सफाई का नाम आते ही मानो त्योहार का समय भारी लगने लगता है। आपके साथ भी जरूर ऐसा होता होगा। लेकिन ये सफाई कुछ सोच-समझकर की जाए, तो ये भारी-भरकम बिलकुल नहीं लगेगी। तो चलिए दिवाली पर घर की सफाई करने की तैयारी कर लीजिए, बेहद आसान से टिप्स ये रहे-

डिक्लटर है सबसे पहला काम-

दिवाली पर घर की सफाई करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि सबसे पहले घर को डिक्लटर कर दिया जाए। इसके लिए घर पर काम में न आने वाले सभी सामान को बाहर करना होगा। घर के हर कोने में नजर डालिए और देखिए कि आपके काम में क्या-क्या नहीं आने वाला है। इन सभी चीजों से मोह न करते हुए इन्हें बाहर का रास्ता दिखाए बिना आपकी साफ-सफाई कभी भी पूरी नहीं होगी।

आपके काम न आने वाले फर्नीचर, बर्तन, पुरानी पेंटिंग्स और न जाने क्या-क्या आपके भी घर में यूं ही पड़ा होगा। इन सबको घर से बाहर करें, किसी को दे दें या फिर रीसेल कर दें। लेकिन हटा जरूर दें। इससे होगा ये कि आपका घर थोड़ा खाली होगा। बची हुई जगह पर आप अपना जरूरत का सामान भी रख सकती हैं। कुल मिलकर दिवाली की सफाई से पहले घर को डिक्लटर करना बेहद जरूरी है। 

किचन टाइल्स भी चमकेंगी

किचन की टाइल्स अक्सर तेल मसालों से गंदी हो जाती हैं। यही गंदगी इसमें चिपकती जाती है और फिर किचन गंदा लगता है। लेकिन, इसके लिए आप ब्लीच और पानी को बराबर मात्रा में मिला लें और फिर एक ब्रश से इसे टाइल्स पर रगड़ें। कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। किचन की टाइल्स चमकने लगेंगी।

जब कांच की बारी आए

कांच की खिड़कियों, दरवाजों, ड्रेसिंग टेबल को साफ करने के लिए, आपको चहिए थोड़ा सा विनेगर। आपको व्हाइट विनेगर लेना है। अब इसमें पानी मिला लें। अब इस मिश्रण के साथ कांच पर स्प्रे कर लीजिए। अब इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए। इसके बाद गीले कपड़े से इसे पोंछ दें। अब इसे सूखे कपड़े से भी पोंछ दें। ध्यान दें शीशे पर कहीं भी विनेगर न रह जाए क्योंकि, इससे ग्लास खराब हो सकता है।

बेड बॉक्स की सफाई

पूरा घर साफ करने की बात आती है, तो कोई भी बेड बॉक्स की सफाई करने के बारे में नहीं सोचता है। लेकिन दिवाली की सफाई में बेड बॉक्स की सफाई को भी शामिल किया जाना चाहिए। इसमें बहुत सारा बेकार सामान कई बार रखा रह जाता है। इसलिए दिवाली पर बेडबॉक्स को साफ करने की कोशिश शुरू कर दीजिए। इसके लिए सबसे पहला कम तो यही कीजिए कि बॉक्स का सारा सामान बाहर निकाल लीजिए। इससे बेकार और काम की चीजों को अलग करना आसान हो जाता है।

अब सबसे पहले चीजें अलग कीजिए और काम की चीजों को बेड के पास ही रखिए क्योंकि, इन्हें वापस रखना होगा। अब बेडबॉक्स को अच्छे से साफ कर लीजिए। बाहर निकाल कर ऐसा कर सकें तो और अच्छी बात है। इस तरह से ये और अच्छे से साफ हो सकता है। अब जरूरत का सारा सामान अच्छे से बॉक्स में रख दें।

अलमारियों की सफाई है जरूरी

आपके घर की सफाई करने की शुरुआत में ही अपनी अलमारियों को भी साफ कीजिए। अलमारियों के अंदर कई बार ऐसे कपड़े, मेकअप आदि रखे होते हैं, जिनको आपने लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया था। सबसे पहले अलमारी से सभी चीजें बाहर निकाल लें और जरूरत के चीजों को अलग कर लें। अब इन्हीं जरूरत की चीजों को अलमारी में लगाएं बाकी को किसी को दे दें। लेकिन स्टोर में न रखें। वरना यही चीजें अगले साल के लिए गंदगी या कहें क्लटर बन जाएंगी। वैसे ये एक ऐसा काम है जिसे हर कुछ दिनों में आपको करते रहना चाहिए। इससे सफाई तो बनी ही रहती है। गैरजरूरी चीजें जरूरतमंदों को भी मिल जाती हैं।

पर्दे और कवर की सफाई

दिवाली पर घर साफ करते हुए पर्दों को नहीं भूलना है। इन पर्दों में कई बार खूब धूल होती है तो घर को तो गंदा करती ही है, आपको बीमार भी कर सकती है। इसके साथ सोफा कवर भी साफ किया जाना जरूरी है। पर इन सबको धोना ही एक बड़ा कम होता है। इसलिए इन सबको निकालने से पहले इनको धोने की प्लानिंग कर लीजिए।

एक बार में सारे नहीं बल्कि कुछ पर्दे और कवर ही धोइए। फिर दूसरे दिन बाकी के। बहुत ज्यादा हैं तो उसी हिसाब से दिन बढ़ाते रहिए। अब आपको पर्दों के स्टैंड भी साफ कर लेने चाहिए और उनके आसपास की दीवारें भी। पर्दे इस सफाई के बाद ही टांगे। आम दिनों में भी इन जगहों को साफ करती रहेंगी तो गंदगी नहीं जमेगी।

होम अप्लाइंसेज भी न हों गंदे

पूरे घर को साफ करने की शुरुआत कर ही दी है तो होम अप्लाइंसेज को बिलकुल न भूलिए। इनके गंदे रहने का असर खाने की चीजों पर होता है तो होम अप्लाइंसेज खराब भी जल्दी होते हैं। इसलिए होम अप्लाइंसेज की सफाई जरूर कीजिए। पर हर होम अप्लाइंसेज को साफ करने का एक अलग तरीका होता है, जिसे न भूलिए। अलग-अलग होम अप्लाइंसेज को कैसे करें साफ जान लीजिए-

माइक्रोवेव

अब किचन में अप्लाइंस को साफ करना बेहद जरूरी है। क्योंकि गंदे माइक्रोवेव में बार-बार खाना गरम होने से गंदगी का असर खाने पर होने लगता है। इसके लिए एक माइक्रोवेव सेव बर्तन में थोड़ा पानी और डिश वॉश लिक्विड लें। अब इसे माइक्रोवेव में रख कर इसे चला दें। कुछ देर बार जब इस पानी से धुआं आता दिखने लगे तो माइक्रोवेव बंद कर दें। अब बर्तन को बाहर निकाल कर माइक्रोवेव को साफ कर लें। ज्यादा गाढ़े दागों के लिए बेकिंग सोडा की मदद लें। इसको पेस्ट बनाकर गंदे दागों पर लगा दें। इसे 5 मिनट ऐसे ही रहने दें। अब इसे पोंछ दे माइक्रोवेव अच्छे से साफ हो जाएगा।

फ्रिज

फ्रिज की सफाई का सबसे अच्छा तरीका ये है कि इसके हर हिस्से को बाहर निकाल लिया जाए। उन-उन हिस्सों को जरूर बाहर निकाला जाए जो बाहर आ सकते हैं। फ्रिज को अच्छे से साफ करने के लिए ये एक जरूरी काम है। ऐसा किए बिना फ्रिज की सफाई अच्छे से कभी नहीं हो पाएगी। इसके बाद एक हिस्सा बेकिंग पाउडर में 7 हिस्सा पानी मिला लें। इसे फ्रिज में छिड़क दें। इसे कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। अब साबुन लगे पैड से इसे साफ करें। अब पानी से इस धो दें। बेकिंग सोडा की वजह से फ्रिज में बदबू नहीं आएगी और फ्रिज साफ भी हो जाएगा।

कॉफी मेकर

घर में अक्सर कॉफी मेकर भी इस्तेमाल होते हैं लेकिन इनको साफ करने के बारे में कोई सोचता ही नहीं है। लेकिन इसको भी सफाई करने की जरूरत होती है। कई लोग इस बात पर ध्यान ही नहीं देते हैं। लेकिन ये काम कठिन नहीं है। इसके लिए कॉफी मेकर की सफाई करने के लिए जरूरी 4 स्टेप ये रहे-

  • 4 कप विनेगर को कॉफी मेकर में डाल दीजिए।
  • अब इसे 30 मिनट ऐसे ही रहने दें।
  • अब विनेगर को ब्रू होने दीजिए।
  • इसके बाद पानी को भी मेकर में डाल कर ब्रू करें। ऐसा कई बार करें और तब तक करें, जब तक विनेगर की महक न चली जाए।
  •  इसे गीले में ही बंद न करें बल्कि सूखने के लिए छोड़ दें।

मिक्सर-ग्राइन्डर

मिक्सर-ग्राइन्डर को भी साफ करने की जरूरत होती है। जबकि ज्यादातर लोग इसको इस्तेमाल करने के बाद बस धोकर रख देते हैं। दिवाली की सफाई में ये काम भी अच्छे से कर लीजिए। इसके लिए आपको नींबू के छिलकों की जरूरत होगी। जार को पानी से अच्छे से धो लें और नींबू के छिलकों से इसकी साथ को रगड़ लें। अब इसको ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। मिक्सी साफ तो हो ही जाएगी, इससे बदबू भी नहीं आएगी। आपका जार बिलकुल फ्रेश हो जाएगा।

वॉटर फिल्टर

घर में वॉटर फिल्टर भी एक जरूरी अप्लाइंस है। इसकी सफाई के लिए भी बॉडी पर बेकिंग सोडा का घोल लगाएं या फिर इसे नींबू से रगड़ें। इससे वॉटर फिल्टर साफ हो जाएगा। इसके साथ अगर कार्टिज वाला फिल्टर है तो इसे समय-समय और कार्टिज बदलवाते रहें।

Leave a comment