googlenews
Gardening Tips
Gardening Tips

Gardening Tips: आमतौर पर लोगों को लगता है कि पौधे लगाने के लिए या तो बीज का इस्तेमाल करें या फिर पौधों की किसी टहनी की कटिंग से प्रोपेगेट किया जाता है। लेकिन आप पत्तों से भी पौधे लगा सकते हैं। ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें उनकी पत्तियों से भी उगा सकते हैं। इन पौधों को उनकी पत्तियों से प्रोपेगेट कर सकते हैं। यहां जानिए ऐसा पौधे जिसमें केवल एक पत्ती से खूबसूरत पौधा उगाएं।

एलोवेरा

Gardening Tips
Aloe vera

एलोवेरा अपने विभिन्न स्वास्थ्य और औषधीय लाभों के कारण एक लोकप्रिय हाउस प्लांट है। आप इस पौधे को पत्तियों से उगा सकते हैं, लेकिन इसकी जड़ों के विकसित होने की संभावना कम होती है। इसलिए, एलोवेरा के पौधों को ऑफसेट से उगाना बेहतर है।

स्वस्थ एलोवेरा के पौधे से एक पत्ता काट लें। इसे तब तक गर्म स्थान पर रखें जब तक कि आप कटी हुई सतह पर एक पतली परत नहीं देख सकते। एक बार यह हो जाने के बाद, बस पत्ती को अच्छी गुणवत्ता वाले पॉटिंग मिक्स से भरे गमले में लगा दें।

जेड प्लांट

Gardening Tips
ZZ Plant

जेड प्लांट में छोटे सफेद और गुलाबी रंग के फूल होते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह पौधा आपके घरों में सौभाग्य और आशीर्वाद लाता है, और सुंदर फूल आपके घर के इंटीरियर को निखारते हैं। स्वस्थ जेड पौधे से पत्ते लें। एक छोटे कंटेनर में एक भाग खाद और एक भाग मिट्टी का मिश्रण तैयार करें। पत्ती को गमले में सावधानी से लगाएं। जब तक जड़ें न दिखने लगें तब तक जरूरत के अनुसार पानी दें।

स्नेक प्लांट

Gardening Tips
Snake Plant

गहरे हरे रंग की धारियों के साथ इसके सुंदर हरे पत्ते के कारण इसे आमतौर पर एक डेकोरेटिव प्लांट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह पौधा इसलिए भी लोकप्रिय है क्योंकि यह काफी कठोर होता है और कम रोशनी और सूखे की स्थिति में आसानी से जीवित रह सकता है।

स्नेक प्लांट से स्वस्थ और रोगमुक्त पत्ता चुनें और उसे तेज चाकू की सहायता से काट लें। एक कंटेनर में पानी की एक कम मात्रा लें जो पत्ती के तल को ढकने के लिए पर्याप्त हो। हर दो दिन में पानी बदलें और कंटेनर को धूप में रखें, लेकिन यह धूप सीधे इस पर न पड़े।

बेगोनिया

Gardening Tips
Begonia

यदि आप अपने बगीचे में कुछ खूबसूरत फूल वाले पौधे उगाना चाहते हैं, तो बेगोनिया एक बढ़िया विकल्प है। इसे डेकोरेटिव प्लांट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिन्हें आप ठंडे मौसम में घर के अंदर उगा सकते हैं।

अफ्रीन वॉयलेट

Gardening Tips
Afreen purple

ये बारहमासी फूल वाले पौधे बगीचों के लिए सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बनाते हैं। सुंदर बैंगनी रंग के फूल आपके घर और बगीचे की खूबसूरती बढ़ाते है। किसी स्वस्थ पौधे से पत्तियाँ लें, धारदार चाकू की मदद से ऊपर से काट लें और डंठल को भी 45° का कोण बनाकर काट लें। पत्ती को पॉटिंग मिक्स में डालें। कम से कम पानी डालें और गमले को तेज, अप्रत्यक्ष धूप में रखें।

कैक्टस

Gardening Tips
Cactus

कैक्टस घरों और बगीचों में उगाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि रख-रखाव की डिमांड कम होत है और इसे बनाए रखना वास्तव में आसान है। इसके अलावा, इसकी कठोर प्रकृति के कारण इसे किसी भी प्रकार की जलवायु में आसानी से उगाया जा सकता है। कैक्टस के पौधों को प्रपोगेट करना काफी आसान है। आपको बस एक अच्छी जड़ वाले पौधे से एक कटिंग लेनी है और उसे एक या दो दिन के लिए सुखाना है। एक बार सूख जाने पर, आप इसे अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी से भरे छोटे गमले में लगा सकते हैं।

मनी प्लांट

Gardening Tips
Money Plant

स्नेक और एलोवेरा प्लांट्स के अलावा आप अपनी बालकनी में केवल पत्तों की सहायता से मनी प्लांट भी उगा सकते हैं। वैसे तो मनी प्लांट घर में किसी भी जगह रखा जा सकता है। यह अन्य पौधों के मुकाबले फायदेमंद भी है। पर्याप्त रोशनी से मनी प्लांट अधिक विकसित होता है। इसके अलावा यह एक वास्तु से जुड़ा पौधा भी है, जो घर में भाग्य लाने और खूबसूरती के लिए भी घर में लगाया जाता है।

रबर प्लांट

Gardening Tips
Rabbar Plant

रबर प्लांट एक सुंदर और सदाबहार पौधा है, जो अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है। इसे घरों में सजावट के तौर पर लगाया जाता है। रबर प्लांट को लगाने के लिए आपको बीज खरीदने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसे आप पत्तों की मदद से भी आसानी से लगा सकते हैं। इसकी पत्तियां बेहद खूबसूरत होती हैं। घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ यह अंदर की हवा को भी साफ करने में भी मदद करता है।

टर्टल वाइन

Gardening Tips
Turtle Vine

इसकी एक पत्ती से नया पौधा ग्रो हो जाता है। दोपहर की चिलचिलाती धूप से पौधे को बचाएं। यह डेकोरेटिव हो सकता है इसलिए इसे आप इसे दक्षिण या पश्चिम की ओर वाली बालकनी या खिड़की के पास लटका सकते हैं। बेहतर विकास के लिए इसे थोड़ी नम मिट्टी की जरूरत होती है।

इसकी पत्तियों का नोड थोड़ा लंबा होता है। पत्ती की नोड को मिट्टी में लगाने पर कुछ समय बाद पौधा ग्रो होना शुरू हो जाता है। इसमें गुलाबी, सफेद, पीला, नारंगी और लाल रंग के फूल आते हैं।

ज़ेबरा प्लांट

Gardening Tips
Zebra Plant

ज़ेबरा प्लांट की पत्तियां पतली और लंबी होती है। यह पौधा कैक्टस फैमिली का है। इसकी पत्तियों पर ज़ेबरा जैसी सफेद धारियां होती हैं। पत्ती को मिट्टी में दबाने पर कुछ ही दिनों में उसमें जड़ें निकल आती हैं।

पेपरोमिया

Gardening Tips
Gardening Tips : PEPROMIA

इसकी कई वैराइटी मिलती हैं। एक पत्ती से ग्रो कर सकते हैं। इसमें भी पानी कम डाला जाता है। यह काफी नाजुक पौधा होता है जो अधिक पानी डालने या छेड़ने से गलने और टूटने लगता है।

मदर ऑफ थाउजेंड्स प्लांट

Gardening Tips
Mother of Thousands

छोटे-छोटे पत्ते नीचे गिरते हैं तो अपने आप ही पौधा तैयार हो जाता है। आप इन पत्तों के ऊपर के छोटे-छोटे पत्तों को लेकर मिट्टी के ऊपर रख सकते हैं। दो सप्ताह में ये अपने आप जड़ पकड़ लेंगे। यह पौधा हजारों की संख्या में पौधे पैदा कर देता है इसलिए इसको मदर्स ऑफ थाउजेंड कहते हैं।

इन बातों का रखें ख्याल

  • पॉटिंग मिक्स हल्का होना चाहिए। पॉटिंग मिक्स के लिए मिट्टी में खाद, कोकोपीट या रेत मिला सकते हैं। अगर चाहें तो परलाइट, वर्मीक्युलाइट जैसी पोषण भी दे सकते हैं।
  • पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय, इसमें हल्का-सा फंगीसाइड मिला लें ताकि पत्तियां फंगस लगने से खराब न हों।
  • पत्तियों को पॉटिंग मिक्स में लगाने के बाद ऐसी जगह रखें, जहां रोशनी हो लेकिन सीधी धूप न पड़े।
  • पानी का विशेष ध्यान रखें। पानी हमेशा स्प्रे करके दें और सिर्फ उतना, जितने में पॉटिंग मिक्स में नमी बने रहे। अगर ज्यादा पानी होगा तो पत्तियां गलने लगती हैं।

Leave a comment