5 best Android parental control apps

एक पैरेंट होने के नाते आप अपने बच्चे की सुरक्षा को लेकर बहुत अधिक परेशान रहते होंगे जोकि आप को रहना भी चाहिए। आजकल बच्चे अपना अधिकतर समय फोन पर ही बिताते हैं। ऐसे में आप को यह चिंता रहती होगी कि कहीं आप का बच्चा सोशल मीडिया या अपने फोन का गलत प्रयोग तो नहीं कर रहे हैं, क्या वह यह फोन की वजह से किसी मुसीबत में तो नहीं फस जाएंगे। यह सब पता करने के लिए आप को अपने फोन में कुछ पैरेंट कंट्रोलिंग ऐप डाउनलोड कर लेने चाहिए। यह क्या है और इसकी क्या प्रक्रिया होती है, आइए जानते हैं विस्तार से।

नॉर्टन फैमिली : यह ऐप दोनो आई फोन व एंड्रॉयड में उपलब्ध है। इसकी गूगल रेटिंग 4 है। इसे पेरेंटिंग कंट्रोल के लिए एक बेस्ट ऐप माना जाता है। इसमें वह सभी फीचर हैं जो कि एक परेंटिंग ऐप में होने चाहिए। अतः यह ऐप आप के लिए परफेक्ट है। 

इसके कुछ फीचर में से लोकेशन सुपरविजन, वेब सर्च सुपरविजन, इंस्टेंट लॉक आदि शामिल हैं। इसकी कुछ खामियां हैं कि यह मैक सिस्टम पर काम नहीं करता है। इस पर टाइम की पाबन्दी है। 

कुस्टोडियो : इस ऐप की सहायता से आप किसी अन्य यन्त्र पर समय सीमा निर्धारित कर सकते हैं और उस फोन पर नियंत्रण कर सकते हैं। यह ऐंड्रॉयड, आई फोन व किंडल पर उपलब्ध है। इसकी रेटिंग भी 4 हैं। इसके कुछ मुख्य लाभ हैं कि यह किसी भी अन्य यन्त्र पर अन्य ऐप को ब्लॉक कर सकता है। इसमें एक पैनिक बटन उपलब्ध है। आप के बच्चे की लोकेशन बताता है। 

इसके कुछ नुक़सान यह हैं कि यह महंगा है, ट्रेसिंग केवल फेसबुक तक ही सीमित है। 

आउर पैक्ट : यह एक बहुत ही प्रभावित पैरेंट कंट्रोलिंग ऐप माना जाता है और इसके फीचर भी बहुत अच्छे व कमाल के होते हैं। यह आई फोन व ऐंड्रॉयड पर उपलब्ध है। इस को रेटिंग्स 3.5 है। इसके कुछ लाभ हैं कि यह ऐप, इंटरनेट व मैसेज आदि को ब्लॉक कर सकता है। स्क्रीन टाइम निर्धारित हो सकता है। यदि कोई नया ऐप डाउनलोड होता है तो आप को नोटिफाई करता है। 

इसे प्रयोग करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। 

कस्परस्की : इस ऐप के द्वारा आप अपने बच्चों की कंप्यूटर व फोन आदि में की गई गतिविधियों पर नजर रखता है। यह ऐप अच्छे फीचर देने के साथ साथ बहुत ही सस्ता भी है। यह ऐंड्रॉयड व आई फोन पर उपलब्ध है और इस की गूगल रेटिंग्स 4 हैं। इस ऐप के मुख्य फंक्शन हैं कि आप अपने बच्चे की लोकेशन का पता कर सकते हैं। उसकी स्क्रीन टाइम निर्धारित कर सकते हैं। यूट्यूब पर नुक़सान पहुंचने वाली सर्च को ब्लॉक कर सकते हैं।।

आप इसमें कंटेंट केवल कुछ ही ब्राउजर्स के लिए फिल्टर कर सकते है। यह थोड़ा धीमा चलता है। 

किडस्लॉक्स : इस ऐप की मदद से आप अपने बच्चे के लिए हानिकारक ऐप को ब्लॉक कर सकते हैं और आप इस ऐप का प्रयोग लगभग 10 फोन के लिए कर सकते हैं। यह ऐंड्रॉयड व आई फोन दोनो में ही उपलब्ध है। इसकी रेटिंग्स 4 हैं। इस की मदद से आप किसी भी ऐप या वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं। किसी भी ऐप को खरीदने से रोक सकते हैं। 

इस ऐप से आप गतिविधियों को रिकॉर्ड नहीं कर सकते।।

यह भी पढ़ें

स्कूल में मिले सेक्स ऐजुकेशन