googlenews
पति हर बात पर आपको इग्नोर करता है, तो दुखी न हों ये 10 चीज़ें करें: Husband Control Tips
Husband Control Tips

Control Husband Tips: अगर आपका पति बड़ा ठंडा रिस्पॉन्स करता है, दूरी बनाने की कोशिश कर रहा है और आपक एक साइलेंट ट्रिटमेंट दे रहा है, तो इसका मतलब है कि आपका पति आपको इग्नोर कर रहा है। हमेशा आपकी हर बात पर गौर करने वाला पति जब इग्नोर करने लगे तो दुख तो होगा ही। किसी भी लड़ाई के बाद पार्टनर्स एक-दूसरे को कुछ देर के लिए इग्नोर करते हैं, वे कभी नाखुशी दिखाने की कोशिश करते हैं, तो कभी अटैंशन पाने के लिए।  लेकिन अगर कह रही हैं, ‘मेरे पति मुझे काफी दिनों से इग्नोर कर रहे हैं!’, ‘मेरे पति मुझे इमोशनली निग्लेक्ट करते हैं,’ या ‘मेरे पति मुझे सोशल सिचुएशन में नज़रअंदाज करते हैं’, या यहां तक कि ‘मेरे पति तब भी मुझे इग्नोर करते हैं, जब मैं रोती हूं’, तो यह रिश्ते में गंभीर मुद्दा है।

अगर इस समस्या से तुरंत निपटा नहीं जाता है, तो यह भविष्य में और समस्या पैदा कर सकता है। आपका पति दिन-ब-दिन और ज्यादा दूर होता जाएगा और इससे पहले कि आप यह जान लें कि आप दोनों के बीच यह दीवार होगी, जिसे तोड़ना असंभव हो जाएगा।

अपनी पत्नी को क्या इग्नोर करते हैं पति

जब आपके पति आपको नजरअंदाज करते हैं तो आपको लगातार खुद से पूछना चाहिए कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं। आप कह सकते हैं,”मेरे पति मेरे परिवार को इग्नोर करते हैं।” लेकिन क्या आपने सवाल पूछा है कि क्यों? हो सकता है कि आपका परिवार या आपके माता-पिता भी उसे अनदेखा करते हैं। उस मामले में वह गलत नहीं है।

यदि आप कह रहे हैं, “मेरे पति मुझसे बात नहीं करते हैं,” तो आपको खुद से पूछना होगा, “क्या मैं इसके लिए जिम्मेदार हूं?”

कुछ सामान्य कारण हैं जिनकी वजह से पति अपनी पत्नियों की अनदेखी करते हैं।

आप उन पर बहुत ज्यादा दोष मंडती हैं। उसके बाद आप हमेशा उनके काम के पीछे पड़ती हैं और अगर चीजें आपकी तरीके से नहीं होती है, आप परेशान हो जाती हैं। उसने आपकी उपेक्षा करके अपने इस व्यवहार से उबरने का तरीका खोजा है।

वह वर्कहोलिक है। उनका जीवन उनके वर्कप्लेस और ऑफिस रिपोर्ट्स देखते ही गुजर रहा हो। उनके पास आपके पास समय नहीं है।

आप एक साथ बौद्धिक रूप से विकसित नहीं हुए हैं। उन्हें आपके साथ बातचीत करना मुश्किल लगता है क्योंकि आप उन चीजों में दिलचस्पी नहीं रखते हैं जो उसे एक्साइट करती हैं।

वह एक बोरिंग इंसान है। ऊबाऊ होना लॉन्ग टर्म के रिश्ते में दिक्कतें देता है। दोनों ही स्पार्क को जीवित रखने के लिए काम नहीं कर रहे हैं, तो आपके पति आसान तरीका निकाल लेते हैं और आपको नज़रअंदाज कर देते हैं। बस आपके पति ने आसान तरीका निकाल लिया – आपको इग्नोर करना।

आप अपने परिवार, रिश्तेदारों या दोस्तों और अपने पति से बहुत अधिक जुड़ाव रखते हैं। इसलिए वह आपकी उपेक्षा करता है और भावनात्मक रूप से आपकी अनदेखा करता है।

आप खर्चीले हैं। आप हमेशा उनकी मेहनत की कमाई से खरीदारी करती रहती हैं। हो सकता है कि वह आपको इसलिए इग्नोर करते हों कि आप ज्यादा पैसे न मांगे।

उसका अफेयर चल रहा है। यह एक बड़ा कारण हो सकता है जिसके लिए वह आपकी अनदेखी कर रहे हैं।

कुछ लोग साइलेंट ट्रीटमेंट के साथ हर स्थिति से निपटते हैं। यह उनके सिस्टम का हिस्सा है और आपको अनदेखा करना प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए उनकी सबसे स्वाभाविक प्रतिक्रिया है।

5 चीजें करें जब पति आपको इग्नोर करें

Tips for Control Husband
Things to do when husband ignore you

उनसे बात करें
किसी रिश्ते या शादी में अनसुलझे मुद्दों पर बात करने पर कम्युनिकेशन के लिए सबसे महत्वपूर्ण कहा जाता है। कई बार, जब एक साथी दूसरे की अनदेखी करना शुरू कर देता है, तो दूसरा पार्टनर उसे साइलेंट ट्रीटमेंट देना शुरू कर देता है। अगर वह आपकी अनदेखी कर रहे हैं तो आपको पहला कदम उठाने की जरूरत है। शादी में मुद्दों के बारे में बात करने से आपको समस्या का सामना करने और समाधान पाने में मदद मिलेगी।

तब नरम होने लगेंगे
अगर आपका पति आपको अनदेखा कर रहा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बदला लेने की योजना के बारे में सोचना चाहिए। इसके बजाय, उनके प्रति दयालु रहें और उसे दिखाएं कि आप उसकी परवाह करते हैं। आप ऐसा करके दिखा सकते हैं कि आपको उनकी छोटी चीजें याद हैं। वह पहली बार में अनिच्छुक हो सकते हैं लेकिन वह धीरे-धीरे खुद को बदलना शुरू कर देगा। आपके पति नरम होने लगेगे और साइलेंट ट्रीटमेंट को खत्म कर देंगे।

थोड़ा समय दें
कभी-कभी पति काम या अन्य व्यक्तिगत मामलों के कारण अपनी पत्नियों को अनदेखा करते हैं कि वे उस समय चर्चा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं। हो सकता है कि आप इस समय उनके लिए एक अजनबी की तरह महसूस करें लेकिन आपको धैर्य रखने की जरूरत है। आपका पति आखिरकार आपके पास आएगा और अपनी भावनाओं को आपके साथ शेयर करेगा। यदि आप ध्यान दें कि वह आपको अनदेखा कर रहा है और कहता है कि वह इस बारे में बात नहीं करना चाहता है, तो उसे इससे उबरने के लिए कुछ समय दें। वह अंततः आपको बताएंगे जब कब तैयार होंगे।

उनसे लड़ाई न करें
कई बार जब आपके पति चुप हो जाते हैं और आपको अनदेखा करना शुरू कर देते हैं, तो आप नाराज़ और निराश महसूस करते हैं और उनके साथ झगड़ा करते हैं। जीवनसाथी के साथ झगड़े की समस्या यह है कि एक बार जब आप उनके साथ लड़ना शुरू करते हैं, तो कई पुराने अनसुलझे मुद्दे भी सामने आ जाते है, जिससे मामले और बिगड़ जाते हैं, क्योंकि आपको पता नहीं होता कि आपके पति के दिमाग में क्या है।

फिर स्पार्क लाएं
अगर आपका पति आपकी अनदेखी कर रहा है, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि घर में सब कुछ सुस्त और नियमित हो गया है। अपने पार्टनर के साथ छेड़खानी करने की कोशिश करें। जब सब ऊबाऊ होने लगता है तो ऐसे में अफेयर होने की संभावना बढ़ जाती है। अपनी शादी में गायब हुए स्पार्क को वापस लाने की कोशिश करें और पक्का करें कि आप स्पार्क को जारी रखेंगे।

पति को अपने कंट्रोल में कैसे करें?

1. पति के बातों पर ध्यान दें. …
2. संकट के समय पति का साथ दें. …
3. बीती हुई बातों को याद ना दिलाएं. …
4. सास-ससुर की सेवा करें. …
5. बजट के हिसाब से खर्च करें. …
6. पति की चुगली करना बंद करें. …
7. पति को अपना समय दें. …
8. पति के लिए पसंदीदा भोजन बनाएं.

धोखेबाज पति की पहचान कैसे करें?

1. अगर वो आपकी हमेशा तारीफ करता था, लेकिन अब तारीफ के दो शब्द भी नहीं कहता, तो हो सकता है वो किसी और के बारे में सोच रहा हो |
2. अगर वो पहले कभी आपसे मधुर बातें नहीं करता था, पर अचानक आपकी तारीफ करने लगा है, तो वो किसी और के साथ होने की कमी पूरी कर रहा हो सकता है |

पति बात नहीं माने तो क्या करना चाहिए?

प्रिय मित्रों अगर आपका पति आपके बात नहीं सुनते हैं तो दो ही उपाय आप कर सकते हैं इसके लिए आपको विश्वास रखना होगा और भक्ति रखना होगा तभी आपका समस्या का समाधान हो सकता है । सबसे पहले आपको अपना पतिदेव की मन की भावनाओं को समझना होगा । पतिदेव क्या चाहते हैं उनके मन में क्या इच्छा है इन सब बातों को ध्यान में रखना होगा ।

पत्नी पति को कैसे काबू करें?

कोई भी व्यक्ति तभी किसी के काबू में रह सकता है जब कोई उसका उसका विश्वास जीत ले व अगर आप अपने पति को काबू में करना चाहते है तो इसके लिए आप पहले अपने पति का विश्वास जीते व अपने पति के मन में खुद के लिए प्यार बढ़ने का प्रयत्न करें इससे आप अपने पति को बहुत ही आसानी से काबू कर पाएंगे

पति पत्नी साथ में कैसे सोते है?

वास्तुविज्ञान में कहा गया है कि दाम्पत्य जीवन में आपसी प्रेम और तालमेल के लिए पत्नी को पति के बायीं ओर सोना चाहिए। इसके पीछे एक कारण यह है कि पत्नी को पति का बायां अंग माना गया है। जबकि पति को पत्नी का दायां हिस्सा माना गया है। इससे पारिवारिक जीवन में संतुलन बना रहता है।

Husband Control Tips: पति के आलसी रवैये से परेशान हैं, ऐसे हैंडल करें अपने काउच पोटैटो हसबैंड को

महाराष्ट्र के ये तीन अचार घर पर जरूर बनाएं