कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। संक्रमण फैलने का डर इस कदर मन में बस चुका है कि हर कोई अब सिर्फ और सिर्फ अपना इससे बचाव करने में लगा हुआ है। बात अगर इस दौरान ट्रैवलिंग की हो तो कोई बड़ी चीज नहीं है लेकिन ट्रैवलिंग के दौरान आपके साथ बच्चा भी है तो ये चिंता की बात हो सकती है। अगर आप अपने बच्चों के साथ ट्रैवलिंग की योजना बना रहे हैं, तो आपको बहुत सी चीजों का ख्याल रखना होगा। क्योंकि बच्चों के साथ यात्रा करना बिलकुल आसान नहीं है। आपको बच्चों के साथ क्या कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है आइये जानते हैं।

बच्चों को समझाएं स्थिति-हालांकि इस महामारी के बारे में सब कुछ जानने के लिए आपका बच्चा काफी छोटा हो सकता है, लेकिन ऐसी परिस्थिति में उसे सब कुछ जानने की जरूरत है। आप उन्हें बताइए कि ये महामारी क्या है, और कितनी खतरनाक हो सकती है। जिससे हेल्थ भी खराब होगी और हम वीक भी होंगे। आप उन्हें इसकी गम्भीरता के साथ इससे सुरक्षा के उपाय भी समझाएं कि वो कैसे इसका मुकाबला कर सकते हैं।

बच्चों को दें कोविड किट– ट्रैवलिंग करने का प्लान करने से पहले आप बच्चों एक लिए एक किट को तैयार करें। जिसमें उन्हने आप एक मिनी बैग दें। जिसमें हैंड सैनिटाईजर, मास्क, और टिशु पेपर हों। उन्हें हर एज चीज का महत्व समझाएं। मास्क पहनने के लिए उन्हें मेंटली प्रिपेयर करें। अगर आपकी यात्रा लंबी है तो मास्क के इस्तेमाल की आदत उन्हें घर से ही डालें। आप बार बार बच्चों को हाथ साफ़ करना सिखाएं और उन्हें एक दिन में कई बार सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहें। इसके अलावा आप उन्हें साबुन से हाथ धोने की आदत भी डलवाएं। आप किट में हैंडवाश भी रखें।

वाशरूम का इस्तेमाल करना सिखाएं– यात्रा के दौरान बच्चों को सिखाएं की वाशरूम का इस्तेमाल कैसे करना है। सार्वजनिक टॉयलेट में एंट्री से पहले बच्चों को सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहें। साथ ही टॉयलेट शीट में कीटाणुनाशक स्प्रे का इस्तेमाल कहें। अगर बच्चे की ये आदत पड़ गयी तो वो किसी भी तरह के संक्रमण के सम्पर्क से दूर रहेगा। और स्वस्थ्य रहेगा।

थर्मामीटर जरुर करें पैक– अगर आप बच्चों के साथ ट्रैवल कर रहे हैं तो अपने साथ एक थर्मामीटर जरुर रखें। आप कुछ जरूरी दवाएं भी अपने साथ रखें। अगर आपका बच्चा कोई मेडिसिन खाता है तो आप आप उसका ख्याल भी रखें। क्योंकि ट्रैवल के दौरान आपको कभी भी किसी भी चीज की जरूरत पड़ सकती है।

घर का खाना करें पैक– ट्रेवल के दौरान आपसे शुद्ध और साफ़ सुथरा खाना परोसने का वादा जरुर किया जा सकता है लेकिन उस पर यकीन करना आपके ऊपर भारी पड़ सकता है। आप घर से ही खाना बनाकर अपने साथ रखें। आप बच्चों के लिए स्नैक्स भी पैक करें ताकि बाहर से कुछ भी खरीदने की जरूरत ना पड़े। और संक्रमण होने का खतरा भी ना रहे।

ट्रेवल के दौरान बच्चों पर और उनकी जरूरतों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आप ट्रैवल के दौरान कुछ भी ऐसा ना करें जिससे आपके बच्चे को परेशानी झेलनी पड़ जाए। आप इस बात को सुनिश्चित करें कि आप और आपका पूरा परिवार एक सुरक्षित ट्रैवल के लिए हमारे बताए हुए उपायों को ध्यान में रखें। इसके लिए ये जरूरी नहीं कि आपकी यात्रा लंबी है या छोटी,आपको जरूरत है तो सही योजना बनाने की। साथ ही सतर्कता बरतने की। जिससे आप भी स्वस्थ रहेंगे और आपका बच्चा भी।

यह भी पढ़ें-

परफेक्ट रनवे वॉक के लिए लाभदायक टिप्स

नवजात शिशु के साबुन में पीएच संतुलित होना है जरुरी : जाने उसके लाभ और महत्व

घर में बनाएं काढ़ा और कोरोना से रहें सुरक्षित