bride weight loss
bride weight loss

Wedding – हर लड़की का स्वप्न होता है कि अपनी शादी के दिन वह सबसे सुंदर और आकर्षक लगे। शादी की अपनी मनपसंद पोशाक में वह फिट हो और उसकी छरहरी काया की सभी तारीफ करें। शादी के दिन के लिए वह कई महीनों से अपनी डाइट और खानपान पर ध्यान देना शुरू कर देती है लेकिन हम यहां बता रहे हैं कि कैसे भावी दुल्हन अपनी शादी के लिए हो सकती है स्लिम-ट्रिम, वो भी सिर्फ 7 दिनों में-

स्लिम फिटनेस स्टूडियो, मुंबई की फिटनेस न्यूट्रीशनिस्ट पल्लवी श्रीवास्तव का कहना है कि भावी दुल्हन को डाइटिंग करते वक्त अपनी त्वचा, केश, ऊर्जा स्तर और इम्युनिटी के साथ समझौता नहीं करना चाहिए और अपने मनचाहे परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें बेहद संतुलित डाइट प्लान का अनुसरण करने की जरूरत है। इससे उनकी त्वचा में चमक आएगी और सही रूप से फिटनेस के स्तर में सुधार आएगा। भावी दुल्ह्न को विवाह के दिन फिट व आत्म विश्वास से लबरेज, रिलैक्स दिखना और महसूस करना चाहिए

रॉयलवे वेटलॉस क्लीनिक के लोकेन्द्र तोमर यहां दुल्हन के लिए 7 दिनों के रैपिड वेट लॉस या कंट्रोल प्रोग्राम की सलाह देते हुए बता रहे हैं कि पहले 4 दिन और फिर उसके अगले 3 दिन में यह विज्ञान कैसे काम करता है-

पहले चार दिन


पहले चार दिन आपका 90 प्रतिशत भोजन अंडे का सफेद हिस्सा होना चाहिए तथा 10 प्रतिशत सब्जियां। अंडे के सफेद हिस्से को आप उबले, भुर्जी, ऑमलेट किसी भी रूप में खा सकते हैं। अंडे के सफेद हिस्से की मात्रा कितनी हो, यह आपकी भूख पर निर्भर है। यदि आप 4 अंडों की सफेदी तो संतुष्ट हैं तो 4 खाएं और अगर आपको 12 ऐग व्हाइट की जरूरत है तो 12 खाएं। पूरे दिन में ‘तीन भोजन’ और ‘दो स्नैक्स’ जरूर होने चाहिए और सभी में अंडे की सफेदी व सब्जियां शामिल होनी चाहिए।

 

bride weight loss plan
Wedding - दुल्हन के लिए 7 दिन का रैपिड वेट लॉस प्लान 3

 

अंतिम तीन दिन 

पहले चार दिनों की योजना अपनाने के बाद आपने अच्छा-खासा वज़न कम कर लिया होगा। अब तक हमारा डाइट प्लान मेटाबॉलिज्म की दिशा में काम कर रहा था लेकिन अब वक्त है गियर बदलने का और ‘इंच’ में कमी लाने का। इसके बाद शरीर सॉफ्ट डाइट पर रहेगा ताकि बढ़े हुए इंच कम हो सकें। विशुद्ध सब्जियां- विटामिन, खनिज और आहारीय रेशों का समृद्ध स्त्रोत हैं।

लगातार हाई प्रोटीन खाने से शरीर में अम्लीय स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सब्जियों की प्रकृति क्षारीय होती है इसलिए शरीर को तत्काल उस ओर शिफ्ट कर देना चाहिए। क्षारीय खाद्य पदार्थों के सेवन से आप भीतर से बहुत हल्का और कोमल महसूस करेंगी।  

इन अंतिम तीन दिनों में आपकी खुराक में 90 प्रतिशत सब्जियां और केवल 10 प्रतिशत प्रोटीन होना चाहिए। इसके लिए सभी सब्जियां उपयोग की जा सकती हैं- चाहे वे पकाई गई हों या बिना पकी हों। आप सलाद, सांभर, सूप व जूस के रूप में सब्जियों का सेवन कर सकती हैं। यह ध्यान रखें कि सब्जियों का मतलब यह नहीं हैं कि आप फल या फलों के जूस का भी सेवन कर सकती हैं। सब्जियां खाने की कोई सीमा नहीं है आप को जितनी भूख हो उतनी सब्जियां खाएं।

डाइटिंग के दौरान इन नियमों का पालन करें

  • रोजाना 4 लीटर पानी पिएं।
  • यदि डाइट के दौरान कब्ज महसूस हो तो रात को 300 मिली. गुनगुने पानी में एक चम्मच फाइबर से भरपूर ईसबगोल मिला कर पी लें।
  • डाइट के दौरान वज़न घटाने के लिए आपका मेटाबॉलिज़्म तेजी से बदलता है। इससे आपको सिरदर्द, कब्ज, मतली या दस्त का अनुभव हो सकता है, परंतु यह शुरूआती 24 से 36 घंटों में ही होगा और फिर ठीक हो जाएगा।
  • सात दिनों का यह रैपिट वेट लॉस प्लान आपको परफैक्ट शेप मे ले आएगा, आप प्रसन्नचित्त, जीवंत और आत्मविश्वास से भरपूर महसूस करेंगी और आपकी त्वचा कांतिमय हो जाएगी जैसा आप अपनी शादी के दिन के लिए चाहती थीं।