शुद्ध और ताजी हवा दिनोंदिन लग्जरी बनती जा रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पर्यावरण में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। ना सिर्फ घर के बाहर बल्कि घर के अंदर भी यही हाल है। गाड़ियों, फैक्ट्री जैसों से निकलता प्रदूषण हमारे आस- पास की हवा को प्रदूषित कर रहा है। यूं तो हम ज्यादा प्रदूषण के होने पर घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाते हैं लेकिन अब बात घर के अंदर की भी होने लगी है। यही वजह है एयर प्यूरीफ़ायर की मांग बढ़ती जा रही है। लेकिन इनकी कीमत भी बहुत ज्यादा है। ऐसे में इनडोर प्लांट्स की मदद से हम इस काम को बहुत कम कीमत में प्राकृतिक तरीके से कर सकते हैं। ये एन्वायरोनमेंट फ्रेंडली भी होते हैं। साथ ही, आपके घर को खूबसूरत लुक देने के साथ ताजगी से भर देते हैं। ऐसे ही कुछ इनडोर एयर प्यूरीफ़ाइंग पौधों के बारे में यहां बताया जा रहा है।

एलो वेरा

 

एलो वेरा अपने हीलिंग पावर के लिए बहुत पॉपुलर है। यह पौधा फॉर्मलडिहाइड और बेंजीन को घर के अंदर की हवा से बाहर करता है। इस पौधे को उगाने के लिए आपको ऐसी जगह चाहिए, जहां सूरज की अच्छी रोशनी आती हो।

एरिका पाम

 

एरिका पाम पौधे का इस्तेमाल मुख्यतः घर के इंटीरियर को ब्राइट करने के लिए किया जाता है। यह पंख की तरह मुलायम लुक वाला होता है और इसे घर के अंदर मेंटेन करना आसान है। यह आपके घरको अट्रैक्टिव और लग्जरियस लुक देने के साथ ही घर के उन कोनों को जीवन कर देता है, जो नीरस दिखते हैं। यह पौधा बेंजीन कार्बन मोनोऑक्साइड और फॉर्मलडिहाइड को अवशोषित करने के लिए जाना जाता है।

पीस लिली

 

यह एक खूबसूरत पौधा है, जो आपके घर आने वाले मेहमानों को सहज ही अपनी ओर आकर्षित कर लेगा। इनमें पावरफुल अवशोषण का गुण होता है, जिसकी वजह से इसे घर में जरूर रखना चाहिए। पीस लिली बेंजीन, ट्रायक्लोरोथाइलीन, फॉर्मलडिहाइड सहित अन्य कई प्रदूषकों को कम हवादार घरों में भी अवशोषित कर लेता है. यह नमी को भी अवशोषित कर लेता है तो आप इसे बाथरूम में भी रख सकती हैं। यह कम रोशनी वाली जगहों पर भी आसानी से रह लेता है, जिसकी वजह से इसे घर में रखना बहुत आसान है।

स्नेक प्लांट

 

स्नेक प्लांट क्लोरोफॉर्म, फॉर्मलडिहाइड, जाइलीन, बेंजीन, नाइट्रोजन मोनोऑक्साइड और ट्रायक्लोरोथाइलीन सहित 107 हरा प्रदूषकों को हटाने की क्षमता रखता है। यह पौधा उन लोगों के लिए बढ़िया है, जो बागवानी में ज्यादा समय नहीं दे पाते और इस मामले में अभी नौसिखिए हैं। यह पौधा शाम को बहुत सारा ऑक्सीजन निकालता है तो आप इसे अपने बेडरूम में भी रख सकती हैं।

 

ये भी पढ़ें – 

हाइड्रॉपोनिक फार्मिंग के जरिए ऐसे उगा सकती हैं सलाद अपने घर पर

आपके वर्क डेस्क के लिए ये 5 खूबसूरत पौधे 

 

यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही लाइफस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com