googlenews
Chikki recipes

चिक्की सबसे पसंदीदा मिठाइयों में से एक है जिसका लोग विशेष रूप से सर्दियों के दौरान आनंद लेते हैं। यूं तो मूंगफली, तिल और गुड़ वाली चिक्की सर्दियों में बड़े चाव से खाई जाती है लेकिन ऐसा नहीं है कि केवल इन्हीं सामग्रियों से बनने वाली चिक्की का ही स्वाद लें। यहां कई वैराइटी की Chikki recipes दी गयी हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

पीनट चिक्की

Peanut Chikki
Different Chikki recipes: चिक्की की ये 8 वैराइटी देंगी सर्दियों का असली मजा 10

सामग्री

मूंगफली के दाने – 150 ग्राम

गुड़ – 1 कप

घी – 2 टेबल स्पून

विधि

एक कड़ाही में छिली हुई मूंगफली को भून लें और अलग से निकाल कर रख लें। उसी कड़ाही में घी और गुड़ डालें और कुछ देर तक कम आँच पर पकाएं।

गुड़ थोड़ा फूला हुआ दिखे और पक जाएं तो पहले जांच लें कि यह चिक्की बनाने के लिए तैयार है या नहीं। यह जांचने के लिए एक कटोरी में पानी लें और चम्मच से गुड़ टपका कर थोड़ा ठंडा होने का इंतजार करें। गुड़ पकने के बाद खिंचाव महसूस हो तो उसे थोड़ी देर और पका लें.

जब गुड़ अच्छी तरह से पक जाएं तो गुड़ में मूंगफली के दाने डालकर अच्छी तरह से मिला लें और आंच बंद कर दें।

एक थाली में घी लगाएं और इस मिक्चर को अच्छी तरह से फैला दें। चम्मच से चिक्की को अच्छी तरह एक समान फैलाएं। हल्के हाथों से चिक्की को चाकू से काट लें। ठंडी होने के बाद एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें और सर्दियों में जब मन करें तब इसका स्वाद लें।

तिल-गुड़ चिक्की

Til ki chikki in hindi
Different Chikki recipes: चिक्की की ये 8 वैराइटी देंगी सर्दियों का असली मजा 11

सामग्री

मूंगफली – 40 ग्राम

सफेद तिल – 30 ग्राम

गुड़ – 30 ग्राम

विधि

मूंगफली और तिल को अलग अलग भून लें। मूंगफली का भूरा कोट हटा दें।

2 बड़े चम्मच पानी गरम करें, गुड़ डालें और घोलें। अब इसमें भुनी हुई मूंगफली और सफेद तिल डालें। कुछ मिनट तक पकाएं जब तक कि यह सेमी-सॉलिड न हो जाए।

पहले से ग्रीस की हुई प्लेट पर समान रूप से यह मिश्रण फैलाएं और इसे ठंडा करें। इन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। आपकी चिक्की बनकर तैयार है।

ड्रायफ्रूट्स चिक्की

dry fruit chikki
Different Chikki recipes: चिक्की की ये 8 वैराइटी देंगी सर्दियों का असली मजा 12

सामग्री

मिक्स नट्स (बादाम, पिस्ता और काजू बराबर मात्रा में लें) – 1 कप

सफेद तिल – 1/4 कप

चीनी – 3/4 कप

ग्रीस करने के लिए घी – 2 टीस्पून

1 चुटकी बेकिंग सोडा (वैकल्पिक)

विधि

सबसे पहले बादाम, पिस्ता और काजू को पतले स्लाइस में काट लीजिए।

एक पैन या कड़ाही गरम करें। इसमें तिल डालें और मध्यम आँच पर उनके तड़कने तक भूनें। अब हटाएँ और ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें।

उसी कड़ाही में एक टीस्पून घी डालिए और सारे मिक्स्ड ड्रायफ्रूट्स एक से दो मिनिट तक भून लीजिए। इससे ड्रायफ्रूट्स का स्वाद बढ़ जाएगा। अब निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिए।

ट्रे या एल्युमिनियम फॉयल पर घी से ग्रीस कर लें। इसी तरह बेलन को ग्रीस करें, जिसका इस्तेमाल चिक्की को चपटा करने के लिए करेंगे।

इसके बाद पैन में एक टीस्पून घी डालें। कड़ाही को रोटेट करें ताकि  घी कड़ाही के चारों ओर लग जाए। अब चीनी डालें और फैलाएं और फिर 2 टीस्पून पानी डालें।

आँच तेज रखें और लगातार चम्मच से चलाते रहें। जब चीनी पिघलने लगे तो आंच धीमी कर दें। चीनी पिघलने के बाद इसका रंग बदलना शुरू हो जाता है। चम्मच लगातार चलाते रहें। चाशनी हल्के भूरे रंग में बदल जाएगी।

जब चीनी का रंग हल्का भूरा हो जाए, तो इसे बंद कर दें और तुरंत एक चुटकी बेकिंग सोडा और भुने हुए ड्रायफ्रूट्स डालें।

ड्रायफ्रूट्स और चीनी को अच्छे से मिला लें। इसे ग्रीस की हुई प्लेट पर डालें और बेलन की मदद से चपटा करें। ठंडा होने के बाद काट कर एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लें।

मुरमुरा चिक्की

murmura chikki
Different Chikki recipes: चिक्की की ये 8 वैराइटी देंगी सर्दियों का असली मजा 13

सामग्री

गुड़ – 2 कप

मुरमुरा (पफ़्ड राइस) – 5 कप

घी – 1 टेबल स्पून

विधि

एक भारी तले की कड़ाही लें और उसमें 1 टेबल स्पून घी डालें और फिर मुरमुरा डालें और धीमी आंच पर हल्का गुलाबी और कुरकुरा होने तक भूनें।

भुने हुए मुरमुरे को कड़ाही से निकाल कर एक तरफ रख दें।

बेलन और बड़ी ट्रे या चॉपिंग बोर्ड को थोड़े से तेल या घी से ग्रीस कर लें।

गुड़ को कद्दूकस कर लें या क्रश कर लें और फिर उसी पैन में डालकर धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि गुड़ पिघल न जाए। जब गुड़ में बुलबुले आने लगे तो एक कटोरी ठंडे पानी में गुड़ की चाशनी की एक बूंद डालें, अगर गुड़ सख्त बॉल बन जाता है तो चाशनी तैयार है। नहीं तो कुछ और सेकंड के लिए पकाएं।

आँच बंद कर दें और भुने हुए मुरमुरे को गुड़ की चाशनी में डालें और सभी चीज़ों को एक साथ मिक्स करने के लिए जल्दी से मिलाएं। पके हुए मिश्रण को घी लगी प्लेट या ट्रे पर निकाल कर कुछ सेकंड के लिए रख दें और फिर अपने हाथों को पानी में डुबोकर उसे दबा दें।

अब इसे बेलन से अपनी मनचाही मोटाई में बेलना शुरू करें। यह चिक्की तिल की चिक्की की तरह पतली नहीं बनती है। चाकू से चिक्की पर निशान लगाएं और इसे लगभग 30 मिनट के लिए ठंडा होने दें। पूरी तरह से ठंडा होने पर टुकड़ों को तोड़कर एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

रोस्टेड चना दाल चिक्की

chana daal chikki
Different Chikki recipes: चिक्की की ये 8 वैराइटी देंगी सर्दियों का असली मजा 14

सामग्री

घी – 1 टीस्पून

चीनी – 300 ग्राम

भुनी हुई चना दाल – 2 कप

विधि

एक कड़ाही में गैस पर रखें और उसे 1 टीस्पून घी डालें। घी के पिघलने पर इसमें चीनी डाल दें। चीनी को लगातार चम्मच चलाते रहें और चीनी को पूरी तरह से पिघलने तक पकाएं। आंच को मीडियम-लो रखें।

चीनी के पूरी तरह पिघल जाने के बाद, गैस को तुरंत धीमी कर दीजिए ताकि वह ज्यादा न पक जाए और उसमें भुनी हुई चना दाल डाल दें। इन्हें अच्छी तरह मिला लें। अब चिक्की का मिश्रण तैयार है।

चिक्की के मिश्रण की आधी मात्रा को घी से ग्रीस की हुई प्लेट में निकाल लीजिए।

स्पैटुला पर थोड़ा घी लगाएं और समान रूप से मिश्रण को एक पतली परत बनाते हुए फैलाएं। इसी तरह,  बचे हुए मिश्रण को दूसरी ग्रीस की हुई प्लेट में फैला दीजिए। इन्हें थोड़ा ठंडा होने दें।

चिक्की थोडी़ ठंडी होने पर, चिक्की को प्लेट और चिक्की के बीच में रखकर चाकू से अलग कर लें। इन्हें दूसरी प्लेट में रखें। भुनी हुई चना दाल चिक्की बनकर तैयार है।

रोज़ चिक्की

rose chikki recipe
Different Chikki recipes: चिक्की की ये 8 वैराइटी देंगी सर्दियों का असली मजा 15

सामग्री

मिक्स्ड ड्रायफ्रूट्स (काजू, पिस्ता और बादाम) – 1 कप

गुड़ – 3 कप

घी – 1 टीस्पून

गुलाब जल – 1 टीस्पून

गुलाब की पंखुड़ियां

विधि

ड्रायफ्रूट्स को लो-मीडिय आँच पर लगभग 5 मिनट तक चलाते हुए भूनें। अब इन्हें को निकाल कर एक तरफ रख दें।

एक कड़ाही में घी डालें और एक बार जब यह पिघल जाए तो इसमें गुड़ डालें। गुड़ के पिघलने पर बुलबुले दिखने लगेंगे। एक छोटी कटोरी पानी में थोड़ी सी चाशनी डालें। जब सही स्टेज आ जाती है, तो  यह जल्दी से एक सख्त बॉल की तरह जम जाएगा और नीचे तक डूब जाएगा।

सही स्टेज पर आने पर गैस बंद कर दें। गुलाब जल और मिक्स भुने हुए ड्रायफ्रूट्स डालें। एक साथ मिलाएं और पार्चमेंट पेपर पर रखें। ऊपर से एक और पार्चमेंट पेपर डालें और जल्दी से लगभग इंच तक बेल लें।

पार्चमेंट की ऊपरी परत निकालें और उसमें गुलाब की पंखुड़ियां डालें और उन्हें बेलन से चिपकाने के लिए हल्के से बेल लें।

स्क्वेयर शेप में काटें। इसे काटने के लिए पिज्जा कटर का इस्तेमाल करें। यदि आप कम से कम कुछ कटिंग लाइन बनाते हैं तो ठंडा होने पर अलग करना आसान होगा। गुलाब चिक्की के ठंडा होने पर इसका स्वाद लें।

डेट्स चिक्की

dates chikki recipe
Different Chikki recipes: चिक्की की ये 8 वैराइटी देंगी सर्दियों का असली मजा 16

सामग्री

खजूर – 1 कप

बादाम, अखरोट, काजू – 1/2 कप प्रत्येक

पिस्ता, खरबूजे और तिल – 1/4 कप प्रत्येक

सूखा नारियल कद्दूकस किया हुआ – 1/4 कप

गुड़ – 1/2 कप

इलायची पाउडर – 1/2 टीस्पून

भुना हुआ ओट्स पाउडर – 1/2 कप

विधि

खजूर को 1 कप गर्म पानी में 2 घंटे के लिए भिगो दें। जब ये नरम हो जाएं तो इन्हें बारीक पीस लें।

एक पैन में सभी ड्राई फ्रूट्स को मध्यम आंच पर सुनहरा और क्रिस्पी होने तक भूनें। फिर कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और धीमी आंच पर खुशबूदार होने तक भूनें। अब एक तरफ रखें।

अब खजूर का पेस्ट लें और धीमी आंच पर 5 मिनिट तक भूनें।

 जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसमें ड्रायफ्रूट और गुड़ इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। नमी सोखने के लिए भुना हुआ ओट्स पाउडर डालें।

जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे घी से ग्रीस लगी हुई प्लेट में समान रूप से फैलाएं और 1-2 घंटे के लिए फ्रीज में रख दें। अब चिक्की सेट हो गई है, इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

कोकोनट चिक्की

coconut chikki recipe
Different Chikki recipes: चिक्की की ये 8 वैराइटी देंगी सर्दियों का असली मजा 17

सामग्री

नारियल – 200 ग्राम

चीनी – 70 ग्राम

घी – 1 टेबल स्पून

ब्राउन शुगर – 80 ग्राम

विधि

सबसे पहले एक पैन लें और इसे मध्यम आंच पर रखें। घी डाल कर करें। घी को पिघलने दें और फिर इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल दें।

एक दूसरा पैन लें और उसमें ब्राउन शुगर, चीनी और पानी डालें। मिश्रण को उबलने दें। जब मिश्रण काफी सख्त हो जाए तो मिश्रण में नारियल डालकर अच्छी तरह मिला लें।

एक प्लेट लें और उस पर तेल लगाकर ग्रीस कर लें। मिश्रण को प्लेट में फैलाकर बराबर टुकड़ों में काट लें। चिक्की को ठंडा होने दें।

Leave a comment