बच्चों का हर काम में फोकस बढ़ाने के लिए करें ये काम: Child Concentration Power
Child Concentration Power

इन तरीकों से बढ़ेगा बच्चों का फोकस

आजकल बदलती लाइफस्टाइल की वजह से बच्चों में एकाग्रता की भारी कमी देखने को मिल रही है। बच्चों के लिए लंबे समय तक किसी एक कार्य में लगे रहना बेहद मुश्किल हो गया है। अगर आप बच्चों का फोकस बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ सकारात्मक तरीके अपनाने चाहिए।

Child Concentration Power : कई पेरेंट्स की शिकायत रहती है कि उनका बच्चा किसी काम पर फोकस नहीं करता है। ऐसा दरअसल, एकाग्रता की कमी की वजह से होता है और यह बच्चों में होना आम बात है। इसलिए वो पढ़ते हुए या कोई भी काम करते समय उनका दिमाग कहीं और चला जाता है। आजकल बदलती लाइफस्टाइल की वजह से बच्चों में एकाग्रता की भारी कमी देखने को मिल रही है। बच्चों के लिए लंबे समय तक किसी एक कार्य में लगे रहना बेहद मुश्किल हो गया है।

कई बार पेरेंट्स बच्चों के इस तरह के व्यवहार पर उन्हें डांटते हैं, लेकिन इससे कुछ भी हासिल नहीं होने वाला है। अगर सही में आप बच्चों का फोकस बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ सकारात्मक तरीके अपनाने चाहिए। जानते हैं किन तरीकों से बढ़ा सकते हैं बच्चों का किसी भी काम में फोकस-

Child Concentration Power
Parenting tips

अच्‍छी नींद जरूरी

एकाग्रता का सीधा संबंध अच्छी नींद से होता है। बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए उनको पर्याप्त नींद मिलना सबसे जरूरी हैं। बच्चे को कम से कम 8-9 घंटे की पूरी नींद लेने दें। यह भी कोशिश करें कि बच्चों के सोने के पैटर्न में ज्यादा बदलाव न करें और एक रूटीन का पालन करें। आजकल बच्चे देर रात तक जागते रहते हैं, लेकिन यह उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही नहीं हैं। जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

good sleep
Child Concentration Power-good sleep

डिसट्रैक्शन दूर करें

बच्चे पूरे मन के साथ एक काम करें इसके लिए आपको यह ध्यान रखना है कि बच्‍चे जब पढ़ाई या कोई काम कर रहे हैं तो उनके सामने से ध्‍यान भटकाने वाली चीजों को हटा दें। टीवी और मोबाइल फोन से सबसे ज्‍यादा ध्‍यान भटकता है। बच्‍चे शांत माहौल में अच्‍छी तरह से काम कर पाते हैं । खुद भी उस समय मोबाइल को दूर रख दें जिससे बच्चों का फोकस पूरी तरह से अपने काम पर रहे।

distraction
No distraction

ब्रेन गेम्स

बाज़ार में आजकल इस तरह के कई गेम्‍स उपलब्‍ध हैं जो बच्‍चे की एकाग्रता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ये गेम खासतौर पर बच्‍चों की देर तक फोकस की क्षमता को बढ़ाते हैं। क्रॉसवर्ड पजल, जिगसॉ पजल और कार्ड गेम आपके लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

brain game
Child Concentration Power -brain game

​मेडिटेशन और एक्‍सरसाइज

बच्चों का फोकस और एकाग्रता बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वो हर दिन एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही हर रोज 1 मिनट मेडिटेशन करने से बच्‍चे का किसी भी काम में ध्यान लगाना आसान हो जाता है। जितनी जल्‍दी आप बच्‍चे को मेडिटेशन की आदत डाल देंगे, उतना ही उसके भविष्‍य के बेहतर होगा। आप बच्‍चे को म्‍यूजिक, लाइट और मंत्र मेडिटेशन करवा सकते हैं। एक्‍सरसाइज से भी बच्‍चे के दिमाग की शक्‍ति को बढ़ाने में मदद कर सकती है। बच्‍चे को रोज एक्‍सरसाइज करवाएं।

meditation
meditation

स्क्रीन टाइम कम करें

जरूरत से ज्यादा गैजेट्स के इस्तेमाल से बच्‍चों की ध्‍यान लगाने की क्षमता और याद्दाश्‍त पर असर पड़ता है। इसलिए उनके स्क्रीन टाइम को कम से कम करें। आज के समय में बच्चों को पूरी तरह से डिजिटल चीज़ों से दूर नहीं कर सकते लेकिन आप इसके लिए उनका एक समय निर्धारित कर दें और सिर्फ उसी समय बच्चों को टीवी देखने दें।

reduce screentime
Child Concentration Power -reduce screentime

आप भी अपने बच्चों का फोकस बढ़ाने के लिए ये तरीके जरूर अपनाएं।

Leave a comment