आपकी नई-नई शादी हुई है। मन में कई उमंगें हैं तो कई सवाल भी हैं। पति से क्या बातें करनी हैं और क्या नहीं। उस “खास’ पल में कैसे व्यवहार करना है और कैसे नहीं। यूं तो आपने अपनी भाभी और सहेलियों से टिप्स ले ली हैं, लेकिन डर तो स्वाभाविक है। संभव है कि कुछ ऐसा ही हाल पति का भी हो, उन्हें भी समझ में नहीं आ रहा हो कि खास पल में अपनी नई-नवेली दुल्हनिया को कैसे खुश करना चाहिए। ऐसी कौन सी बातें नहीं करनी चाहिए, जो सामने वाले को दुखी कर सकती हैं या उनकी रोमांचित पहली रात में बाधा बन सकती हैं। इसे जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये छोटी- छोटी बातें आपके खुशगवार नए पलों में कांटा बन सकती हैं। आइए कुछ ऐसी ही बातें हम आपको बताते हैं, जिनसे पहली रात के दौरान बचना चाहिए-

1. कभी भी अपने पुराने रिश्तों के बारे में भूलकर भी बातें न करें। यदि आप ऐसा करती हैं तो अपने रोमांस में बेवजह तनाव को आमंत्रित कर रही हैं। यह ध्यान रखें कि यही आपका आज है और इसी आज के साथ आपको गृहस्थी बसानी है, प्यार करना है, सेक्स करना है और परिवार को आगे बढ़ाना है। अपने इस आज को अपनी और उनकी जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल बनाने में लग जाइए।

2. कभी भी सेक्स को काम समझकर न करने की कोशिश करें। यदि आप ऐसा करती हैं तो संभव है कि अपने पति के प्यार को खो बैठेंगी या फिर उन्हें रोमांच ही नहीं आएगा। इसलिए सेक्स को सेक्स के तौर पर ही होने दें।

3. अधिकतर पति-पत्नी यही शिकायत करते हैं कि उनका जीवनसाथी सेक्स के दौरान कुछ करता नहीं। पतियों की यह शिकायत रहती है कि पत्नी सेक्स के दौरान बिस्तर पर चिपक जाती है तो वहीं पत्नियों का कहना है कि पति सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं। इन बातों को ध्यान में रखकर आप एक्टिव सेक्स पार्टनर बनने की कोशिश कीजिए। अपने पति के साथ सेक्स का आनंद उठाइए। यह गांठ बांधकर रख लीजिए कि सेक्स पति-पत्नी को मजबूत बंधन में बांधता है।

4. आपकी इच्छा प्यार करने की है लेकिन उनकी नहीं। संभव है कि शादी के दौरान उन्होंने बहुत काम किया हो और थक गए हों। संभव तो यह भी हो सकता है कि उनकी तबीयत कुछ ठीक न हो। आप इस बात को बिना समझे, उन पर नाराज होने से बचें। बल्कि यदि आपको ऐसा कुछ भान हो रहा है तो परिपक्वता का परिचय देते हुए उनका साथ दें। यही नहीं, उन्हें आराम करने दें, जरूरत महसूस हो तो उनकी देखभाल करें।

5. शादी- ब्याह के दौरान खाना बहुत तेल वाला बनता है। यदि आपकी सुहागरात है तो इस तरह का खाना खाने से बचिए। इस तरह के खाने से कब्ज हो सकता है, गैस की शिकायत हो सकती है। इस तरह की समस्याएं आपके प्यार में दरार पैदा सकती हैं। इसलिए बेहतर तो यही है कि आप समझदारी भरे लहजे में रिश्तेदारों को मना कर दें कि आप ज्यादा नहीं खा सकती या इस तरह का खाना नहीं खा सकती। चाहें तो पेट ठीक न होने का भी बहाना बना सकती हैं।

6. आपने कई फिल्में देखी हैं, जिसमें हीरोइन खूबसूरत सी गाउन पहनकर पति का इंतजार कर रही होती है। आप फिल्म को अपनी जिंदगी मत समझिए। आज भी पति को अपनी दुल्हन शादी के जोड़े में ही खूबसूरत दिखती है। घूंघट का उठाना और फिर धीरे से शर्मा जाना पति को घायल करने के लिए काफी है। साथ में होंठों पर मद्धम मुस्कुराहट हो तो फिर पति को करंट लगने से कोई नहीं रोक सकता। हां, यदि संभव हो तो अपनी पहली रात से पहले खुद को तरोताजा जरूर कर लीजिए, कहीं ऐसा न हो कि वह  आपके पास आएं और आप पसीने में लथपथ बैठी हों।

7. शादी तय होने से पहले भाभियों ने आपको कई टिप्स दिए होंगे। आपने उन टिप्स को ठीक से याद करके जेहन में बसा भी लिया होगा। अच्छी बात है लेकिन उन टिप्स पर अमल तभी करिए जब मौका उस तरह का हो। अच्छा तो यही होगा कि अपने पति को पहल करने दीजिए। लेकिन पति के पहल करने पर उनका साथ जरूर दीजिए।

8. यदि आपके पति का इरादा आपको बाहरी तौर से प्यार करने का है और आप खुद को इसके लिए तैयार नहीं कर पा रही हैं तो उन्हें प्यार से समझाइए। वैसे ठीक तो यही होगा कि आप शुरू में उनका साथ दीजिए, जब आपको लगे कि आप साथ नहीं दे पा रही हैं तभी उन्हें रोकिए। यह ध्यान में रखिए कि सीधे सेक्स करने से पहले ज्यादा अच्छा एक-दूसरे को इस तरह से प्यार करना है।

9. पहली रात जिंदगी भर के लिए यादगार बन जाती है। इसलिए इस रात की तैयारी पहले से करके रखें। यदि आपके बीच सेक्स हो रहा है तो पति को सुरक्षित तरीका अपनाने को कहें। उन्हें समझाएं कि अभी आपकी जिंदगी की नई शुरुआत हुई है। शादी के तुरंत बाद बच्चे को लाकर आप अपनी जिंदगी के इस रोमांच को क्षण भर में खत्म नहीं करना चाहती।

 

ये भी पढ़ें – 

नई शादी में सेक्स संबंधित समस्याएं 

क्या आपका जीवनसाथी भी कम बोलता है