अगर आपका वजन आपकी समस्या बन जाए और आपके पास जिम जाने का भी टाइम ना हो, तो आप के अरमानों पर पानी फिर सकता है। धूमधड़ाके से होने वाली शादियों में यह चिंता और बढ़ जाती है। शादी के बारे में ऐसी बातें जो आपको कोई नहीं बताएगा इस चिंता के निवारण के रुप में हम यहां कुछ सरल से सुझाव पेश कर रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि ये सुझाव आपके काम आएंगे।

 इलास्टिक शेपवेयर 

अगर आप अपनी शादी में अपने बेली फैट को लेकर चिंतित हैं और आपको तुरंत समाधान की आवश्कता है तो इन  माध्यम से आप ये काम कर सकती हैं।

  • अगर शादी से पहले आप अपने पेट के मोटापे को ना घटा पाएं तो इसके लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। बाजार में मिलने वाले इलास्टिक शेपवेयर कुछ हद तक इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने शादी के जोड़े के अनुसार एक अच्छा सा इलास्टिक शेपवेयर खरीदें। यह इलास्टिक शेपवेयर आपके शरीर से इतनी अच्छी तरह चिपक जाता है कि आपका पेट पूरी तरह सपाट नज़र आने लगता है। एक बेहतर शेप को पाने के लिए आप इलास्टिक शेपवेयर के अलावा इलास्टिक बेली-बैंड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 शादी का जोड़ा

एक खूबसूरत पोशाक आपको सुंदर ही नहीं बल्कि पतली व आकर्षक दिखने में मदद कर सकती है। इसके लिए जरुरी है कि आप अपने डिजाइनर के साथ बैठकर एक सही जोड़े का चयन करें तथा यह जानने की कोशिश करें कि वह जोड़ा आप पर कितना खिलेगा। साड़ी के पल्लू व लहंगे के दुपट्टे से अपनी बढ़े हुए पेट को बड़ी खूबसूरती से छुपाया जा सकता है। अपने लहंगे के घेरे को अधिक चौड़ा रखवाकर इस पर चौड़ी-चौड़ी कढ़ाई कराएं, कढ़ाई के लिए लहंगे से मेल खाते रंगों का ही इस्तेमाल करें। ये सारे सुझाव आपकी कमर को पतला दिखाने में मदद करेंगे। चोली को थोड़ा सा लंबा सिलाएं ताकि यह आपके पेट को दिखने ना दें। इसके अलावा आप दुपट्टे से भी अपने पेट को छुपा सकती हैं। 

 एक्सेसरीज़ का चयन 

 एक ही रंग का लहंगा चोली या सलवार कमीज सिलाएं। अधिक रंग वाले कपड़े आपकी पोशाक को बिगाड़ सकते हैं। अपने शादी के जोड़े को सरल रखें, लेकिन उसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लगाए जाने वाले मोती, कांच व फीते को अपना काम करने दें। कई बार हमारे शादी के जोड़े की सुंदरता हमारी खामियों को बड़ी आसानी से ढंक देती है। जिसके कारण लोगों की निगाहें हम से ज्यादा हमारे जोड़े पर टिकी नज़र आती हैं।

 मेकअप

मेकअप सोने पे सुहागा का काम करता है और इसके लिए एक सही ब्यूटिशियन को चुनना बहुत जरुरी है। एक प्यारे से चेहरे को खूबसूरत बनाती निगाहें व जुल्फें किसी का भी ध्यान आकर्षित कर सकती हैं। ऐसे चेहरे को छोड़कर कोई और कहीं देखना ही नहीं चाहेगा। कपड़ों के साथ मेल खाते आभूषण आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे। अपनी लंबी व पतली बांहों को दिखाने के लिए आप बिना आस्तीनवाली चोली पहन सकती हैं। कॉकटेल पार्टी व रिसेप्शन पर आप अपने हाथ में एक क्लच भी पकड़ सकती हैं। 

अपने देसी लुक को अपनाएं 

 अगर आप कपड़ों के चयन में पूरी तरह उलझ चुकी हैं तब ऐसी स्थिति में एक सुंदर साड़ी आपके पेट को छुपाने का काम बखूबी कर देगी। साड़ी, एक लुक के साथ पेट पर फैली चरबी को भी बड़ी आसानी से ढंक देती है। शादी में आप रेशम की या कढ़ाई की हुई साड़ी को पहन सकते हैं। लेकिन जरी के बॉर्डर की साड़ी को एवं नैट की साड़ी को ना पहनें चूंकि इसमें आप मोटी दिखेंगी तथा ऐसी साड़ी को संभालने में भी परेशानी होगी। साड़ी के पल्लू को प्लीट डालकर पिन ना करें। 

अगर आपको ड्रेस पहनने का शौक है तो पेट की बढ़ी हुई चर्बी को छुपाने में आपका यह शौक और भी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। अपने लिए रैप ड्रेस चुनिए। इसे अपनी मर्जी के अनुसार कमर पर बांधिए और पेट पर इकट्ठा चर्बी के कारण होने वाली असहजता को भूल जाइए। पेट की चर्बी को छुपाने के लिए कपड़े का चुनाव करते वक्त उसके पैटर्न का भी ध्यान रखें। इस बात को गांठ बांध लें कि लंबी रेखाओं यानी वर्टिकल पैटर्न वाले ड्रेस आपको लंबा दिखाएंगी और आपकी चर्बी को छुपाएंगी। वर्टिकल पैटर्न वाला ड्रेस पेट पर इकट्ठी चर्बी से जुड़ी आपकी परेशानी को पूरी तरह से खत्म कर देगी। ठीक ऐसे ही ढीली-ढाली लंबी ड्रेस भी आप पर अच्छी लगेगी।

यह भी पढ़ें-

ब्यूटी पीजेंट प्रतियोगिताओं में जज किस चीज को देखते है?

शिफॉन के स्टाइलिश ट्रेंडी लुक

फैशन संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com