एक ऐसा देश जहां, थूकना मना है। जहां च्युइंगम खरीदना भी मना है, इसे आप डॉक्टर के पर्चे से ही खरीद सकती हैं। हम बात कर रहे हैं सिंगापुर की और इस देश में इतनी सख्ती साफ-सफाई के नजरिए से रखी गई है। साउथ ईस्ट एशिया का ये देश अपने समकक्ष बाकी देशों से बिलकुल अलग और बेहतरीन हैं। सिंगापुर उन कुछ देशों में भी शुमार है, जिसको भारतीय अपनी पहली विदेश यात्रा के तौर पर भी चुनते ही हैं। यहां आने के लिए वैसे तो पूरे साल ही आया जा सकता है लेकिन फिर भी जनवरी-फरवरी, जून-जुलाई, अक्टूबर-नवंबर यहां आने का बेस्ट महीना माने जाते है। इसलिए खाना खाइए और चल दीजिए इस देश की 3 दिन वाली सैर पर-

 

फोर्ट कैनिंग पार्क से हो शुरुआत

इस देश में कम से कम 3 दिन तो आप गुजारेंगी ही। इन 3 दिन में आप इस देश को ज्यादा से ज्यादा देख लेने की कोशिश करेंगी। हैं न तो शुरुआत कीजिए कोलोनियल डिस्ट्रिक से, इसे इस देश का दिल कहा जाता है। यहां आपको पैदल चलते हुए ही बहुत कुछ देखने को मिल जाएगा। आपको ढेरों कोलोनियल स्टाइल की इमारतें यहां देखने को मिलेंगी। फिर आप फोर्ट कैनिंग पार्क की ओर चल दीजिए। यहां आपको अनोखी हरियाली मिलेगी। इतनी हरियाली कि फिर यहां से वापस आने का मन ही नहीं करेगा। 

नेशनल गैलरी, करें इतिहास की सैर

सिंगापुर में कई सारे म्यूजियम हैं और नेशनल गैलरी भी इन्हीं में से एक है। खास बात ये है कि सारे ही म्यूजियम एक दूसरे से पैदल रास्ते पर हैं। नेशनल गैलरी एक आर्ट म्यूजियम है। यहां मौजूद 8000 आइटम को देखकर आपको जरूर ही अच्छा लगेगा। इस गैलरी में आपको रूफ टॉप रेस्टोरेन्ट भी मिलेंगे। इसके बाद आपको नेशनल म्यूजियम की ओर चल देना होगा। इसमें आपको सिंगापुर का 600 साल का इतिहास नजर आ जाएगा। आपको 3 डी आर्ट वर्क देखने को भी मिलेगा। 

पूर्वीस स्ट्रीट में हो जाए खाना

इस एक स्ट्रीट में आपको अपनी जेब और स्वाद, दोनों के हिसाब से अलग-अलग खाना मिल जाएगा। अब मौका यहां से दक्षिण की ओर चल देने का है। 

सिंगापुर की शान मरलियन पार्क

मरलियन पार्क वही जगह है, जहां सिंगापुर की शान मरलियन स्टैचू भी है। ये सिंगापुर का ऑफिशियल मेसकॉट है। इस स्टैचु में बॉडी मछली की है और सिर शेर का। ये स्टैचू पीआर स्टंट के तौर पर बनाया गया था 1980 में। लेकिन बाद में ये इस देश की पहचान ही बन गया। यहां से आपको मरीना बे का खूबसूरत नजारा दिखेगा। यहां से आप क्रूज का आनंद भी ले सकते हैं। 

गार्डेन्स बाय बे, नेचर पार्क

गार्डेन्स बाय द बे 110 हेक्टेयर में फैला नेचर पार्क है। इसमें तीन वॉटर फ्रंट गार्डेन्स हैं। बे साउथ गार्डेन, बे ईस्ट गार्डेन और बे सेंट्रल गार्डेन। यहां पर आपको 22 मीटर की ऊंचाई पर स्काई वॉक भी की जा सकती है। यहां पर कई बार टिकट बुक कराने के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ती है। इसलिए आप समय मिलते ही ऑनलाइन टिकट बुक करा लें और फिर अगले 180 दिनों में इसका कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

ऑरकर्ड रोड, नाइट सफर

ऑरकर्ड रोड पर आपको शॉपिंग के कई मौके मिलेंगे। आपके पैसे खत्म होंगे लेकिन शॉप नहीं। यहीं पास में आपको ऑरकर्ड मॉल भी मिल जाएगा। 

लिटिल इंडिया का दौरा है जरूरी

सिंगापुर में आपको लिटिल इंडिया देखने का मौका भी मिलेगा। यहां आकर आपको सच में लगेगा कि आप भारत में ही हैं। ये जगह रविवार को काफी भीड़भाड़ व वाली बन जाती है। यहां आपको बहुत सुंदर मंदिर देखने का मौका भी मिलेगा। इंडियन हेरिटेज सेंटर साल 2015 में खोला गया था। यहां आप सिंगापुर में मौजूद इंडियन समुदाय की विरासत देखने को मिलती है। फिर आप श्री वीरामाकलियममन टैम्पल भी देख सकती हैं। ये मंदिर बहुत पुराना है, इसे 1881 में बनाया गया था। 

नाइट सफारी का मजा हो दोगुना

हो सकता है, आप घूमने की शौकीन हों और इसलिए अपने देश में भी नाइट सफारी जरूर की होगी। लेकिन सिंगापुर में नाइटसफारी का मजा आपको खूब आएगा। यहां के चिड़ियाघर के पास ही आपको नाइट लाइफ का मौका मिलेगा। जहां आपको 30 मिनट का समय लगेगा। 

संतोसा बीच में हिलोरे

अब सिंगापुर को खूब देख लेने के बाद बारी है सिर्फ मजे करने की। इसलिए चल दीजिए संतोसा आई लैंड की ओर। यहां पर बीच तो है ही, कई दूसरे मनोरंजन के साधन भी आपको यहां मिल जाएंगे। सिंगापुर से इस आइसलैंड आने के लिए केबल कार है तो ट्रेन भी। यहां पर वेव हाउस भी है। संतोसा आइसलैंड पर तो कई दिन गुजारे जा सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें-

2021में घूमें वहां,जहां आए सबसे ज्यादा मजा