भारत खूबसूरत देश है। यहां पहाड़ हैं, समुद्र है साथ में पुरानी इमारते भी हैं। ऐतिहासिक सौगात समेटे भारत देश कई सारे झरनों के लिए भी जाना जाता है। ऐसे झरने जो आंखों को सुकून देते हैं और तन पर इनका पानी पड़े तो भी दिल मानो झूम उठता है। ऐसा भी नहीं है कि ये झरने देश के कुछ खास हिस्सों में ही हैं। बल्कि खूबसूरत झरने देश के हर कोने में मिल जाएंगे। ये वो झरने हैं, जिन्हें एक बार देख कर आप उनको दोबारा जरूर देखना चाहेंगी। ये झरने आपको पूरे जीवन भर का अनुभव दे जाएंगे, इनको भूलना आपके लिए आसान नहीं होगा। देश के कुछ खास झरनों के बारे में कुछ बातें चलिए जाना लेते हैं-
दो हिस्सों में बंटा शिवासमुद्रम-
कर्नाटक एक बेहद प्यारा राज्य है। इसी राज्य के एक हिस्से में बना है, शिवासमुद्रम फाल्स। ये एक ऐसा झरना है, जो दो हिस्सों में बंटा हुआ है। मध्य राज्य में बने इस झरने के दो हिस्से को इस्टर्न और वेस्टर्न नाम दिए गए हैं। कावेरी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी का हिस्सा ये झरने अक्सर यात्रियों को आकर्षित करते हैं। इस झरने को देश का दूसरा सबसे बड़ा वॉटर फॉल माना जाता है। यहां से करीबी एयरपोर्ट बंगलुरु है जबकि नजदीकी रेलवे स्टेशन मद्दूर है। बस से यहां आना चाहें तो मैसूर से आना होगा। यहां आने का सही समय जून से अक्टूबर तक है। 
मांडवी नदी वाला दूधसागर वॉटर फॉल-
देश के बेहद आकर्षक राज्य गोवा में बने इस झरने की खूबसूरती ट्रेन के रास्ते से यहां आते हुए देखी जा सकती है। ये झरना मांडवी नदी से जुड़ा हुआ है। ये भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है। इसकी ऊंचाई 1017 फीट है। इसकी सबसे अच्छी खूबसूरती आपको मॉनसून के समय में सबसे सुंदर लगेगा। इसमें जब पानी ऊपर से गिरता है तो बिलकुल दूध जैसा लगता है। यहां आस-पास हरियाली भी बहुत है, जो सच में आंखों सुकून देती है। यहां की पणजी से दूरी 60 किलोमीटर है। यहां आना हो तो नवंबर से फरवरी और जून से सितंबर तक का समय बेस्ट है। 
केरल का सबसे बड़ा अथिरापल्ली वॉटर फॉल-
अथिरापल्ली वॉटर फॉल क्कों केरल का सबसे बड़ा झरना माना जाता है। हरियाली भरे जंगलों के बीच से जब पनि की बूंदें गिरती हैं तो बेहद सुंदर लगती हैं। इस झरने को देश का नियाग्रा फॉल भी कहा जाता है। यहां से करीबी एयरपोर्ट कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। यहां आना है तो जून से सितंबर के बीच आना सही रहेगा। 
भागसू वॉटर फॉल है बेहद सुंदर-
हिमाचल प्रदेश वैसे तो पहाड़ों के लिए जाना जाता है लेकिन इस राज्य की अपनी अलग सुंदरता भी है। इसी सुंदरता में शामिल है भागसू वॉटर फॉल। ये देश का सबसे बड़ा फॉल नहीं है लेकिन सुंदर इतना है कि सुंदरता देखने भर से आप आकर्षित हो जाएंगे। नजदीकी एयरपोर्ट गग्गल एयरपोर्ट है। यहां आना चाहें तो गर्मी या फिर मॉनसून में आएं। जून से सितंबर के बीच यहां आना बेस्ट रहेगा।