बागवानी भी एक शौक है, जुनून है। कई लोगों को अपने बगीचे में उग रहे पेड़ पौधों से खूब प्यार होता है और बागवानी में अच्छा खासा समय देते हैं और उनकी बच्चे की तरह केयर करते हैं। अगर आप बागवानी करते हैं, तो पेड़-पौधों और घास को पानी देने वाली नली यानी गार्डन होज़ का भी इस्तेमाल करते होंगे। ऐसे लोग कम ही हैं जो कि होज़ खरीदते बहुत ज़्यादा एनालिसिस करते हैं। लेकिन यह सही है कि अपनी ज़रूरत के हिसाब से गार्डन होज़ खरीदना और उसका इस्तेमाल ज़रूरी है। यानी यह समझना ज़रूरी है कि आप अपने बाग-बगीचे में पानी देने के लिए जिस पाइप या ट्यूब का इस्तेमाल करते हैं, वह बहुत ही मायने रखता है। गार्डन होज़ जो लीक होता है, कठोर है और इसे खोलना या आसपास खींचना भारी होता है, वाकई निराशाजनक हो सकता है और आपके गार्डनिंग का मजा भी बिगाड़ता है। गार्डन होज़ कई वैराइटी में उपलब्ध होते हैं। गार्डन होज़ की वैराइटी में विनाइल, रबर, प्लास्टिक और यहां तक कि मेटल भी शामिल हैं। इन सभी के फायदे और नुकसान है। इसलिए यह गार्डन होज़ के प्रकार के बारे में जानना ज़रूरी है जो आपके काम को आसान बना दें और साथ ही यह पता करें कि आखिर गार्डन होज़ की देखभाल कैसे करें, ताकि यह सालों तक चलें।

गार्डन होज़ के कई विकल्प होने से और इनके बीच ज़रा सा अंतर होने से कंफ़्यूज़न रहता है। इसमें भी सबसे सस्ता चुनने का आकर्षण रहता है। छोटा अंतर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है कि नली यानी होज़ कितने समय चलती है और इसका इस्तेमाल करना कितना आसान है। एक अच्छा गार्डन होज़ 5 से 10 साल तक चलना चाहिए। लेकिन कई लोग जो कम गुणवत्ता वाले होज़ खरीदते हैं, वे हर साल लीक, दरार और सड़न से परेशान होते है। हालांकि कुछ समस्याओं की मरम्मत की जा सकती है, लेकिन आमतौर पर शुरू करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला होज़ खरीदने के लिए अधिक लागत प्रभावी है।

यहां जानिए कितने तरह के होते हैं गार्डन होज़

लाइट वेट/लाइट ड्यूटी होज़

ये होज़ आमतौर पर विनाइल से बनाए जाते है, इसलिए अधिक आसानी से इसकी घड़ी हो जाती है। अक्सर प्लास्टिक की फ़िटिंग होती है और पतले व्यास में आते हैं, लेकिन कीमतें कम रेंज में होती हैं।

अगर आप एक बजट में गार्डनिंग कर रहे हैं और आपको अक्सर इसका इस्तेमाल नहीं करना है, आपको लंबी नली की ज़रूरत नहीं है (50 फ़ीट से ज़्यादा) और पानी का दबाव कम है या स्प्रिंकलर या होज़ नोज़ल का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो एक लाइटवेट होज़ संभवत: आपकी ज़रूरतों को पूरा करेगा।

रेग्यूलर और हेवी ड्यूटी होज़

रेग्यूलर और हेवी ड्यूटी होज़ में मोटी दीवारें होती हैं और बहुत मजबूत होती हैं। नुकसान यानी किसी भी तरह डैमेज के जोखिम के बिना इन गार्डन होज़ को बाहर छोड़ा जा सकता है। हालांकि एक लाइट वेट होज़ को स्टोर करना और उसका इस्तेमाल करने हेवी ड्यूटी होज़ से ज़्यादा आसान होता है। ये निर्भर करता है कि आपकी आखिर क्या ज़रूरत है।

एक्सपांडेबल होज़

आपने शायद इन स्क्रंची जैसे होज़ के लिए टीवी पर विज्ञापन देखे होंगे जिसके पानी से भरे होने पर उनकी लंबाई का तीन गुना तक विस्तार करते हैं। ये बहुत हल्के होते हैं और आमतौर पर चमकीले रंगों में आते हैं। अधिकांश व्यास में ½ इंच होते हैं और उस व्यास के एक नॉन-एक्सपेंडेबल गार्डन होज़ की तुलना में पर्याप्त जल प्रवाह है, जो कि आपको एक रेग्यूलर होज़ से नहीं मिलता है।

वे एक्सपांड ज़रूर करते हैं, लेकिन समय के साथ एक्सपांड के योग्य होज़ ठीक से सिकुड़ना बंद कर देते हैं जिससे होज़ को कॉइल या स्टोर करना मुश्किल हो जाता है। ध्यान रखें कि होज़ के विस्तार के बाद जब आप नोज़ल खोलते हैं, तो यह सिकुड़ जाएगा क्योंकि होज़ में पानी का दबाव कम हो जाता है। और यदि पानी का उच्च दबाव है या आप होज़ को धूप में छोड़ देते हैं, तो एक्सपांड करने योग्य होज़ का पतले और ज़्यादा लचीले आंतरिक ट्यूब के कारण खतरा रहता है। हालांकि लाइट वेट होने के कारण गार्डन होज़ कई लोग इसके इस्तेमाल को प्राथमिकता देते हैं।

ड्रिंकिंग वाटर सेफ़ होज़

अगर आप या आपके पेट्स होज़ से पानी पी रहे हैं या इसका इस्तेमाल पूल भरने के लिए कर रहे हैं जो कि बच्चें इस्तेमाल करेंगें, तो पक्का कर लें कि आपका गार्डन होज़ हानिकारक रसायनों वाला नहीं है। ज़्यादातर गार्डन होज़ प्लास्टिसाइज़र जैसी सामग्रियों से बनाए जाते हैं, जो होज़ को लचीलापन देते हैं, लेकिन इसमें बीपीए, लेड और फ़थलेट्स जैसे रसायन भी होते हैं, जो होज़ में पानी में पानी में अपना रास्ता खोज लेते हैं। ये रसायन पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन मनुष्यों के लिए विषाक्त हैं।

अगर आप ऐसा होज़ तलाश कर रहे हैं जो “ड्रिंकिंग वाटर सेफ़” या कम से कम “लेड-फ्री” हो, तो आप इस पर विचार कर सकते हैं। ये होज़ गैर-टॉक्सिक, एफ़डीए से अनुमोदित आंतरिक कोर वाले होते हैं जो कि रसायनों को पानी के साथ बाहर नहीं करते हैं।

सॉकर होज़

सॉकर होज़ आमतौर पर गार्डन की सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये होज़ अक्सर रिसाइकल किए गए रबर और प्लास्टिक से बने होते हैं और छिद्रयुक्त दीवारें होती हैं। जब पानी चालू होता है, तो यह होज़ में हजारों छोटे छिद्रों के ज़रिए से बाहर निकलता है, जिससे मिट्टी में या इस पर पानी को रिसने देता है।

सॉकर होज़ को या तो सीधे ज़मीन पर रखा जा सकता है, बस सतह के नीच या यहां तक कि 6 या इससे अधिक इंच गहरे में गाढ़ा जाता है।

कॉइल्ड होज़

कॉइल्ड होज़ एक टाइट स्पाइरल में बनाई जाती है जो इस्तेमाल में न होने पर एक साथ इक्ट्ठी हो जाती है। ये आमतौर पर छोटी लंबाई में आते हैं। इसमें 15 फ़ुट और 25 फ़ुट की लंबाई सबसे आम है, लेकिन कुछ कंपनियां इससे भी बड़ी बनाती है। कॉइल्स के कारण, ये होज़ पूरी लंबाई तक स्ट्रेच नहीं हो पाते हैं। जैसे कि 25 फ़ुट का होज़ 15 से 20 फ़ीट तक एक्सटेंड हो सकता है। हैंड वाटरिंग के लिए कॉइल्ड होज़ सर्वश्रेष्ठ होते हैं और छोटी जगहों में इस्तेमाल किए जाते हैं।

फ़्लेट होज़

फ़्लेट गार्डन होज़ फ़ायरमैन होज़ के जैसे ही होते हैं। जब पानी से भरे होते हैं तो ये राउंड होते हैं लेकिन खाली होने पर फ़्लेट हो जाते हैं। ये आमतौर पर हल्के होते हैं और आसानी से रोल अप हो जाते हैं। पारंपरिक होज़ की तुलना में ये कम जगह घेरते हैं, लेकिन बिना होज़ रील के इन्हें स्टोर करना मुश्किल होता है। फ़्लेट गार्डन होज़ विनाइल के बनाए जाते हैं। स्टोरेज की समस्या है तो यह होड़ अच्छा विकल्प है।

ऐसे करें केयर

  • गार्डन होज़ का रखरखाव बहुत ज़रूरी है और इसमें ज़्यादा मेहनत भी नहीं लगती है। बस आपको गार्डन होज़ के बारे में कुछ आसान टिप फ़ॉलो करना होता है। इन टिप्स के ज़रिए आप होज़ की अच्छी केयर कर पाएंगे और लंबे समय तक इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • गार्डन होज़ के रखरखाव का पहला नियम है सीधे धूप में रखने से बचाना। सूर्य की यूवी किरणें होज़ की बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसमें दरार ला सकती है। इसका मतलब है कि होज़ में बचा कोई भी पानी गर्म हो जाएगा और आंतरिक ट्यूबिंग को नुकसान पहुंचाएगा।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि जब धूप हो तो होज़ का पानी के साथ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि पौधों को दिन की गर्मी की बजाए सुबह या शाम को पानी देना बेहतर होता है। घंटों तक धूप में होज़ को बाहर रखने से नुकसान होता है।
  • होज़ के रखरखाव का एक अन्य महत्वपूर्ण टिप यह है कि तुरंत लीक की मरम्मत की जाए। पिनहोल लीक के लिए एक रबर पैच और सुपर ग्लू का इस्तेमाल करें। छोटे छेद के लिए, एक ट्यूब पैच किच में ग्लू का इस्तेमाल करें।

ऐसे लंबे समय तक चलेंगे होज़

  • अपने होज़ की लाइफ़ को एक्सटेंड करने के लिए, जब अपने काम पूरा कर लें तो पानी को कम के लिए नोज़ल पर भरोसा न करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो पानी का दबाव होज़ के अंदर बनता है और यह फट सकता है। गार्डन होज़ के रखरखाव के लिए बेहतर प्रक्रिया है कि पानी को स्पिगॉट से बंद कर दिया जाए और होज़ को ड्रेन करने दिया जाए।
  • लंबे समय तक अपने होज़ को बनाए रखने के लिए एक अन्य तरीका यह है कि स्प्रे नोज़ल द्वारा इसे खींचने से बचें। यह नोज़ल कनेक्शन को कमजोर करता है और लीक का कारण बनता है। इसके साथ ही, जब आप इसे पूरा कर लेते हैं, तो इसे केवल एक यूं तो इकठ्ठा करके न छोड़ें। होज़ रील का इस्तेमाल करने से यह कटने-फटने से बचेगा।
  • सर्दियों में होज़ को स्टोर करने की समस्या सामने आती है। अगर आप ठंडे क्षेत्रों में रह रहे हैं, फ्रीज़िंग से रोकने के लिए आप होज़ को गैरेज या कहीं अंदर लाना चाहेंगे। इसके लिए पूरे होज़ को पहले ड्रेन होने दें, तब होज़ रील में लपेट दें और फिर अंदर ले जाएं।