Instagram
इंस्टाग्राम

टू-स्टेप वेरीफिकेशन आप की सुरक्षा के लिए दिया गया है टीचर है जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट और पासवर्ड की सुरक्षा करने में आपकी मदद करता है। टू स्टेप वेरिफिकेशन सेट करने पर आपको एक नोटिफिकेशन मिलता है या जब कोई व्यक्ति किसी अन्य डिवाइस से आपके अकाउंट में लॉगिन करता है जिसे इंस्टाग्राम नहीं पहचानता है तो आपसे एक स्पेशल लॉग इन कोड डालने के लिए कहा जाता है। 

इंस्टाग्राम एप पर टू स्टेप वेरीफिकेशन की शुरुआत करने के लिए

  • अपनी प्रोफाइल पर जाने के लिए सबसे नीचे या अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें। 
  • यहां सबसे ऊपर दाहिनी ओर टैप करें। इसके बाद “सेटिंग्स” पर क्लिक करें।
  • “सुरक्षा” पर क्लिक करें इसके बाद “टू- स्टेप वेरिफिकेशन” पर टैप करें। 
  • सबसे नीचे “शुरू करें” पर क्लिक करें। 
  • आप जिस भी सुरक्षा विधि को जोड़ना चाहते हैं उसको सुने और स्क्रीन पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें। 

जब आप इंस्टाग्राम पर टू-  स्टेप वेरिफिकेशन को सेट करते हैं तो आपको दो सुरक्षा विधियों में से एक को चुनने के लिए कहा जाएगा – 

तीसरे पक्ष प्रमाणीकरण ऐप जैसे डूओ मोबाइल या गूगल ऑथेंटिकेटर से लॉग इन कोड

अपने मोबाइल फोन से एसएमएस कोड 

आपको टू स्टेप प्रमाणीकरण का इस्तेमाल करने के लिए आपको इनमें से कम से कम किसी एक को सेट करना ही पड़ेगा। 

ध्यान दें :  टू स्टेप वेरिफिकेशन की शुरुआत होने के बाद अगर आपको रिकवरी कोड पाने में दिक्कत आए तो आप लॉग इन अनुरोध को देख पाएंगे। भरोसेमंद डिवाइस को हटा पाएंगे और अपने काम के लिए बैकअप कोड को भी एक्सेस कर पाएंगे। 

अन्य उपयोगी चीजें

  • आप जिस भरोसेमंद डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं, अगर आपने उसे चिन्हित नहीं किया है तो आप ऐसा तभी कर सकते हैं जब आपने टू-स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करके उस डिवाइस से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉग इन किया हो। अगर आप ऐसा करते हैं तो अगली बार जब भी आप लॉग इन करना चाहेंगे तो आपसे सुरक्षा कोड को डालने के लिए नहीं कहा जाएगा। भरोसेमंद डिवाइस उन डिवाइस को कहा जाता है, जिन पर आप पहले से ही टू- स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए साइन इन कर चुके हैं और उसे “यह डिवाइस भरोसेमंद है” पर क्लिक करके भरोसेमंद के तौर पर चिन्हित कर चुके हैं। 
  • यदि आप पब्लिक या शेयर किए गए डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसे अन्य लोग भी एक्सेस कर सकते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको “यह डिवाइस भरोसेमंद है” पर कतई टैप नहीं करना चाहिए। 
  • टू- स्टेप वेरिफिकेशन के लिए एसएमएस कोड पाने के फीचर को चालू करने के लिए आप उस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे पहले ही आपने अकाउंट में इंटर किया हुआ है या चाहें तो किसी नए नंबर को भी जोड़ सकते हैं। 

Leave a comment