googlenews
इम्फाल

कई बार हमारी जिंदगी इतनी नीरस हो जाती है कि हमें छुट्टी की जरूरत होती है। यह छुट्टी खुद के लिए चाहिए होती है, जिसमें आपके साथ आपके प्रियतम- आपके पति हों। इन दिनों पर्यटन स्थलों पर इतनी भीड़ रहती है कि वहां जाकर भी सुकून नहीं, बल्कि व्यस्तता का सा अहसास होता है। जल्दी से जल्दी सारे स्पॉट घूम लेने की इच्छा, रिश्तेदारों के लिए खरीददारी की ललक और साथ आए लोगों के अनुसार योजना बनाने की जद्दोजहद की वजह से हम इन ट्रिप्स का लुत्फ नहीं उठा पाते। इसलिए खुद को रीचार्ज करने के लिए प्यार के इस सुहाने मौसम में क्यों न आप भी अपने पति के साथ ऐसे स्थलों की सैर करें जो अनछुए, बेहद खास और रमणीय हैं। 

मशोबरा
शिमला की व्यस्त जीवनशैली से करीब आधे घंटे की दूरी पर हिमालय की ठंडी हवाओं, स्ट्रॉबरी की लालिमा और ऑॢकड के पेड़ों की खूबसूरती से सजा-धजा शहर है मशोबरा जो हमारे लिए वाकई प्रकृति का बेशकीमती उपहार है। यह रूमानी स्थल परंपरागत न होकर कुछ अलग है। यह स्थल उन जोड़ों को पसंद आएगा, जो जीवन के रोमांटिक पहलू का अनुभव लेना चाहते हैं। यहां के स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठाइए या यूं ही इधर-उधर टहल आइए। अपनी परेशानियों और जीवन के झंझटों को भूलने में यह खूबसूरत शहर निस्संदेह आपकी मदद करने को तैयार है।

त्रिउन्ड

इम्फाल
11 अनछुए रूमानी पर्यटन स्थल 6

क्या आपने कभी सपना देखा है कि आप बादलों पर सैर कर रहे हैं। यदि आपका जवाब हां है तो बस आपका सपना सच होने वाला है। मैकलोडगंज से करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित त्रिउन्ड एडवेंचर स्पॉट प्रेमियों के लिए उपयुक्त है। आप चाहे जिस मौसम में जाना चाहें, यह स्पॉट अपनी बांहें फैलाए आपका स्वागत करने को तैयार मिलेगा। यहां चार-पांच घंटे की ट्रेकिंग मिलेगी, जिससे आप थक सकते हैं लेकिन जीवनसाथी के साथ अकेले मिला यह समय आपकी थकान दूर कर देगा।

चेरापुंजी
लॉन्ग ड्राइव हो, चाय-पकौड़े हों और आपका जीवनसाथी हो, यह दृश्य फिल्मी सा लग रहा होगा लेकिन आप इसे सच कर सकते हैं चेरापुंजी में। एक बेहतरीन शाम बिताने के लिए मेघालय स्थित चेरापुंजी से बेहतरीन कोई जगह नहीं हो सकती। यहां लगभग साल भर बारिश होती रहती है, इसलिए चाय-पकौड़े खाने और बारिश की टिप-टिप का संगीत सुनने के लिए आप यहां कभी भी जा सकते हैं।

चौकोरी

इम्फाल
11 अनछुए रूमानी पर्यटन स्थल 7

 

उत्तराखण्ड का एक हिल स्टेशन चौकोरी आम हिल स्टेशन से काफी हद तक अलग है। यहां आप अपने जीवनसाथी के साथ शांति से बैठकर अपने चेहरे पर ठंडी हवा की छुअन महसूस कर सकते हैं। यहां से नंदा देवी और नंदा कोट के बर्फीले विहंगम दृश्य का जादुई आनंद भी उठाया जा सकता है।

इम्फाल
11 अनछुए रूमानी पर्यटन स्थल 8

 

मरारिकुलम
यदि आप दोनों को बीच पसंद हैं लेकिन गोवा की भीड़-भाड़ नहीं पसंद तो सीधे मरारिकुलम की ओर निकल जाइए। यह बेहद साफ-सुथरा बीच है, जहां आप सूरज की रोशनी में नहाते हुए या समुद्र में नहाकर कुछ वक्त शांति से व्यतीत कर सकते हैं। चाहें तो बीच पर लगे नारियल के पेड़े की छांव में बैठकर कुछ गुनगुना भी लें।

इम्फाल
11 अनछुए रूमानी पर्यटन स्थल 9

 

एलेप्पी
एलेप्पी को अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता है, जो केरल का एक सुंदर शहर है। मंदिरों से लेकर गुफाओं तक, नाव से लेकर क्रूज का भव्य सफर, यहां आपको इतनी विभिन्नता देखने को मिलेगी कि आप भौचक रह जाएंगे। जीवन के झंझटों को कुछ दिन के लिए भूलकर आप हाउसबोट पर रुकिए और झील किनारे मनोरम वातावरण में कुछ वक्त सुकून के बिताइए।

मडिकेरी
मडिकेरी- ऐसा शहर जो स्वर्ग सरीखा हो और जहां की हरियाली और खूबसूरती का जवाब नहीं हो। मैसूर से 120 किलोमीटर दूर स्थित मडिकेरी को कोडागू भी कहा जाता है यानी सोती पहाडिय़ों पर बसा जंगल। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती, हरियाली, शुद्ध हवा और शांति में अपने जीवनसाथी के साथ आनंद की अनुभूति का अहसास कीजिए। यहां आप अपने प्यार की हवा को सांसों में महसूस कर सकते हैं। यहां दुबारे स्थित एलीफैंट कैम्प में वाइल्डलाइफ का अजूबा अनुभव हासिल कर सकते हैं। तलकावेरी (कावेरी नदी का उद्गम) जाकर वहां की स्वच्छ हवा और ठंडक को अपने शरीर के पोर-पोर में महसूस कर सकते हैं।

जलोरी पास
यदि आप दोनों को एडवेंचर पसंद है तो जलोरी पास पर बाइक राइड से बेहतरीन कुछ और नहीं। जलोरी पास भारत की खतरनाक सड़कों में से एक है, लेकिन यह सड़क सर्दियों में अक्सर बंद हो जाती है। इसलिए आपको यहां जाने से पहले ही इस बात का पता लगाना होगा।

हैवलॉक आईलैंड
फेरी से पोर्ट ब्लेयर से चार घंटे की दूरी पर स्थित हैवलॉक आईलैंड के खूबसूरत और संगमरमरी नीले पानी के दर्शन होते हैं। अपने जीवनसाथी के साथ इस द्वीप के खूबसूरत दृश्यों का भरपूर आनंद उठाइए। साइकिल या मोटरबाइक किराए पर लीजिए और निकल जाइए।

इम्फाल
यदि आपको नई संस्कृति को जानने- समझने का शौक है, आप परंपरागत रोमांटिक स्थलों से ऊब गए हैं तो इम्फाल जरूर जाएं। इसे भारत का आभूषण भी कहा जाता है क्योंकि यह चारों ओर से पहाडिय़ों से घिरा है। लंबी बातचीत करनी हो या शांतिपूर्ण रोमांस, यह जगह परफेक्ट है। यहां के दृश्य ही इतना विहंगम हैं कि आपको स्वर्ग सा अहसास होगा।

मुक्तेश्वर
बारिश में भीगते हुए हरे-भरे जंगलों के बीच हिमालय और पेड़ों पर लटके आलूबुखारे व सेब के साथ मुक्तेश्वर में कुछ दिन बिताना ऐसा ही है, मानो स्वर्ग में रहना। गरमागरम चाय और पकौडिय़ों के साथ होटल की बालकनी में बैठ बारिश का संगीत सुनने का अहसास आपके लिए कभी न भूलने वाला अनुभव साबित हो सकता है। वाइल्ड लाइफ में रुचि रखने वालों के लिए नाइट सफारी बेहद रोमांचक है। यदि आपको लिखने-पढऩे का शौक है तो मुक्तेश्वर कभी न भूलने वाली जगह बन सकता है। 