बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और 1994 की मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ब्यूटी क्वीन के नाम से जानी जाती है। सुष्मिता सेन की काबियाबी की दास्तान तो कर कोई जनता है लेकिन इसके पीछे छिपा संघर्ष बहुत कम लोग जानते है। आपको बता दें कि, सुष्मिता सेन एक मिडिल क्लास परिवार से बिलोंग करती है मिस यूनिवर्स के ताज को पहनना उनके लिए इतना आसान नहीं था।

 

अपनी हाजिर जवाबी, समझदारी और आत्मविश्वास के चलते सुष्मिता मिस इंडिया और फिर मिस यूनिवर्स के खिताब को हासिल कर पाई है। मिस यूनिवर्स का टाइटल जीतने वाली वे पहली भारतीय भी बनीं। आज हम आपको सुष्मिता के संघर्ष की कहानी बताने जा रहे है। जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे। सुष्मिता काफी लोगों की आइडियल भी है। सुष्मिता ने बॉलीवुड में 90 के दशक से अभी तक के दौर में कई लाजवाब फिल्मे दी है।

 

ऐसे किया सबको इम्प्रेस

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता सेन ने अपने जवाबों से सभी को इंप्रेस किया था। अंतरराष्ट्रीय मंच पर सुष्मिता सेन ने बताया कि कैसे भारतीयों के लिए प्यार जीने की सबसे बड़ी पूंजी है, क्योंकि यहां सभी धर्मों के लोग रहते हैं। ऐसे में उनका आपसी भाईचारे के साथ रहना बताता है कि उनके लिए प्यार ही जीने का मूल मंत्र है।

सरोजनी से ली थी ड्रेस

आपको बता दें कि, जब सुष्मिता मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेने गई थीं तब वे महज 18 साल की थी। इसी साल सुष्मिता ने फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट भी जीता था। वहीं सुष्मिता ने बताया था कि, कैसे उनके पास गाउन खरीदने के पैसे नहीं थे और उन्होंने सरोजनी नगर से अपनी ड्रेस सिलवाई थी।

मिस इंडिया प्रतियोगिता में जो गाउन सुष्मिता ने पहना था वो दिल्ली की सरोजनी नगर मार्केट से लिया गया था। जिसे वहां से लोकल टेलर ने सिला था।

सुष्मिता ने कहा था कि हमारे पास इतने पैसे नहीं थे कि डिजाइनर कपड़े खरीद सकें। 4 कॉस्ट्यूम चाहिए थी। मेरी मां ने कहा, “तो क्या हुआ? वो तुम्हारे कपड़ों को नहीं देखना जा रहे हैं। वे तुम्हें देखेंगे फिर हम सरोजनी नगर मार्केट गए। हमारे नीचे गैराज में एक लोकल टेलर बैठता था, जो कि पेटीकोट बनाता था। हमने उसे ड्रेस सिलने को दी।

बड़ा दिन हुआ साबित

सुष्मिता ने बताया था कि, उस गाउन को पहनकर जब मैंने मिस इंडिया टाइटल जीता तो वो मेरे लिए बड़ा दिन था। मुझे एहसास हुआ कि जो आप चाहते हो उसे पाने के लिए पैसों की जरूरत नहीं है। आपके इरादे सही होने चाहिए। पुरानी इन बातों को याद कर सुष्मिता आज भी इमोशनल हो जाती हैं।

 

ऐश्वर्या राय को हराया

आपको बता दें कि, मिस इंडिया प्रतियोगिता में सुष्मिता सेन ने ऐश्वर्या राय को हराया था। दोनों आखिरी राउंड में पहुंचे थे उनके बीच जबरदस्त टक्कर थी। आखिर में जजेस को सुष्मिता सेन का जवाब ज्यादा पसंद आया और मिस इंडिया का खिताब सुष्मिता ने अपने नाम कर लिया था।

 

बॉलीवुड में रखा कदम

सुष्मिता सेन ने ब्यूटी पीजेंट जीतने के बाद बॉलीवुड में कदम रखा था और उन्होंने बहुत ही कम समय में सबके दिलों में जगह बना ली थी। हालांकि उन्होंने ज्यादा मूवीज नहीं की लेकिन उनके अभिनय को लोगों ने काफी सराहा था। पिछले साल वे सीरीज आर्या में दिखी थीं। जिसमें उनके काम को काफी पसंद किया गया।

 

नहीं की अभी तक शादी

वहीं अगर पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो सुष्मिता सेन फिलहाल अपने से उम्र में छोटे मॉडल रोहमन शॉल को डेट कर रही हैं। सुष्मिता अपनी बेटियों के साथ फैमिली लाइफ भी एंजॉय कर रही हैं। वहीं सुष्मिता और रोहमन के डेटिंग की खबर के बाद अब उनके फैंस जानना  चाहते है की वो कब शादी के बंधन में कब बंधने वाली है। आपको बता दे कि सुष्मिता और रोहमन के बीच 16 साल का अंतर है।  

 

 

यह भी पढ़े। 
बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com