छोटे बच्चों की फोटो

समय बदल रहा है। इस बदलते समय में कई तरह के ऐसे ट्रेंड हैं जिन्हें हर कोई फॉलो करना चाहता है। उसी में से एक है- न्यू बॉर्न फोटोग्राफी। जी हां, अपने नवजात बच्चे की फोटोग्राफी करवाना लोग बेहद पसंद कर रहे हैं, क्योंकि माता-पिता अपने नन्हें मुन्नों के बचपन की सारी यादों को एक खूबसूरत तस्वीर में उतार लेना चाहते हैं। अगर आप भी न्यू बॉर्न फोटोग्राफी करना या करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस फोटोग्राफी के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। आपको इससे जुडी ट्रिक्स के बारे में भी पता होना चाहिए, जिससे आपको मदद मिल सके। अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं तो आपकी हर स्टाइल को लेकर अपनी अलग शैली भी होगी। लेकिन ये शैली हर किसी के पास हो, ऐसा जरूरी भी नहीं है। आज का हमारा ये लेख इस विषय में काफी हद तक आपकी मदद करेगा। चलिए जानते हैं-

1. अपनी अपेक्षाओं का रखें ख्याल

न्यू बॉर्न फोटोग्राफी भी दो तरह की होती है। पहली पोस्टर और दूसरी लाइफस्टाइल। इन दोनों को अलग-अलग वजहों से पसंद किया जाता है-

  • पोस्टर स्टूडियो फोटोग्राफी : बात अगर न्यू बोर्न फोटोग्राफी में पोस्टर स्टूडियो फोटोग्राफी की करे तो ये बच्चे के जन्म के दो महीने के अंदर ही की जाती है। ये तब करनी चाहिए जब बच्चा नींद में हो। इस तरह की फोटोग्राफी में शॉट्स बच्चे पर केंद्रित होते हैं। आमतौर पर ऐसे में बच्चे को कंबल, टोपी या हैंडबैग के साथ कम से कम चार घंटे तक फोटोग्राफी चल सकती है। 
  • लाइफस्टाइल फोटोग्राफी : इस तरह की फोटोग्राफी में नवजात को उसके घर और नेचुरल चीजों से जुड़ाव को दिखाते हुए की जाती है। इस तरह की फोटोग्राफी कम से कम 6 हफ्ते के बच्चे के साथ की जाती है और इसमें ज्यादा से ज्यादा दो घंटे का समय लगता है।

2. पूरी तैयारी करें

अगर आप अपने घर में न्यू बॉर्न फोटोग्राफी कर रहे हैं तो आप उतने ही तैयार रहें जितने तैयार आप किसी वेडिंग या किसी दूसरी फोटोग्राफी के लिए होते हैं। आप एक दिन पहले सारा सामान ध्यान से रखें। आपको एक आदर्श फोटोग्राफी के लिए आदर्श पैकिंग की काफी जरूरत होती है। वो आदर्श पैकिंग क्या है चलिए ये भी जान लेते हैं-

  • कैमरा और बैकअप कैमरा ना भूलें।
  • लेंस, मेमोरी कार्ड, फनी टॉय, न्यू बोर्न पोजिंग बीन बैग।
  • बैकड्रॉप स्टैंड और क्लैम्प्स भी रखें।
  • अपने बैग में स्पेस हीटर, स्टेयर, पिलै, फोटोग्राफी में इस्तेमाल किये जाने वाले प्रॉप।

3. मन को ऐसे करें तैयार

अगर आप एक सफल न्यू बॉर्न फोटोग्राफी करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने मन को पूरी तरह से तैयार करना होगा। आपको पता होना चाहिए कि आप अपना सेशन कैसे पूरा करेंगे और फोटोग्राफी के लिए बच्चे के लिए सभी सामान की लिस्ट कैसे रेडी करेंगे। बच्चे के कम्फर्ट जोन को ध्यान में रखना है और उसे बिलकुल भी परेशान नहीं करना है।

4. बच्चे को प्रेरित करने की जरूरत

न्यू बॉर्न फोटोग्राफी के लिए जितना पैरेंट्स के तैयार होने की जरूरत है, उतनी ही जरूरत बच्चे को प्रेरित करने की भी होती है। आप पहले से ही पोज को डिसाइड कर लें। फोटोग्राफी के लिए बच्चे के डिम्पल, आंखें, होठ और बालों पर ध्यान दें और उसे कैसे निखारना है ये आपको अच्छे से पता होना चाहिए। बच्चे के चलने और उसकी जम्हाई लेने के साथ उसकी हरकतों को अपने फ्रेम में कैद करने की कोशिश करें। 

5. फ्रेम पर दें ध्यान

कई प्रोफेशनल फोटोग्राफर ऐसे होते हैं, जो पोट्रेट और वेडिंग फोटोग्राफी में काम करना बेहद पसंद करते हैं। लेकिन न्यूबॉर्न फोटोग्राफी के बढ़ते चलन ने प्रोफेशनल फोटोग्राफर का ध्यान भी इस ओर खींचा है अगर आप खुद से नवजात की फोटोग्राफी करने में सक्षम महसूस नहीं कर रहे तो आप किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर को भी बुला सकते हैं। चाहे आप खुद फोटोग्राफी करें या प्रोफेशनल से करवाएं लेकिन फ्रेम पर ध्यान जरूर दें। आप इस बात का भी ख्याल रखें कि बच्चे की आंखों का झुकाव ज्यादातर नीचे की ओर होता है। ऐसे में फ्रेम सही हो इसे जरूर चेक करें, वरना फोटो और आपकी मेहनत दोनों ही खराब हो जाएगी।

6. क्लोज़-अप शॉट्स आएंगे बेहतर

न्यू बॉर्न फोटोग्राफी में क्लोज-अप शॉट्स आजकल काफी ट्रेंड में है। ये काफी खूबसूरत दिखते हैं। आप इसके लिए मैक्रो लेंस का इस्तेमाल करें। आप तभी बेहतर शॉट्स निकाल सकते हैं जब बच्चा गहरी नींद में हो। 

7. फोटोग्राफी में मां का साथ दिखेगा खास

न्यू बॉर्न बेबी के साथ उसकी मां को भी फ्रेम में लाने के लिए तैयार करें। आप उन्हें इस बात का भी विश्वास दिलाएं कि कैमरे के सामने आना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है। आप कोशिश करें कि अपने फ्रेम में मां और बच्चे की करीबी तस्वीरों को कैद करें। आप मां के साथ लगभग एक साल तक के बच्चे की फोटोग्राफी कर सकते हैं।

अगर आप भी न्यू बोर्न फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो हमारी बताई हुई टिप्स को ध्यान में रखें। इससे आपकी न्यू बॉर्न फोटोग्राफी की स्किल्स और भी ज्यादा निखरकर सामने आएंगी।

यह भी पढ़ें –जानें एरियल एंटी-ग्रेविटी योग ट्रेंड के बारे में