दिवाली फर्नीचर

दिवाली आने वाली है, आपने जरूर कुछ न कुछ खरीदने के बारे में सोचा होगा। इस शॉपिंग में फर्नीचर भी शामिल हो सकता है। लेकिन दिवाली पर फर्नीचर की खरीदारी करने से पहले कुछ बातें ध्यान रखनी होती हैं। ताकि आपकी शॉपिंग सही रहे और मुनाफे वाली भी। इसमें आपकी जेब भी कम ढीली हो और घर के हिसाब से फर्नीचर भी सही आ सके। दिवाली पर फर्नीचर खरीदने की प्लानिंग कर रही हैं, तो इससे पहले वो टिप्स जान लीजिए जो आपको बेस्ट फर्नीचर शॉपिंग कराने में मदद करेंगे, हम आपको हर जरूरी फर्नीचर की खरीदारी के बारे में अलग-अलग बता रहे हैं-

जब खरीदना हो बेड

बेड वैसे तो हर घर में होता ही है लेकिन फिर भी कभी नया घर लेने पर तो कभी पुरानी बेड को नया करने के मकसद से भी लोग बेड लेते ही हैं। आप भी इस फेस्टिव सीजन में अपना बेड बदलने वाली हैं या नया लेने वाली हैं तो कुछ बातें आपको भी ध्यान रखनी होंगी। कौन-कौन सी बातें, आइए जानते हैं

-याद रखिए बेड आपके रूम का फोकल पॉइंट होता है, इसलिए इसके स्टाइल को नजरअंदाज बिलकुल नहीं किया जा सकता है। कोई स्टाइल न समझ आए तो सबसे सिंपल बिना कोई डिजाइन वाला बेड लें फिर उसे बाद में साइड टेबल, वास या लैंप आदि से सजा लें।

-बेड किसके लिए ले रहे हैं, ये भी ध्यान करें, जैसे बच्चे के लिए बुजुर्ग के लिए या खुद अपने लिए।

-जगह का अंदाजा तो लेना ही होगा।

डाइनिंग टेबल चाहिए क्या

हो सकता है अब आप डाइनिंग टेबल खरीदने की भी सोच रही हों। हो सकता है आपने अब बड़ा घर लिया हो और बस आप सारे जरूरी फर्नीचर खरीद लेना चाहती हों। अगर आप ऐसा करने की तैयारी में हैं तो फिर से कुछ टिप्स को बिलकुल न भूलें-

-डाइनिंग टेबल की कुर्सी पर ध्यान दीजिए। ये आरामदायक और सुंदर होनी चाहिए।

-हो सकता है आपकी डाइनिंग टेबल के इर्द-गिर्द सिर्फ खाना ही न हो बल्कि कई दूसरे काम भी होते हों। जैसे बच्चों का होमवर्क, गपशप, किचन के काम और भी बहुत कुछ इसलिए इनकी मजबूती पर ध्यान देना जरूरी है।

-देखें इसमें ऐसे कर्व या डिजाइन न हों जिनसे बच्चों को चोट लगने की संभावना हो।

-इस टेबल के आकार पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि आजकल पहले की तरह सिर्फ ओवल डाइनिंग टेबल ही नहीं मिलती हैं बल्कि बाजार में कई दूसरे आकार जैसे राउंड, चौकोर आदि के विकल्प भी तैयार हैं।

-डाइनिंग एरिया का आकार देखने के बाद ही आप ऊपर लिखे सभी पॉइंट्स पर काम करें।

होम इंटरटेनमेंट सेटअप तो चाहिए ही

  होम इंटरटेनमेंट सेटअप अब फर्नीचर से जुड़ा बिलकुल नया विकल्प है। पहले इसका कहीं नाम भी नहीं आता था लेकिन अब ज्यादातर नया घर बनवाने वाले लोग इसको अपने घर में जरूर शामिल करते हैं। मगर इसकी डिजाइन देखकर लगवाने की बजाए कुछ और बातों को भी याद रखिए। जैसे पूरा सिस्टम आपके एंटरटेनमेंट डिवाइस के हिसाब से हो। ये सब सिस्टम में सेट तो हो ही सके, आसानी से दिखे और अपडेट भी किया जा सके। इसके साथ ज्यादा से ज्यादा जगह वाला होम इंटरटेनमेंट सेटअप लिया जाना भी जरूरी होता है। लेकिन आपको क्वालिटी भी देखनी होगी ताकि आपकी महंगी डिवाइस को इससे कोई नुकसान न हो।  

सोफा लें तो सोचें जरा

इस दिवाली घर के ड्राइंग रूम में नया सोफा लेने की तैयारी कर रही हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखिए ताकि आपकी खरीदारी बेस्ट हो, इसमें कोई भी कमी न रह जाए। इसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा जान लीजिए-

-जो सोफा आपके लिविंग रूम के लिए अच्छा है वो ड्राइंग रूम के लिए भी अच्छा हो ये जरूरी नहीं है।

-सोफा किसको इस्तेमाल करना है, जैसे लिविंग रूम में है तो कौन ज्यादा बार बैठेगा या बेडरूम के लिए है तो कौन ज्यादा बार बैठेगा। बुजुर्गों के लिए ये अलग होगा और बच्चों के लिए अलग।

-अपने कमरे के हिसाब से फिट होने वाले सोफे का चुनाव करें। हालांकि कई सोफे ऐसे भी होते हैं जो किसी भी रूम में फिट हो जाते हैं।

-फेब्रिक भी जांच लीजिए क्योंकि इसके हिसाब से ही सोफा कितना इस्तेमाल में आएगा ये पता चलेगा।

-पहले लिखे सभी टिप्स से पहले आराम और जेब पर भी आपको ध्यान देना चाहिए। क्योंकि लुक, फेब्रिक और फिट होने से ज्यादा सोफे में आराम तलाशा जाता है। जेब के हिसाब से तो आप वैसे भी खरीदारी करेंगी ही।

कॉफी टेबल के बिना इंटीरियर है अधूरा

याद रखिए, कॉफी टेबल जरूरत के हिसाब से भले ही जरूरी न हो लेकिन इंटीरियर के हिसाब से बहुत जरूरी होती है। आजकल सोफों के बगल में इस टेबल को सेट किया जाता है या फिर स्टडी रूम में भी इन्हें रख कर अच्छा लगता है। इसलिए इनको भी खरीदने की योजना बना लीजिए। इसके लिए आपको ऐसी टेबल लेनी होगी जो छोटी जगह पर समा सके। ये भी आपके कमरे के लिए फोकल पॉइंट हो सकता है इसलिए इसको सुंदरता पर भी ध्यान दें। घर में बच्चे हों तो कभी भी कांच की कॉफी टेबल न लें।

Leave a comment