googlenews
मानसून डेस्टिनेशन

कभी हल्की सी बारिश, कभी प्यारी सी धूप तो कभी पड़ती फुहार, ऐसा ही होता है मानसून का मिजाज। ऐसे में घूमने का एक अलग ही एक्सपीरियंस है। बारिश के मौसम में घूमने के लिए लोग नई-नई जगहों की तलाश करते हैं। अगर आप भी मानसून  के मौसम में दोस्तों या फैमिली मेंबर्स के साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको भारत की इन जगहों पर एक बार जरूर जाना चाहिए, जहाँ का नजारा मानसून में अदभुत दिखता है।

वैली ऑफ फ्लावर्स (Valley Of Flowers)

उत्तराखण्ड राज्य में स्थित फूलों की घाटी का दिलकश नजारा देखकर कोई भी मोहित हो सकता है। 87.50 किमी² में फैली इस वैली ऑफ फ्लावर्स में फूलों की 500 से भी अधिक वैरायटी देखने को मिलती हैं। जुलाई-अगस्त में घाटी जर्मेनियम, गेंदा, तारक, लिलियम, हिमालयी नीला पोस्त, डेलफिनियम, प्रिभुला, पोटेन्टिला आदि फूलों के खिलने से पूरी तरह से रंग-बिरंगी हो जाती है। फ्लावर लवर्स के लिए इससे अच्छी कोई जगह हो ही नहीं सकती है। फ्रेश एयर के बीच फूलों की खूबसूरती देखकर आपका स्ट्रेस छू-मंतर हो जायेगा। (और पढ़े इन 5 घरेलू चीज़ों से सफर होगा आसान)

 

मानसून डेस्टिनेशन
Monsoon Trip: इस मानसून सीजन में यहाँ प्लान करें घूमने का 6

 

अगुम्बे (Agumbe)

साउथ इंडिया का अगुम्बे अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहाँ स्थित जोगीगुंडी फॉल्स, कुडलु तीर्थ फॉल्स, बरकना फॉल्स और रेनफॉरेस्ट रिसर्च स्टेशन नेचर लवर्स को खासा लुभाता है। मानसून सीजन में यहां आपको खूबसूरत हरियाली के साथ ही बादलों को और करीब से देखने का मौका मिलेगा।

 

मानसून डेस्टिनेशन
Monsoon Trip: इस मानसून सीजन में यहाँ प्लान करें घूमने का 7

 

चेरापूंजी (Cherrapunji)

यूं तो चेरापूंजी में पूरे साल ही बारिश होती है, लेकिन अगर आपको तेज बारिश से प्यार है तो मानसून के दौरान चेरापूंजी का प्लान बना लें। चेरापूंजी में खासी जनजाति के लोग मानसून का वेलकम एक अलग ही अंदाज में करते हैं। इस दौरान ट्रेवल करके आप उसको भी एन्जॉय कर सकेंगे। नॉहकलिकई फॉल्स, सेवन सिस्टर्स फॉल्स, मौसमाई केव, इको पार्क जैसे कई खूबसूरत प्लेसेस हैं। यहां साफ़ खुले आसमान के नीचे कुछ सुकून के पल बिताने का अपना अलग आनंद है।

 

मानसून डेस्टिनेशन
Monsoon Trip: इस मानसून सीजन में यहाँ प्लान करें घूमने का 8

 

महाबलेश्वर (Mahabaleshwar)

महाराष्ट्र के सातारा में स्थित महाबलेश्वर सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशंस में से एक है। ऊंची-ऊंची चोटियां, सुंदर घाटियां, ठण्‍डी हवा और चटक हरियाली महाबलेश्‍वर की स्पेशलिटी है और मानसून में इसकी सुंदरता तो और भी निखर जाती है मूसलाधार बारिश, मनमोहक हरियाली, छटती धुंध का आप आनंद लेना चाहते हैं, तो मानसून सीजन में यहां का ट्रिप जरूर प्लान करें।

 

मानसून डेस्टिनेशन
Monsoon Trip: इस मानसून सीजन में यहाँ प्लान करें घूमने का 9

 

ये भी पढ़ें –

क्या आपने देखा है देशभर में फैले ये बेहद खूबसूरत वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स

मानसून के मौसम में घूमने जा रहे हैं तो ध्यान दें

इंडिया के ये 7 खूबसूरत और अनोखे जंगल सफारी आपको कर देंगे रोमांचित

आप हमें  ट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।