googlenews
Horoscope - राशि अनुसार करें वस्त्रों का चयन

रंग मनुष्य के जीवन में खुशियां, उत्साह और उमंग लेकर आते हैं। बिना रंगों के हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते, इसलिए किसी भी विशेष अवसर पर हम रंगों से माहौल को रंगीन बनाना नहीं भूलते। प्रत्येक रंग का अपना प्रभाव होता है जिसका असर हमारे मनोभावों पर पड़ता है। राशि अनुसार रंगों का क्या है ज्योतिषीय महत्त्व? आइए जानते हैं लेख से –

यह तो हम सभी जानते हैं की प्रत्येक दिन का अपना एक रंग होता है उसी प्रकार हमारे नक्षत्र में 12 ग्रह है जिनका भी अपना अलग रंग होता है। लिहाजा राशि अनुसार यदि हम सही रंग का चुनाव करते हैं तो बेहतर परिमाण प्राप्त कर सकते हैं।

मेष राशि

इस राशि के लोगों को शुद्ध और सिंथेटिक फेब्रिक से बने परिधान पहनने चाहिए। लाल, पीला, नारंगी रंग इनके लिए शुभ है। मेष राशि वाले इसी रंग के बेड कवर, चादर, कपड़े, गहने, पर्दे आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं,। नीले, ग्रे और काले रंग के प्रयोग से बचें। ऐसे परिधान पहनें, जिसमें बहुत तरह के कट्स हों। बहुत सारे रंगों से बने डिजाइन पहनें। मेष राशि वाले जातकों को लाल और मेहरून रंग का पर्स अपने पास रखना चाहिए, मेष राशि का स्वामी मंगल है और मंगल का प्रिय रंग लाल है।

वृषभ राशि

वृष राशि वालों के लिए चमकीला सिल्क, सिंथेटिक फेब्रिक रंग अनुकूल नहीं है। सफेद और हल्के हरे रंग का प्रयोग करना वृषभ राशि के लिए शुभ है। वृषभ राशि के व्यक्ति दीवारों के लिए चमकीले और भड़कीले कोई भी रंग का प्रयोग कर सकते हैं या फिर वैसे ही रंग के सोफा कवर या पिलो कवर लगा सकते हैं। इस राशि वाले जातक लाल और नारंगी रंग के प्रयोग से बचें। अधिकतर सादे या फिर बहुत सारे डिजाइन वाले परिधान पहनें। सिल्वर और प्लेटिनम इस राशि के लोगों के लिए अनुकूल हैं। इस राशि वालों को चमकीले सिल्वर रंग और सफेद रंग का पर्स रखना चाहिए वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है।

मिथुन राशि

शुद्ध कपास और लिनेन से बने परिधान मिथुन राशि वालों के लिए श्रेष्ट है, शुभ है, अच्छे हैं, लेकिन इनको सिंथेटिक कपड़ों से बचना चाहिए। हरा रंग इनके लिए अनुकूल है, लेकिन पीला नहीं। मिथुन राशि के लोग कमरों में हल्का हरा, हल्का नीला और लाल रंग का प्रयोग कर सकते हैं। मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है इन्हें हरे रंग का पर्सर् रखना चाहिए। बुध का प्रिय रंग हरा है।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को सूती और लिनेन के वस्त्र पहनने चाहिए। इनको सिंथेटिक कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए। सफेद, हल्का पीलापन लिये हुआ सफेद रंग पहनें। नीले और काले रंग का कपड़ा न पहनें। सादे डिजाइन किए हुए कपड़े पहनें। कर्क राशि के जातकों के लिए सफेद, दूधिया और रूपहला रंग शुभ होता है, क्योंकि ये चन्द्रमा के जैसे सफेद होते हैं। इस राशि का स्वामी चंद्र है, इसलिए इस राशि के जातकों को हलके हरे या सफेद रंग का पर्स रखना चाहिए।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले जातकों के लिए सूती कपड़े के वस्त्र पहनना शुभ एवं अच्छा होता है। इनके लिए लाल, पीले, नारंगी रंग उपयुक्त हैं। नीले, काले, भूरे रंगों से बचना चाहिए। आउटफिट्स में बहुत सारे कट्स का प्रयोग करें, लेकिन चमड़े के बने परिधान न पहनें। सिंह राशि के व्यक्ति के लिए सफेद, चमकता रूपहला और सुनहरा पीला रंग ज्यादा उपयुक्त रहता है। इस रंग के वस्त्र या सजावट की वस्तुएं वे घर में रख सकते हैं। इस राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है, सूर्य ऊर्जा का प्रतीक है सूर्य का प्रिय रंग लाल, पीला, नारंगी है, इसलिए इन्हें इन्हीं में से किसी रंग का पर्स रखना चाहिए।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए सूती कपड़े से बने परिधान को पहनना शुभ है। इनको हरे और सफेद रंगों को चुनना चाहिए। कन्या राशि के लोगों को भी सादे डिजाइन वाले वस्त्र ही पहनने चाहिए। इनके लिए हल्का हरा, हल्का नीला, लाल रंग शुभ होता है ये या तो इस प्रकार के वस्त्र पहनें या फिर घर की सजावट में इन्हीं रंगों का अधिक प्रयोग करें। इस राशि का स्वामी बुध है, बुध का प्रिय रंग हरा है इसलिए इन्हें हरे रंग का पर्स रखना चाहिए।

तुला राशि

चमकीला सिंथेटिक, सिल्क इस राशि के जातकों के लिए अनुकूल है। इस राशि के जातक सफेद, हल्का हरा और भूरा भी पहन सकते हैं, परंतु लाल और नारंगी रंग से बचें। सादे और बहुत सारे डिजाइन वाले परिधान पहन सकते हैं। तुला कोई भी चमकदार रंग, जिसमें कंट्रास्ट मैच हो, इनके लिए अच्छा होता है। ऐसे व्यक्ति इस प्रकार के पर्दे, सोफा कवर या पिलो कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है इन्हें सफेद या चमकीले या मटमैले रंग का पर्स रखना चाहिए।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाले जातक मिश्रित सूती कपड़ा पहन सकते हंै। इस राशि वाले जातकों को नीले भूरे और काले रंग से बचना चाहिए। सादे और बहुत सारे डिजाइन वाले कपड़े पहन सकते हंै। लाल, गुलाबी और ऑरेंज इनके लिए शुभ रंग हैं। इस राशि के व्यक्ति को अधिक से अधिक इन्हीं रंगों के कपड़े, गहने आदि का प्रयोग करना चाहिए। महिलाएं इन रंगों की बिंदी भी लगा सकती हैं। इस राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के जातकों को सुर्ख लाल रंग का पर्स रखना चाहिए।

धनु राशि

धनु राशि वाले जातक सिंथेटिक और चमकीला सिल्क रंग का वस्त्र धारण करें। पीला, शिफॉन और हल्का नारंगी रंग भी पहन सकते हैं। इन्हें नीले और काले रंग से बचना चाहिए। धनु राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति है। बृहस्पति का प्रिय रंग पीला है इस राशि वालों को पीले रंग का पर्स रखना चाहिए।

मकर राशि

कॉटन, लिनेन मकर राशि के लिए अच्छे माने जाते हैं। इन्हें सिंथेटिक के इस्तेमाल से बचना चाहिये। इस राशि के लोगों को लाल, सफेद और नारंगी रंग से बचना चाहिए। मकर राशि के व्यक्ति गहरा नीला, गहरा हरा, काला और भूरे रंग का प्रयोग कर सकते हैं। इन रंगों के चादर, सोफा-कवर, पर्दे आदि सभी के प्रयोग से अच्छे परिणाम मिलते हैं। मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है इस राशि वाले को काले या नीले रंग का पर्स रखना चाहिए।

कुंभ राशि

कॉटन, सिल्क, लिनेन इस राशि के लिए अच्छे माने जाते हैं। सिथेंटिक के इस्तेमाल न करें। कुंभ राशि वालों को बैंगनी रंग और इससे मिलते जुलते शेड्स के परिधान पहनने चाहिए। ऐसे व्यक्ति कमरे की दीवारों व सजावट की वस्तुओं के लिए इन रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। इससे इन्हें सफलता मिलेगी। कुंभ राशि का स्वामी ग्रह शनि है। शनि का प्रिय रंग काला या नीला है इसलिए इन्हें इस रंग का ही पर्स रखना चाहिए।

मीन राशि

इस राशि के लोगों के लिए सिंथेटिक और चमकीले सिल्क के कपड़े अच्छे रहते हैं। पीले, केसरिया और हल्के नारंगी रंग के कपड़े इन्हें पहनने चाहिए। काले और नीले रंग से बचें। सादे और मल्टी डिजाइन कपड़े पहन सकते हैं। इनका शुभ रंग पीला होता है, इसलिए इन्हें अधिक से अधिक पीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। इन्हें सफलता के लिए मेहरून कलर को भी वार्डरॉब में रखना चाहिए। मीन राशि का स्वामी ग्रह गुरु है इस राशि के जातकों को पीला पर्स रखना चाहिए।

Leave a comment