हमारे अंडर गारमेंट्स वो जरूरी कपड़े हैं जिनको हमे बड़ी सावधानी से खरीदना होता है। क्योंकि अगर हम इन कपड़ों को लेने में थोड़ी सी भी लापरवाही कर देते हैं तो यह हमें बहुत डिस्कम्फर्ट महसूस करा सकते हैं। इसलिए आप अगर पैंटीज़ खरीदने जा रही हैं तो आपको उनसे जुड़ी कुछ बातों का जैसे सबसे आरामदायक पैंटी कौन सी होती हैं, और आपको इन्हें खरीदते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए आदि का पता होना बहुत जरूरी है। आपके पास पैंटी में बहुत से विकल्प होते हैं और इन निम्न विकल्पों में आप अपने लिए उपयुक्त कोई भी अंडरवियर खरीद सकती हैं।

 

बॉय शॉर्ट्स: यह मेन बॉक्सर्स का महिलाओं के लिए प्रयोग किया जाने वाला रूप है। यह रेक्टेंगल शेप की होती हैं और आपके हिप्स को पूरी कवरेज प्रदान करती हैं। यह आपकी अन्य पैंटीज़ की बजाए आपके हिप्स से थोड़ा नीचे खिसक सकती हैं। आप इन्हें स्कर्ट, ट्राउजर, या रोजाना के कपड़ों के नीचे भी पहन सकती हैं अगर आप आरामदायक महसूस करती हैं तो। आप इन्हें ड्रेस और फॉर्मल स्कर्ट के नीचे भी पहन सकती हैं।

 

थोंग: यह प्रकार इन दिनों काफी ट्रेंडी है और यह बहुत सालों पुराना नहीं है। अगर आप इसे पहनती हैं तो आपको पेंटीलाइन की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यह वैसे तो आपको सामान्य पैंटी की तरह वेस्ट बैंड के साथ आती हैं लेकिन इसकी स्ट्रिंग बहुत ही पतली होती हैं जो आगे से पीछे की ओर जाती है। हालांकि इनका प्रयोग आपको रोजाना नहीं करना चाहिए। आप इन्हें स्विमर, शॉर्ट्स, सफेद जींस और ड्रेसेज आदि के साथ पहन सकती हैं।

जी स्ट्रिंग: यह प्रकार थोंग का थोड़ा बदला और नया रूप है। इनमें वेस्ट बैंड नहीं होता है। इनकी बहुत ही पतली स्ट्रिंग होती है और पैंटीलाइन के लिए इसकी बहुत ही कम और पतली कवरेज होती है। इसे भी आप स्विमर, शॉर्ट्स, व्हाइट जींस और ड्रेस आदि के साथ पहन सकती हैं।

सीमलेस: सीमलेस पैंटीज़ में एक मोटा बॉर्डर नहीं होता है और यह बहुत ही सॉफ्ट और मुलायम फैब्रिक में उपलब्ध होती है जैसे सेटिन, सिल्क और जर्सी आदि। यह सभी प्रकारों में उपलब्ध हैं जैसे हिप्स्टर, फ्रेंच कट, हाई वेस्ट आदि। अगर आप थोंग या जी स्ट्रिंग में आरामदायक महसूस नहीं करती हैं तो आप इन्हें ट्राई कर सकती हैं। आप इन्हें व्हाइट जींस, शॉर्ट्स, ट्राउजर, बॉडीकॉन ड्रेस और स्कर्ट आदि के साथ आराम से पहन सकती हैं।

हिप्सटर: यह बिकिनी और बॉयशॉर्ट्स का एक मिश्रण है। इसका वेस्ट बैंड आपके हिप्स के पास जाएगा और यह आपकी बॉडी में थोड़ा नीचे की ओर जा सकते हैं। यह बॉडी हगिंग होते हैं और आपको अच्छी कवरेज देते हैं। अगर आप नियमित रूप से बिकनी पहनना पसंद करती हैं तो इसे ट्राई कर सकती हैं। इन्हें आप किसी भी आउटफिट के साथ पहन सकती हैं।

हाई वेस्टेड: बहुत सी महिलाओं को जब वह बैठती या उठती हैं तो पेंटी का नीचे खिसक जाना पसंद नहीं होता है इसलिए आपके लिए हाई वेस्टेड ऑप्शन बेस्ट रहने वाला है। यह आपको अच्छी कवरेज देते हैं और बिल्कुल आपकी नाभी के ऊपर तक टिकी रहती हैं। यह बहुत ही आरामदायक ऑप्शन है और इसे आप किसी भी आउटफिट के साथ पहन सकती हैं।

ब्रीफ :यह एक साधारण और रोजाना प्रयोग के लिए अंडरवियर होती है जिसे आप आरामदायक रूप से किन्ही भी कपड़ों के साथ पहन सकती हैं। इनका वेस्ट बैंड आपकी नाभी के थोड़ा नीचे आता है। अगर आप थोड़ा और अधिक कवरेज चाहती हैं तो हाई वेस्ट ब्रीफ का प्रयोग कर सकती हैं।

इनके अलावा भी आपके पास अंडरवियर के बहुत से ऑप्शन उपलब्ध हैं जैसे फ्रेंच कट, बिकिनी पेंटी, कंप्रेसर आदि।

अंडरवियर के कुछ बेस्ट ब्रांड

  • हेंस

  • जोकि

  • कैल्विन क्लाइन

  • विक्टोरिया सीक्रेट

  • ला सेंजा

  • पिंक

  • गैप बॉडी

  • हैंकी पैंकी

  • DKNY

  • जिवामे

यह अंडर गारमेंट्स खरीदने के लिए कुछ अच्छे और जाने माने ब्रांड्स हैं इसलिए आपको इनमें ही इन्वेस्ट करना चाहिए और गुणवत्ता के हिसाब से कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहिए क्योंकि यहां आपके आरामदायक रहने की बात है।

 

आरामदायक और हाइजीन की कुछ टिप्स

 

  • पैन्टी के लिए शॉपिंग करते समय ब्रेथेबल अंडरवियर लेना बहुत ही आवश्यक होता है।

  • आपका अंडरवियर न तो अधिक टाइट होना चहिए और न ही अधिक ढीला। यह भी ध्यान रखें कि वह आपकी स्किन में चुभना नहीं चाहिए।

  • इन्हें नियमित रूप से बदलते रहे और अधिक लंबे समय तक न पहनें। एक दिन से अधिक एक ही अंडरवियर को न पहनें।

  • फैंसी पैंटी का प्रयोग रोजाना या अधिक न करें क्योंकि इससे आपके वेजाइनल भाग में बैक्टीरिया बहुत तेजी से पास हो सकते हैं।

  • आपको एक पैंटी केवल 6 महीने या अधिक से अधिक एक साल ही प्रयोग करना चाहिए।

  • यह अच्छा रहेगा अगर आप अपनी पीरियड पैंटीज़ को नियमित प्रयोग की पैंटी से अलग रखेंगी।

  • आपको हमेशा अपनी पैंटीज़ पर किसी प्रकार के दाग धब्बे या स्मेल के लिए चेक करते रहना चाहिए और हाइजीन को अपने रूटीन का एक अहम हिस्सा बनाना चाहिए।

निष्कर्ष

जब आप पैंटीज़ खरीदती हैं तो आपको सस्ते या खराब क्वालिटी की ओर नहीं झुकना चाहिए। क्योंकि यह आपके प्राइवेट पार्ट के लिए रिस्की हो सकता है। आपको इससे रैश आदि भी हो सकते हैं इसलिए अपनी पेंटी आधी खरीदते समय किसी अच्छे और जाने माने ब्रांड में ही इन्वेस्ट करें। इस मामले में आपको बिलकुल भी कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहिए। यह खरीदते समय आपको अपने साइज पर खास ख्याल रखना है क्योंकि गलत साइज का चुनना भी आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। सभी महिलाओं के लिए सभी प्रकार की पैंटी सूट नहीं करती है इसलिए केवल उन्हीं में पैसा लगाएं जो आपके लिए आरामदायक रहें और आपको सूट करें।

यह भी पढ़ें

लक्जरी लिंगरी, शेपवियर और ब्रा आदि को धोने का बेस्ट तरीका

इन कुर्तियों के पहनने से छोटा कद भी लगेगा आपको बड़ा ट्राई करें