अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखने का हक सिर्फ दुल्हन का होता है। मेहंदी, दुल्हन का जोड़े से लेकर साजो- श्रृंगार का खास ख्याल रखना होता है। इन सबके साथ जो दुल्हन की खूबसूरती पर चार चांद लगाता है वो है दुल्हन के गहने। दुल्हन के गहनों के बारे में तो आपने काफी कुछ पढ़ा और सुना होगा। आज कल बाजार में भी आपको गहनों की कई वैरायटी दिख जाएगी। इन सब से इतर बात जब दुल्हन के फुट ज्वेलरी की हो तो आज कल काफी ट्रेंडी डिजाइन आपको मिल जाएगी। अगर आपकी शादी भी करीब है तो आज का ये लेख आपके काफी काम आएगा। आज हम आपको ऐसी ब्राइडल पायलों के डिजाइंस के बारे में बताएंगे, जिनको पहनने से आप खुद को रोक नहीं पाएंगी।भारतीय परिवारों की विरासत हमेशा सोने की तरह चमकती है।

1.चांदी की पायल– शादी में चांदी की पायल पारम्परिक रूप से पहनी जाती है। इससे दुल्ह्नके पैरों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। मार्केट में चांदी की पायल में भी कई तरह के डिजाइंस आपको देखने में मिल जाएंगे।

2.मयूर डिजाइन- दुल्हन की पायल में मयूर यानि की  मोर की डिजाइन काफी ट्रेंडी और पारम्परिक लुक देती है। ये कुछ हटकर लगती है। 

3.एम्बेलिश्ड डिजाइनएम्बेलिश्ड पायल की डिजाइन आपको एक नया और अनोखा लुक देगी। इससे आप खुद को आत्मविश्वास से भरपूर महसूस कर सकेंगी। साथ ही स्टाइलिश भी नजर आएंगी।

4.पावजेब डिजाइनइस तरह की पायल पहनने और देखने में काफी भारी लगती है। अगर आप अपनी शादी के दिन कुछ हटकर एक्सपेरीमेंट करना ही चाहती हैं तो ये अच्छी बात है। हालांकि आजकल दुल्हनें इस तरह की पायल को ज्यादा पसंद नहीं करत।

5.पतली डिजाइनकई दुल्हन होती हैं, जिन्हें भारी और बोल्ड डिजाइन पसंद नहीं होती। तो आपके लिए पतली पायल का ऑप्शन भी है। इससे पायल पैरों में सुंदर भी लगती है। 

6.ट्रेंडी डिजाइन-ट्रेंडी डिजाइन में आप फंकी पायल का चुनाव भी कर सकती हैं। ये काफी चलन में हैं और दुल्हन के मेहंदी वाले पैरों में काफी सुंदर भी लगते हैं। आप इसे आजमा सकती हैं।

7.घुंघरू वाली डिजाइनपायल जब तक शोर ना मचाए तब तक मजा नहीं देती। कई दुल्हनें होती हैं जो घुंघरू वाली पायलों को पसंद करती हैं। ये देखने में काफी आकर्षित लगती हैं। आप भी इसे ट्राई कर सकती हैं। ये काफी डिमांड में रहती है।

8.बोहेमियन डिजाइनचांदी में बोहेमियन डिजाइन की पायल काफी स्टाइलिश दिखती है। काफी दुल्हनें इसे पहनना पसंद करती हैं। खुद को फैशनेबल दिखाना का ये अच्छा विकल्प है। 

9.वेडिंग डिजाइनइसके नाम से ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस डिजाइन की पायल खास दुल्हनों के लिए ही होती है। ये काफी आधुनिक दिखती है। 

10.वेलकम डिजाइनशादी के बाद होने वाले फंक्शन में आप इस डिजाइन की पायल को पहन सकती हैं। इससे आप बेहद आकर्षित दिखेंगी। आप इस पाल के साथ फ्लॉन्ट करते हुए बेहतरीन फोटो सेशन भी करवा सकती हैं।

11.क्रिस्टल मोती डिजाइन- क्रिस्टल मोतियों की पायल देखने में काफी खूबसूरत लगती है। इसे कोई भी दुल्हन पहन सकती है।

12.चंडी डिजाइननाम सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन, ये देखने में काफी स्टाइलिश लगती है। आप अपनी शादी के दिन इसे पहनकर सुंदर दिख सकती हैं। इसकी डिजाइन काफी ट्रेडिशनल होती है।

हमारे देश में हजारों परम्पराएं हैं, उन परम्पराओं में सबसे खूबसूरत परम्परा पहनने और ओढने की है। खासकर शादी के दिन। दुल्हन की पायल उसी परम्परा से मेल खाती हुई पहनी जाए तो शादी में चार चांद लग जाते हैं। अगर आपकी भी शादी होने वाली हैं और पायल में कुछ अलग एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं तो हमारी बताई हुई डिजाइन में से भी विकल्प चुन सकती हैं।

यह भी पढ़ें- विदाई के बाद के रीति रिवाज जब बहू नए घर आती है