुल्हन की आंखों पर सभी का ध्यान होता है। इसलिए वो खूबसूरत दिखनी चाहिए। आपको वाटरप्रूफ मस्कारे का इस्तेमाल करना चाहिए। शादी से पहले पलकों में नेचुरल ग्रोथ के लिए पलकों में जैतून का तेल लगाकर सोइए।

बॉडी ग्लिटर पाउडर काम का

बॉडी ग्लिटर पाउडर काम का

शुष्क स्किन वाली लड़कियों की एक ही समस्या होती है, उनकी स्किन रुखी और बेजान नजर आती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप बॉडी ग्लिटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इस बात का ख्याल रखें कि ये ग्लिटर आयल बेस्ड हो। ताकि आप शादी के दिन गॉर्जियस नजर आएं।

ये तरीके भी अपनायें

सूरज की घातक किरणों से स्किन को बचाने के लिए ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का चयन करें। आप जब भी घर से बाहर निकले उसके 20 से 25 मिनट पहले अपनी स्किन पर अच्छे से लगाएं। आप सनस्क्रीन को अपने शरीर के खुले हिस्सों पर लगाएं। अगर आपको पिगमेंट या किसी तरह के दाग धब्बों की शिकायत है तो आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए।

अगर स्किन में है पिम्पल्स

अगर स्किन में है पिम्पल्स

आज कल ज्यादातर युवाओं को पिम्पल्स, हीट रैशेस की समस्या होती है। इसके लिए एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप चेहरे पर चन्दन का लेप लगाएंगी तो चेहरे को ठंडक मिलेगी। चन्दन आपकी स्किन को दमकाने में मदद करेगा और चेहरे में होने वाली सारी समस्याओं से भी राहत देगा। अगर आप चंदन के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें तो इसका असर भी दोगुना हो जाएगा।

होममेड चीजें आएगी काम

होममेड चीजें आएगी काम

हेमाली मेहता अकादमी की संस्थापक और मालिक सुश्री हेमाली मेहता के मुताबिक स्किन के लिए होम मेड चीजें सबसे ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इससे किसी भी तरह का कोई नुक्सान नहीं होता। स्किन को खुशनुमा बनाने के लिए आप घर में ही रखी कई चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप बादाम, जई, गेहूं और अखरोट के साथ संतरे, नीबू के छिलके, पुदीना और नीम का पाउडर बनाकर अपने स्क्रब में मिला लें। इसमें दही, दूध मिलकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। आपको काफी हद तक फायदा होगा।

फेस पैक करेगा देखभाल

स्किन के सही फेसपैक कौन सा है? कौन सा फेसपैक आपको इन दिनों में राहत देगा? इन सभी सवाल का जवाब देते हुए सोमाली मेहता ने बताया कि मुल्तानी मिट्टी से बेहतर कोई दूसरा फेस पैक हो ही नहीं सकता। आप इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं और 15 से 25 मिनट के बाद धो लें। इसके अलावा पके हुए सेब, पपीता, केले का पैक भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। इससे स्किन नर्म और सॉफ्ट बनी रहती है।

दही का पैक

दही का पैक

दही त्वचा को पोषण भी देता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करता है। शोध से भी यह बात पता चली है। त्वचा पर लगाने से रूखापन दूर होता है और टैन दूर होता है। इसका मुंहासे पर सकारात्मक असर पड़ता है। 2 चम्मच दही लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। मिक्स करें। चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है और यह एंटी एनलजेसिक है। यह त्वचा को नरम करने में मदद करती है साथ ही समय के साथ त्वचा का रंग हल्का करती है।

दालचीनी पाउडर का पिंपल्स और मुंहासों के लिए उपचार 

दालचीनी पाउडर का पिंपल्स और मुंहासों के लिए उपचार

दालचीनी पाउडर में नींबू के रस और शहद की कुछ बूंदों को मिलालायें।षडष केिपचिपा पेस्ट बना लें। पिंपल्स पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। सादे पानी से धो लें।

कौन सा टोनर है बेहतर

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग इसी कन्फ्यूजन में रहते हैं कि स्किन को टोन बनाने के लिए कौन सा टोनर सबसे प्रभावशाली है। स्किन के लिए हमेशा प्राकृतिक टोनर का इस्तेमाल ही बेहतर होता है। तो चलिए जानते हैं कौन सा टोनर है बेस्ट।

ऑल स्किन टाइप

ये नुस्खा सभी तरह की स्किन टाइप के लोगों के लिए है। आप एक चौथाई नींबू का रस एक चम्मच ठंडे दूध में मिलाएं और उसमें थोडा सा खीरे का रस भी मिलाएं। फिर रुई से चेहरे पर इसे अप्लाई कर धो लें। इससे स्किन नरम बनी रहेगी।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी हेल्थ के लिए और ड्राइ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। आप इसका टोनर बनाने के लिए 15 मिनट तक पानी में उबालें और फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर अपने चेहरे पर इसे अप्लाई करें। इससे स्किन टोन होती है।

ड्राई स्किन के लिए स्किन सोफ्टनर

ड्राई स्किन के लिए स्किन सोफ्टनर

4 चम्मच शहद लें, एक कप दूध, 4 चम्मच गेहूं के बीज ऑयल लें और सभी चीजों को एक साथ मिला कर एक जार में रख लें और उसे फ्रिज में रख दें। इस लोशन को अपने फेस, गरदन व हाथों पर लगाए और इसे 15 मिनट बाद धो लें।

तो ये थी ऐसी टिप्स जिसे हर ड्राई स्किन वाली लड़की को जरुर अपनाना चाहिए। क्योंकि ये टिप्स ऐसे हैं, जो ड्राई स्किन को छुपाने में आपकी अच्छी मदद करेंगे। ड्राई स्किन वालों को मॉश्चराइजिंग क्रीम का प्रयोग जरूर करना चाहिए।  यदि आप मेकअप करें रही हैं तो उसके नीचे लिक्विड मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकती हैं।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए आप एक मॉइश्चराइजिंग लोशन का प्रयोग कर सकती हैं। ऑयली स्किन वालों को नॉन ऑयली उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए। बाहर जाने से पहले सन स्क्रीन का प्रयोग करना न भूलें। ड्राई स्किन वाली सन ब्लॉक क्रीम का प्रयोग कर सकती हैं व ऑयली स्किन वाली सनस्क्रीन जेल का प्रयोग करें।

Leave a comment