नवाबों के खानदान से ताल्लुक रखने वाले अभिनेता सैफ अली खान हमेशा से ही अपनी नवाबी और शानो शौकत के लिए जाने जाते हैं। इसके साथ ही वे अपनी आलीशान लाइफस्टाइल के लिए भी बेहद फेमस है। आपको बता दे कि सैफ अली खान का शाही महल “पटौदी पैलेस” अपने शाही अंदाज के लिए बहुत फेमस है। इसी कड़ी में आज हम आपको पटौदी पैलेस की कुछ खास तस्वीरें बताने जा रहे हैं। इन तस्वीरों के जरिए ही आप समझ जाएंगे कि नवाबों की लाइफ़स्टाइल कितनी आलीशान होती है। साथी आज हम इस पोस्ट के जरिए आपको पटौदी पैलेस की कीमत भी बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे।

 

शाही महल

आपको बता दें कि सैफ अली खान के पिता क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी की मृत्यु के बाद इस महल को नीमराना होटल्स को 2005 से 2014 तक लीज पर दिया गया था। पटौदी पैलेस का कोना कोना शाही अंदाज से भरा हुआ है यहां की हर एक चीज बेहद आलीशान है। पटौदी पैलेस जैसे महल में रहने की हर किसी की इच्छा होती है लेकिन सभी लोग अपनी स्पाइस को पूरी नहीं कर सकते।

 

पटौदी पैलेस की कीमत

साथी अब इस आलीशान महल की कीमत की बात की जाए तो आपको बता दें कि पटौदी पैलेस की कीमत 800 करोड रुपए बताई जाती है। साथ ही आपको बता दें कि मैं हर 10 एकड़ में फैला हुआ है और चारों तरफ से हरे भरे लॉन से घिरा हुआ है। इसमें एक बड़ा हॉल और पेड़-पौधों से हरा-भरा गार्डन भी है। साथ ही बता दे कि इस पैलेस में लगभग डेढ़ सौ कमरे हैं जिसमें सात ड्रेसिंग रूम, सात बैडरूम, सात बिलियर्ड रूम और एक विशाल स्विमिंग पूल भी है। पटौदी पैलेस को सोच समझकर और आलीशान बनाया है।

 

पटौदी पैलेस का दूसरा नाम

साथी पटौदी पैलेस की इतिहास की बात की जाए तो साल 1900 की शुरुआत में पटौदी पैलेस का निर्माण हुआ था। सैफ अली खान के दादा इफ्तिखार अली खान ने पटौदी पैलेस का निर्माण कराया था जिसका डिजाइन रॉबर्ट टोर रसेल ने किया था। पटौदी पैलेस को इब्राहिम कोटि के नाम से भी जाना जाता है। एक इंटरव्यू में सैफ अली खान ने बताया था कि, पटौदी पैलेस को मेरे पिता ने फ्रांसिस और अमन को किराए पर दिया था जो कि उस पैलेस में होटल चलाते हैं। वह प्रॉपर्टी की बेहतरीन देखभाल करते हैं और हमारे परिवार के सदस्य की तरह ही है।

फ्रांसिस की अब मौत हो चुकी है। साथ ही सैफ ने इंटरव्यू में आगे कहा कि, यह प्रॉपर्टी नीमराना होटल्स के पास किराए पर थी जब अब्बा की डेथ हुई थी तब मेरे मन मे इसे वापस लेने की इच्छा जागी। जब मुझे इसका मौका मिला तो मैं नहीं बची हुई इसकी कीमत चुकाई और अपने पैलेस की पजेशन वापस ले ली।

 

पैलेस में है प्ले एरिया

नवाबों की शौक भी नवाब ही होते हैं जिसके चलते आपको बता दें कि सैफ अली खान के शौक नवाबी है और वह उसी तरह से अपनी जिंदगी जीना पसंद करते हैं। पटौदी पैलेस में प्ले एरिया भी है जहां पर कई तरह के इंडोर गेम्स की सुविधा उपलब्ध है।

 

 क्वालिटी टाइम बताते हैं सैफ अली खान

अभिनेता सैफ अली खान को पटौदी पैलेस में समय बिताना बहुत अच्छा लगता है। उन्होंने उनकी पहली पत्नी अमृता सिंह के साथ भी यहां काफी समय बिताया है। जिसके बाद आपसे अभिनेत्री करीना कपूर खान के साथ और अपने पूरे परिवार के साथ यहां पर क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं। साथी आपको बता दें कि तैमूर का पहला जन्मदिन भी सेलिब्रेट किया था।

 

ग्लैमर्स से भरा पटौदी पैलेस

पटौदी पैलेस वाइट कलर से रंगा हुआ है जो भी एक बेहद रॉयल लुक देता है। साथिया बगीचे में बैठने के लिए विंटेज और कोलोनियल स्टाइल का फर्नीचर भी सेट किया गया है। पैलेस में एक विशाल गुस्सैल शेर की मूर्ति है जो लोगों को अपनी ओर अट्रैक्टिव करती है। आपको पता है कि पटौदी पैलेस गुड़गांव हरियाणा से 26 किलोमीटर दूर बना हुआ है। स्पेल इसको बने कभी 84 साल हो चुके हैं। पटौदी पैलेस में कई फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है जिसमें मंगल पांडे, वीर जारा, रंग दे बसंती जैसी फिल्में शामिल है। पटौदी पैलेस बाहर से जितना शानदार है अंदर से उतना ही आलीशान है।

 

 

यह भी पढ़े। 

जानें बच्चों को धमकाने के नकारात्मक प्रभाव

आपको हमारे सेलिब्रिटी हाउस के ऊपर बनाये आर्टिकल्स कैसे लगे इस पर आप अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें।  आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com