अपने वार्डरोब को आर्गेनाइज करने के लिए हम सभी हैंगर का इस्तेमाल करते हैं। यह अलमारी के स्पेस को भी बढ़ाने में मदद करता है, क्योंकि कुछ कपड़ों को हैंगर की मदद से टांगा जा सकता है। हालांकि, लगातार इस्तेमाल से कई बार हैंगर टूट भी जाते हैं या फिर वह उनका शेप इस तरह से बिगड़ जाता है कि फिर उन्हें अलमारी में इस्तेमाल करना संभव नहीं होता। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि अब यह हैंगर बेकार हो चुका है और आपको इसे बाहर कर देना चाहिए। बस आपको अपना नजरिया थोड़ा सा बदलने की जरूरत है और आप पुराने हैंगर को भी कई बेमिसाल तरीकों से रियूज कर पाएंगी। तो चलिए जानते हैं इस लेख में-

स्टेशनरी को करें आर्गेनाइज  घर में बच्चों को कई तरह की टेप, कलर टेप या वाशी टेप, रिबन व अन्य आइटम्स को बार-बार इस्तेमाल करना होता  है। लेकिन अक्सर बच्चे इन्हें इधर-उधर रख देते हैं और वह खो जाते हैं। लेकिन अगर आपके पास पुराना तार वाला हैंगर है तो आप बच्चों की इन राउंड आइटम्स को बेहद आसानी से तार के हैंगर पर हैंग कर सकती हैं। इसके बाद बच्चों को उसे बार-बार ढूंढने के लिए अपना समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

हुक की तरह करें इस्तेमाल  अगर आप अपने कमरे में स्पेस को मैक्सिमाइज करना चाहती हैं तो पुराने हैंगर इनमें आपके काम आ सकते हैं। आप वुडन हैंगर को कट करके उसे एक लकड़ी के बोर्ड पर फिक्स कर सकती हैं। उसके बाद आप उस वुडन बोर्ड को अपने घर में लगाएं। इस तरह आप हैंगर के हुक में घर से लेकर कार की चाबियों को आसानी से टांग सकती हैं।

सुखाएं मास्क 

इन दिनों मास्क पहनना बेहद जरूरी हो गया है और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें हर बार क्लीन करके की पहनना होता है। लेकिन इतनी छोटी आइटम को जब तार पर सुखाया जाता है तो इससे काफी स्पेस घिर जाता है। ऐसे में आप पिन की मदद से हैंगर पर एक साथ कई मास्क सुखाएं। आप इस हैंगर को कहीं पर भी हैंग कर सकती हैं।

बनाएं फ्रूट बाउल  पुराने वुडन हैंगर का यह भी एक बेहतरीन रियूज है। अगर आप थोड़ा क्रिएटिव हैं और अपनी क्रिएटिविटी का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप कुछ हैंगर्स लेकर उससे फ्रूट बाउल भी बना सकती हैं। आप इस फ्रूट बाउल को डिनर टेबल पर रखें और फिर देखिए, हर कोई आपसे पूछेगा कि आपने यह बेहतरीन फ्रूट बाउल कहां से खरीदी।

सैंडल्स को करें स्टोर  अक्सर हम सभी के घर में जूते-चप्पल यूं ही बिखरे रहते हैं, जिसके कारण घर फैला-फैला नजर आता है। लेकिन अगर आप इसे एक बेहतरीन तरीके से आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो पुराने हैंगर की मदद लें। आप तार वाले हैंगर को कुछ इस तरह मोड़ें कि आप अपनी चप्पल को उसमें आसानी से हैंग कर पाएं। अब आप घर के किसी कोने में एक पाइप या रॉड लगाएं और सभी हैंगर्स को वहां पर हैंग करें। इस तरह आप कम स्पेस में भी अपने फुटवियर्स को आसानी से आर्गेनाइज कर पाएंगी।

तस्वीरों को दें नया रूप  हम सभी अपने घर को सजाने के लिए तस्वीरों का सहारा लेते हैं। उन्हें पिक्चर फ्रेम में सजाकर अपने घर की दीवारों पर टांगते हैं। लेकिन अगर आप इसे और भी खूबसूरत तरीके से सजाना चाहती हैं तो ऐसे में पुराने हैंगर्स का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप पहले हैंगर्स के निचले हिस्से को निकाल दें और दोनों साइड पर हुक्स फिक्स करें। इसके बाद पिक्चर फ्रेम को दोनों हुक्स में फिक्स करें और बस आपका एक न्यू लुक पिक्चर फ्रेम घर में कहीं पर भी टांगने के लिए एकदम तैयार है। आप इसी तरह से बच्चों की बनाई गई पेंटिंग को भी क्लॉथ पिन की मदद से हैंगर में टांगकर घर को खूबसूरत बना सकती हैं व बच्चों को प्रोत्साहित कर सकती हैं।

बनाएं टॉवल हैंगर

अगर आप अपने बाथरूम को घर में मौजूद चीजों की मदद से ही आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो ऐसे में यह हैंगर आपके बेहद काम आएगा। आप इसे अपने बाथरूम की दीवार पर उल्टा करके फिक्स करें। इस तरह आप उसके हुक में टॉवल हैंग कर पाएंगी। वहीं साइड्स व बीच में भी कई कपड़ों को आसानी से लटकाया जा सकता है।

छोटे-छोटे सामान को करें आर्गेनाइज

यूं तो हैंगर्स का इस्तेमाल वार्डरोब को आर्गेनाइज करने के लिए किया जाता है, लेकिन वार्डरोब में स्कार्फ से लेकर बेल्ट्स ऐसी कई चीजें होती हैं, जो उसे हमेशा मैसी बनाती हैं। ऐसे में आप इन सामान को भी पुराने हैंगर्स की मदद से आर्गेनाइज कर सकती हैं। हैंगर्स का इस्तेमाल करने का एक लाभ यह भी है कि आप हैंगर्स में एक साथ कई स्कॉर्फ व बेल्ट को टांग सकती हैं। जिसके कारण आपका स्पेस भी काफी हद तक बच जाता है।

यह भी पढ़ें –वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने पर पड़ते हैं सफेद दाग तो इन ट्रिक्स को आजमाएं  

लाइफस्टाइल यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही लाइफस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें – editor@grehlakshmi.com