googlenews
Blackmail
Tips to Handle a Stubborn Kids

Blackmail: बचपन में मां बाप बच्चे को काफी लाड प्यार से पालते हैं और उसकी हर इच्छा पूरी करने की कोशिश करते हैं। बाद में कई बच्चा ऐसे माहौल के कारण बिगड़ भी जाता है। कई बार तो बच्चे अपनी इच्छा पूरी करवाने के लिए काफी ड्रामे करते हैं। हालांकि अगर आप उनके ड्रामे देख कर उनकी बात मान जाते हैं तो यह आदत आपके लिए ही नहीं बल्कि बच्चे के लिए भी खतरनाक हो सकती है।

ऐसा करने से बच्चा भविष्य में न सुनने को तैयार नहीं हो पाएगा और जब उसको रिजेक्शन हासिल होगी तो वह पहले से ही तैयार नहीं होगा। इस स्थिति में बच्चा अपनी बात मनवाने को तरह तरह की हरकत कर सकता है जो कई बार खतरनाक भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं आप कैसे उसकी यह आदतें सुधार सकते हैं।

उन्हें पहले से ही नियमों के बारे में बताएं 

Blackmail
Tell them about the rules in advance

आपको हर चीज के लिए एक नियम बना देना चाहिए। जो जो चीजें उनकी जरुरत या खेलने की हैं उनसे जुड़े भी नियम तय करें और पहले ही उनको इन नियमों के बारे में चेता दे ताकि वह दुबारा वह चीज मांगने का या अपनी इच्छा पूरी करवाने का साहस न करें। उन्हें अनुशासन के बारे में सिखाएं और कुछ नियम बनाते समय थोड़ी सख्ती भी बरतें।

पहले खुद उनके आदर्श बनें 

Blackmail
Be their role model first

बच्चों को मेहनत करके कोई चीज प्राप्त करना सिखाएं न की केवल रोने धोने और ड्रामे करने से। ऐसा आप खुद उनके आदर्श बन कर कर सकते हैं। आपके स्वभाव का डायरेक्ट प्रभाव आपके बच्चे पर पड़ता है इसलिए आपको उनका रोल मॉडल बनना चाहिए। आप उन्हें कहानियां सुना सकते हैं कि जब मुझे किसी चीज की जरूरत होती थी तो मैं पहले कोई अच्छा काम करता था उसके बाद ही वह चीज प्राप्त हो पाती थी।

बच्चों को दे पूरा समय 

Blackmail
Give full time to children

कई बार मां बाप अपने बच्चे पर व्यस्त होने के कारण ध्यान ही नहीं दे पाते हैं जिसके कारण बच्चा दूसरों को देख कर काफी जिद्दी और बिगड़ जाता है। ऐसा होने से बचाने के लिए आपको उन्हें पूरा समय देना होगा और उन्हें इस तरह की बातों से अवगत कराना होगा ताकि वह किसी की बहकाई में न आ सके और बाकी बच्चों की तरह जिद्द आदि न लगाए।

उन्हें एक टारगेट दे दें 

Blackmail
Give Them A target

अगर आपका बच्चा काफी जिद कर रहा है और आपको भी लगता है कि अब इसकी बात मान लेनी चाहिए तो उन्हें आसानी से वह चीज देने की बजाए कोई टारगेट सेट कर दें। जैसे अगर बच्चा पहले अपना होम वर्क पूरा करता है तो ही उसे चॉकलेट या खिलौना मिलेगा। ऐसा करने से अगली बार वह जिद करने से पहले यह याद रखेगा कि उसे बदले में इसे पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी।

बच्चों के साथ करें कुछ फन एक्टिविटी 

blackmail
Fun Activities With Children

अगर आप बच्चों को खेलने कूदने और उनकी दिनचर्या में व्यस्त रखते हैं तो आम तौर पर उनके पास नाराज होने का या किसी फालतू की चीज के लिए जिद्द लगाने का समय ही नहीं मिलेगा। जब भी वह किसी बात को लेकर जिद्द करते हैं तो उन्हें अपने साथ छुपन छुपाई या फिर ट्रांपोलिन जैसी गतिविधियों में शामिल करें। इससे उन्हें मजा भी आयेगा और वह जिद के बारे में भूल भी जायेंगे। आगे से वह जिद्द करके आप को ब्लैकमेल करने की बजाए आपके साथ समय बिताने की कोशिश करेंगे।

इन टिप्स की मदद से बच्चों की ब्लैकमेल करने या जिद्द करने की आदत में काफी सुधार देखने को मिलेगा और आपका बच्चा अनुशासित भी लगेगा।

Leave a comment