रोज़ाना नियमित साफ सफाई के बावजूद भी घर के कोनों में हर वक्त धूल मिट्टी नज़र आती है। कारण खिड़की दरवाज़ों का खुले रहना। ऐसे में अगर आपके घर के आस.पास कंस्ट्रक्शन कार्य चल रहा है तो शाम होने तक घर के अधिकतर सामान पर धूल और मिट्टी कर परत जमने लग जाती  है। ये हर घर की समस्या है और अब हर रोज़ धूल तो घर के अंदर आ जाती है, लेकिन हर रोज़ डस्टिंग कर पाना ज्यादा आसान नहीं होता ऐसे में आपके लिए ये जरूरी है कि आप अपने घर से इस धूल को दूर रखें। आइए जानते हैं, कुछ खास उपाय

 

 वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल

आप कोई भी हैंड हेल्ड वैक्यूम क्लीनर इस्तेमाल कर सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर धूल को कपड़े के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से साफ करता है। कपड़े से चाहें आप जितना भी जल्दी.जल्दी साफ करें वो धूल को उस तरह से साफ नहीं कर पाता जिस तरह से आपके घर के लिए जरूरी है। वैक्यूम क्लीनर से आप सबसे अच्छी तरह से .

पर्दे साफ कर सकते हैं

गद्दे साफ कर सकते हैं

कोनों में जमी धूल, फ्रिज, शेल्फ आदि साफ कर सकते हैं

दरवाज़ों पर जमी धूल को साफ किया जा सकता है

 

माइक्रोफाइबर डस्टर

धूल को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर वाला डस्टर लें और उसमें थोड़ा सा सफेद सिरका डालकर धूल साफ करने की कोशिश करें। इससे ज्यादा बेहतर तरीके से धूल के पार्टिकल कपड़े में चिपकेंगे। आप सफेद सिरके और पानी का स्प्रे भी छिड़क कर उसे कपड़े से पोंछ भी सकते हैं।

 

चप्पलों की धूल को नजरअंदाज़ करें

घर में अधिकतर धूल जूते चप्पलों की वजह से आती है। इसके लिए घर में प्रवेश के साथ ही जूतों को बाहर या शू रैक पर रखना शुरू करें। इसके साथ ही साथ आप अपने दरवाज़ों पर मोटे डोरमैट्स रखें। इससे घर में धूल मिट्टी खुद ब खुद कम होने लगेगी। 

 

एसी और कूलर के फिल्टर बदलें

एसी की सर्विसिंग करवाते समय हम आमतौर पर एयर फिल्टर नहीं बदलवाते है पर ये गलत है। मौजूदा कूलिंग या हीटिंग सिस्टम के फिल्टर बदलवाने चाहिए। ये आपके घर की धूल को 30.50ः तक कम कर सकते हैं।

 

दीवारों को साफ करें

आपके लिए ये जरूरी है कि आप घर की दीवारों आदि को पोंछें। इनकी सफाई साफ कपड़ों से होनी चाहिए न कि आप गंदे कपड़े से इनकी सफाई करें। आपको अंदाज़ा भी नहीं होगा कि आपकी दीवारों पर कितनी धूल चिपकी होगी। आप इसके लिए भी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये डस्ट पार्टिकल्स को आसानी से हटा सकता है।

 

एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स

आप घर के अंदर एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स रखें जैसे स्नेक प्लांट आदि जो घर से धूल को गायब करने में मदद करेंगे। ये जरूरी है कि आप फाइन डस्ट पार्टिकल्स को धीरे.धीरे साफ करते रहें।

 

वॉल हैंगिंग या फिर दरवाज़ों के टॉप 

अक्सर हम दरवाज़ों के हैंडल और दीवारों पर लगी पेंटिंग के नीचे के हिस्से को तो साफ कर देते हैं, लेकिन ऊपर का हिस्सा गंदा रह जाता है। इससे घर की ठीक तरह से सफाई नहीं हो पाती है। अक्सर डोर बेल बॉक्स, फोटो फ्रेम्स, डोर फ्रेम्स और कुछ घरों में स्मोक डिटेक्टर आदि बहुत गंदे हो जाते हैं। इनकी भी समय.समय पर घर की डस्टिंग जरूरी होती है। इन जगहों को साफ करने के लिए हैंड हेल्ड वैक्यूम क्लीनर सबसे अच्छा होता है। उससे आपके पर्दे भी साफ हो जाते हैं। 

 

किचन काउंटर 

किचन काउंटर की सफाई तो हम शायद हर रोज़ करते हैं, लेकिन जिस जगह को हम साफ नहीं करते हैं वो है किचन काउंटर के आस.पास रखे अप्लायंसेस के पीछे काफी धूल और गंदगी जमी रहती है। कॉफी मेकर, टोस्टर, मिक्सर, गैस चूल्हा ही अपने नीचे इतनी गंदगी समेटे रहते हैं कि शायद आपको इसके बारे में जानकर हैरानी होगी। सिरके में नींबू के छिलके डुबा कर उससे किचन की तेल वाली गंदगी को साफ करें। ये बहुत आसानी से निकल जाएगी।  

 

वाइप का करें प्रयोग 

अगर डस्टर से सफाई नहीं हो पा रही हैं, तो आप वाइपर का प्रयोग करें। आप एक स्प्रे बोतल में दो गलास पानी और चार चम्मच विनेगर डालकर रखे और जहां सफाई करनी है वहां स्प्रे करते जाओ और एक कपड़े की मदद से पोंछते जाओ। इनकी मदद से आप घर का हर कोना साफ कर सकते हैं। वाइपर के प्रयोग से धूल उड़ेगी नहीं और आप डस्ट एलर्जी से भी खुद को बचा लेंगे। 

 

एयर प्यूरीफायर का करें प्रयोग

हवा की धूल कण से बचने के लिए आप बाजार से एयर पीयूरिफायर ला सकते हैं। इसे घर के केंद्र में रखें। आप देखते हैं कि घर की हवा से धूल अपने आप छाँ रहे हैं। ये घर को 100 प्रतिशत तक डस्ट फ्री रख सकता है। अगर आप वर्किंग हैं और डस्टिंग के लिए समय नहीं पाते हैं तो आपके लिए यह बेस्ट ऑप्न हो सकता है।

 

  •  

यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही लाइफस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़े

घर का ये सामान पानी से न करें साफ